HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Sunday 12 August 2018

मोदी के इंटरव्यू की 10 बड़ी बातें 'महागठबंधन फेल होगा, 2019 की जीत 2014 से भी बड़ी होगी'

मोदी के इंटरव्यू की 10 बड़ी बातें 'महागठबंधन फेल होगा, 2019 की जीत 2014 से भी बड़ी होगी'

पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने वोट बैंक पॉलिटिक्स के चलते एनआरसी को लागू करने में रुचि नहीं दिखाई लेकिन हमारी सरकार ने एनआरसी लागू करने में सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के मुताबिक काम किया है.

           नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समाचार एजेंसी एएनआई और एक समाचार पोर्टल को इंटरव्यू दिया है. कहा जा रहा है कि इस इंटरव्यू में पीएम मोदी ने उन सभी सवालों का उत्तर दिया है जिन पर उनसे लंबे वक्त से जवाब मांगे जा रहे थे. पीएम ने जहां महागठबंधन को लेकर कई हमले किए वहीं राफेल डील, मॉब लिंचिंग को लेकर विपक्ष के निशाने पर आने के बाद उनसे जुड़ी कई बातें भी साफ कीं. जानें पीएम मोदी के इंटरव्यू में क्या खास बातें रहीं...
1. एनआरसी
       हाल के दिनों में सबसे चर्चित हो चले एनआरसी के मुद्दे पर पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने वोट बैंक पॉलिटिक्स के चलते एनआरसी को लागू करने में रुचि नहीं दिखाई लेकिन हमारी सरकार ने एनआरसी लागू करने में सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के मुताबिक काम किया है. फिलहाल ड्राफ्ट लिस्ट जारी हुई है और लोगों को दूसरा मौका भी दिया जा रहा है तो विपक्ष को इसको लेकर भ्रम फैलाना बंद करना चाहिए. किसी भी भारतीय नागरिक को देश नहीं छोड़ना पड़ेगा. उन्होंने भरोसा दिलाया कि जिन लोगों का नाम लिस्ट में नहीं है उन्हें उनकी नागरिकता साबित करने का पूरा मौका दिया जाएगा
2. महागठबंधन
      प्रधानमंत्री ने महागठबंधन पर कहा कि ये महागठबंधन जरूर टूटेगा लेकिन सिर्फ सवाल सिर्फ इतना है है कि चुनाव के पहले टूटेगा या चुनाव के बाद. उन्होंने कहा कि 'महागठबंधन वैचारिक समर्थन, जनता की उम्मीदों, विकास, विचारों की एकजुटता के लिए नहीं है बल्कि इनका एकमात्र एजेंडा सत्ता हासिल करना है. विरोधी पार्टियां सरकार की लोकप्रियता को लेकर इतनी आश्वस्त हैं कि उन्हें हमसे अकेले लड़ने में भरोसा नहीं है और इसी के लिए वो महागठबंधन का सहारा लेने की कोशिश कर रही हैं.
3. रोजगार
         रोजगार के मुद्दे पर पीएम ने कहा कि उनकी सरकार ने पर्याप्त संख्या में नौकरियों का सृजन किया है लेकिन इससे जुड़े डेटाबेस में कमी के चलते इसका सही आंकड़ा मिल पाने में कुछ दिक्कत है. इसका अक उदाहरण देते हुए पीएम ने कहा कि सितंबर 2017-अप्रैल 2018 के बीच ऑर्गेनाइज्ड सेक्टर में 45 लाख से ज्यादा रोजगार दिए गए, इसके अलावा ईपीएफओ डेटा को माना जाए तो उसके मुताबिक पिछले साल ऑर्गेनाइज्ड सेक्टर में 70 लाख नौकरियां पैदा हुईं. रोजगार के मुद्दे पर विपक्ष को जवाब देते हए उन्होंने कहा कि पिछले साल हमारी सरकार ने एक करोड़ युवाओं को रोजगार दिया.
4. मॉब लिंचिंग
        मॉब लिंचिंग जैसी एक भी घटना होना बेहद दुखद है और भीड़ की हिंसा जो एक अपराध है इसे रोकने के लिए केंद्र सरकार ने राज्यों को निर्देश भी दे रखे हैं. कोई भी कानून अपने हाथों में नहीं ले सकता और इसको रोकने के लिए सरकार ने सेंट्रल होम सेक्रेटरी की अगुवाई में एक कमिटी भी बनाई है. कोर्ट भी इस पर कानून बनाने की बात कर रहा है और केंद्र सरकार भी इस निंदनीय कृत्य को रोकने के लिए प्रतिबद्ध है, इस पर किसी को शक नहीं होना चाहिए.
5. राफेल डील
         राफेल डील को लेकर पीएम मोदी ने कांग्रेस के ऊपर ही आरोप लगाया कि वो अपने पूर्ववर्ती सरकार के घोटालों को छुपाने के लिए ऐसा कर रही है. राफेल सौद वायुसेना को और दक्ष और सक्षम बनाने के लिए जरूरी था जिसे केंद्र सरकार ने पूरा किया. फ्रांस की सरकार भी इस बारे में स्थिति साफ कर चुकी है तो दो सरकारों के बीच हुए इस ईमानदार सौदे पर आक्षेप लगाना लगत है.
6. आरक्षण
        प्रधानमंत्री ने कहा जातिगत आरक्षण में बदलाव का कोई विचार नहीं है. 'आरक्षण अभी रहने वाला है. इस पर हमें शक नहीं करना चाहिए. बाबा साहेब आम्बेडकर के सपने इस देश की ताकत हैं. हमें हमारे मंत्र सबका साथ, सबका विकास को हासिल करना है. गरीबों, उपेक्षितों, दलितों पिछड़ों, आदिवासियों और ओबीसी समुदाय के हितों की रक्षा करना जरूरी है.'
7. 2019 के मुद्दे और जीत के दावे
      इस पर पीएम मोदी ने कहा कि 2019 के लिए विकास, तीव्र विकास और सबके लिए विकास ही सरकार के 2019 के लिए तीन बड़े मुद्दे होंगे. उन्होंने विश्वास जताया कि 2019 में एनडीए को पिछले लोकसभा चुनाव से ज्यादा सीटें मिलेंगी क्योंकि उनकी सरकार ने 4 साल बड़ी मेहनत की है और इसे लोगों का प्यार और विश्वास हासिल है.
    मोदी 2019 में अपनी पार्टी की जीत को लेकर कहा कि वो न सिर्फ आश्वस्त हैं, बल्कि उन्हें पूरा यकीन है कि 2019 में 2014 से भी ज्यादा सीटें जीतेंगे.
8. पाकिस्तान के साथ संबंध
           पीएम मोदी ने कहा, ''मैं शुरू से कहता रहा हूं कि हम अपने पड़ोसी देशों से अच्छे रिश्ते चाहते हैं. इसके लिए कई बार मैंने खुद ही पहल भी की. मैंने हाल में ही इमरान खान को चुनाव में उनकी जीत के लिए बधाई दिया है. हम पाकिस्तान से उम्मीद करते हैं कि वह सुरक्षित, संपन्न और हिंसा मुक्त राष्ट्र बने.'
9. बीजेपी के छोटे सहयोगियों का गठबंधन में भरोसा कम
          प्रधानमंत्री ने कहा, 'हाल की दो घटनाओं से इस सवाल का जवाब मिल जाएगा, एक तो लोकसभा में   अविश्वाधस प्रस्ताव और दूसरा राज्यसभा के उपसभापति का चुनाव. दोनों के नतीजे बताते हैं कि कौन सा गठबंधन मजबूत है और कौन सा बिखर रहा है. हमें उन दलों का भी समर्थन मिला जो हमारे सहयोगी नहीं थे. बीजेपी ने लगातार जनाधार बढ़ाया है और नए सहयोगियों को एनडीए में शामिल किया है.'
10. विजय माल्या, नीरव मोदी सरीखे भगोड़ों पर क्या बोले पीएम
         पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने ही ऐसे आर्थिक आपराध रोकने के लिए आर्थिक भगोड़ा अपराध कानून बनाया है और कोई भी जो सार्वजनिक प्रॉपर्टी लेकर या जालसाजी कर देश से बाहर भागने की कोशिश करेगा, वो बच नहीं सकता जैसे कि पहले की सरकारों के समय आर्थिक अपराध कर भाग जाना बेहद आसान था.

No comments:

Post a Comment