HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Monday, 2 July 2018

सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए विशेष प्रयास करने के निर्देश

सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए विशेष  प्रयास करने के निर्देश

  

संजय शर्मा 
हैलो धार 
         धार, 2 जुलाई, 2018 जिले में सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए सभी आवष्यक प्रयास किए जावे। राष्ट्रीय राजमार्ग तथा अन्य मार्गो पर संकेतक बोर्ड लगाने तथा राष्ट्रीय राजमार्ग को छोड़कर अन्य मार्गो पर संकेतक चिन्ह के बोर्ड तथा गति अवरोधक का निर्माण किए जावे। ओवर लोडिंग के वाहनों पर सख्त कार्यवाही की जावे। 
        इस आषय के निर्देश  कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी  दीपक सिंह ने सोमवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में अधिकारियों की बैठक में दिए। श्री सिंह ने इस बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि सड़क सुरक्षा संबंधी उचित एवं ठोस कदम उठाए जाए, ताकि जिले में सड़क दुर्घटनाओं पर रोक लग सके। मुख्य राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ने वाली पहुच मार्ग को दर्षाने के लिए साईन बोर्ड लगाए जाए। जहाॅं एक से अधिक रोड क्रासिंग हो, वहाॅं साईन बोर्ड एवं रंबल स्ट्रीप या गति अवरोधक की व्यवस्था की जावे। इन रंबल स्ट्रीप या गति अवरोधकों के लिए 100 मीटर पूर्व ही सफेद रंग की जिगजेग लाईने सतर्कता के लिए डाली जावे।
          श्री सिंह ने कहा कि जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ने वाली नगरीय तथा ग्रामीण सड़कों के स्थान पर षहरों एवं ग्रामों को दर्षाने वाले ग्लो साईन बोर्ड लगाए जावे। साथ ही आकस्मिक मोड एवं घुमावदार सड़कों के लिए रेडियम ग्लो साईन बोर्ड स्थापित किए जावे। राष्ट्रीय राजमार्ग, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क, म.प्र. राज्य सड़क तथा लोक निर्माण विभाग द्वारा बनाई गई सड़कों से जल के प्राकृतिक स्त्रोत बंद न हो इस बात का विषेष ध्यान अपनी सड़क निर्माण के समय की गई मेपिंग में रखा जावे। इसके लिए यदि आवष्यक हो तो जल निकासी के लिए पाईन लाईन वाली पुलियाओं का निर्माण सुनिष्चित किया जावे। साईन बोर्ड एवं रंबल स्ट्रीप गति अवरोधक निर्माण के लिए विषेष अभियान चलाकर एक माह में पूर्ण करावे। 
श्री सिंह ने जिले के विभिन्न शहरों बस स्टेण्ड पर हुए अतिक्रमण को हटाने की कार्यवाही संबंधित क्षेत्र के मुख्य नगरपालिका अधिकारी, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व-पुलिस को करने के निर्देष दिए है। साथ ही जिले के विभिन्न शहरों में बस स्टेण्ड पर षौचालय सफाई कार्य की वास्तविकता मौका स्थल पर जाॅंच करने के लिए अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी को अपने अधीनस्थ कर्मचारियों का एक दल बनाने के निर्देष दिए है। श्री सिंह ने निर्देष दिए है कि जिले के प्रत्येक बस स्टेण्ड के लिए षासन निर्देषानुसार बसों से अनुरक्षण शुल्क की प्राप्ति के लिए बस स्टैण्ड अनुरक्षण समिति गठित की जावे। 
            श्री सिंह ने जिले में स्थित राष्ट्रीय राजमार्ग पर टोल प्लाजा पर कानून व्यवस्था में लगे वाहन, अति आवष्यक व्यवस्था में लगे वाहन तथा एम्बुलेंस के लिए एक लेन पृथक से अधिकृत किए जाने के निर्देश अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी को दिए है। श्री सिंह ने जिले में स्थित ऐतिहासिक स्थल माण्डू में पहुच मार्ग पर संचालित टोल नाका द्वारा दो पहिया वाहनों से भी पथकर लिए जाने की व्यवस्था पर रोक लगाने के निर्देष अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी को दिए है। उन्होने जिले की सभी नगरपालिकाओं में बस स्टैण्ड पर पार्किंग स्थान, षौचालय, सुविधाघर बनाए जाने तथा धसार, धामनोद, पीथमपुर, मनावर, कुक्षी एवं बदनावर के सभी मुख्य षहरों में 50 एकड़ की शासकीय भूमि को चिन्हित कर ट्रांसपोर्ट नगर विकसित करवाए जाने के लिए अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी को निर्देष दिए है। साथ ही माण्डू षहर में बस स्टैण्ड विकसित करवाए जाने के भी निर्देष दिए है।
           उन्होने जिले में संचालित ओव्हरलोडिंग यात्री वाहनों पर रोक लगाने, ग्रामीण तथा षहरी क्षेत्रों में हाट-बाजार के दिन होमगार्ड के सैनिक एवं परिवहन विभाग का संयुक्त दल बनाकर जाॅंच करने के निर्देष दिए है। उन्होने जिले में ऐसे स्कूल या अस्पताल जो मुख्य मार्ग पर स्थित है, की सुरक्षा के लिए म.प्र. सड़क विकास निगम, लोक निर्माण विभाग, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण एवं प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अधिकारियों को मौके पर यातायात संकेतक एवं रंबल स्ट्रीप बनवाने के निर्देश दिए है। उन्होने जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क, लोक निर्माण विभाग की सड़कों पर अधिक से अधिक बस रोककर सवारी बैठाने के लिए स्टाॅप का निर्माण करने, वर्षाकाल के दौरान मुख्य मार्गो पर पानी की ओवरफ्लो होने की स्थिति में होने वाली दुर्घअनाओं की रोकथाम के लिए संकेतक, रेड मार्क लगवाने और आवष्यकता पडने पर संबंधित अनुविभागीय अधिकारी राजस्व से चर्चा कर कोटवार या अन्य कर्मचारियों की तैनाती मौका स्थल पर करवाए जाने के लिए निर्माण एजेंसियों को निर्देष दिए है।
           उन्होने जिले में पुलिस विभाग द्वारा चिन्हित संभावित दुर्घटना स्थलों की सूची अनुसार संबंधित विभाग के अधिकारियों को दुर्घटना रोके जाने के लिए आवष्यक कार्यवाही करने के निर्देष निर्माण एजेंसी को दिए। उन्होने सड़क दुर्घटनाआंें की रोकथाम के लिए जिले में परिवहन विभाग के कर्मचारियों एवं एनजीओ के माध्यम से ग्रामीण एवं शहरी इलाकों में जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए है। यह अभियान 2 से 3 माह का रहेगा। उन्होने सरदारपुर तथा धामनोद में ट्रामा सेन्टर स्थापित किए जाने तथा जिले के अनुभागों में 1-1 कार्डिएक एंबुलेंस प्राप्ति के लिए प्रमुख सचिव स्वास्थ्य विभाग को पत्र भिजवाने के निर्देश दिए है। उन्होने सरदारपुर अनुभाग में स्थित जैन तीर्थ स्थल मोहनखेडा के मुख्य मार्ग से लगे पहुच मार्ग की मरम्मत एवं गुणवत्ता सुधार तथा आवष्यकता अनुरूपम ुख्य सडक की चैडाई बढ़ाने के निर्देष संबंधित एजेंसी को दिए है। 
इस बैठक में पुलिस अधीक्षक  बीरेन्द्र कुमार सिंह, अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी श्री निगम, प्रबंधक राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, प्रबंधक म.प्र. सडक विकास निगम, प्रबंधक प्रधानमंत्री ग्राम सड़क परियोजना, पुलिस थाना प्रभारी यातायात सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment