HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Thursday, 7 June 2018

मानसून मुंबई पहुंचा: अगले 3 दिन में 2005 जैसी भारी बारिश का अलर्ट, 5 तटीय इलाकों में नौसेना तैनात

मानसून मुंबई पहुंचा: अगले 3 दिन में 2005 जैसी भारी बारिश का अलर्ट, 5 तटीय इलाकों में नौसेना तैनात

बारिश की संभावना को देखते हुए ऐहतियातन एनडीआरएफ की तीन टीमों को तैनात किया गया है।

मध्यप्रदेश में 10 जून से मानसून की संभावना है 

        मुंबई. मानसून ने मुंबई में दस्तक दे दी है। पिछले 24 घंटे से शहर में रुक-रुक बारिश हो रही है। गुरुवार को कई इलाकों में पानी भर गया। उधर, मौसम विभाग ने मुंबई, कोंकण, गोवा और कर्नाटक के तटीय इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। साथ ही कहा है कि आने वाले तीन दिनों में मुंबई में होने वाली बारिश 26 जुलाई 2005 के दिन हुई बारिश का रिकॉर्ड तोड़ सकती है। 2005 में 944 मिलीमीटर पानी बरसा था। इस अलर्ट के बाद ऐहतियातन एनडीआरएफ की तीन टीमों को तैनात किया गया है। बृहृन्‍मुंबई महानगरपाल‍िका (बीएमसी)ने अपने अफसरों और कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं। बीएमसी ने कहा कि मलाड, कोलाबा, वर्ली, घाटकोपर, ट्रॉम्बे और मलाड में बाढ़ की आशंका को देखते हुए नौसेना को तैनात किया गया है।
लंदन से आ रही जेट एयरवेज की एक फ्लाइट डायवर्ट
- पिछले 24 घंटों से कोलाबा, विले पार्ले,लोअर परेल और सांताक्रूज इलाके समेत मुंबई और आसपास के उपनगरों में रुक-रुककर कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हो रही है।
- मौसम विभाग के मुताबिक, 6 और 7 जून को कोलाबा में 3.8 मिमी बारिश दर्ज की गई। सांताक्रूज में 18.8 मिमी बारिश अब तक हो चुकी है। बारिश के चलते लंदन से आ रही जेट एयरवेज की एक फ्लाइट को अहमदाबाद डाइवर्ट करना पड़ा है। दादर, लोअर परेल, कफ परेड, बांद्रा, बोरीवली और अंधेरी में सड़कों पर जलभराव देखा गया।
- इसके अलावा, वर्ली, जोगेश्वरी, विक्रोली, दादर, एलफिस्टन, कुर्ल, अंधेरी, खार, वेस्ट, घाटकोपर, सायन और हिंदमाता इलाकों में पानी भरने से ट्रैफिक जाम हो गया।
अगले तीन दिनों में भारी बारिश का अनुमान
- मौसम विभाग ने कहा है कि अगले तीन दिन के दौरान मुंबई में भारी बारिश हो सकती है। 2005 जैसे हालातों के बारे में नहीं कहा जा सकता, लेकिन जो भी होगा वो बुरा हो सकता है। चूंकि हमें आने वाली परेशानी के बारे में पहले से ही पता है इसीलिए तैयार रहा जा सकता है।"
- इससे पहले मौसम विभाग ने 5 जून को बयान जारी कर 9 और 10 जून को भारी बारिश की चेतावनी दी थी।
बीएमसी ने कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कीं
- बीएमसी के मुताबिक, भारी बारिश के अनुमान के चलते कर्मचारियों और अफसरों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। सभी को अलर्ट पर रखा गया है।
- उधर, किसी भी तरह की आपदा से निपटने के लिए एनडीआरएफ की तीन टीमों को तैयार रहने को कहा गया है। वहीं, नेवी और अग्निशमन के कर्मचारियों को भी अलर्ट पर रखा गया है। इसके अलावा सभी वॉर्डों के एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर (स्कूल विभाग) को भी शेल्टर के रूप में स्कूलों को 24 घंटे खुले रखने का निर्देश दिया गया है।
इस साल आएंगे 8 बड़े हाई टाइड
- मानसून के दौरान इस साल मुंबई में 8 बड़े हाई टाइड आने वाले हैं। बीएमसी आपदा प्रबंधन विभाग से मिली जानाकरी के अनुसार, इनमें से 2 हाई टाइड जून, 3 जुलाई, 2 अगस्त, जबकि 1 सितंबर में हैं।
- विशेषज्ञों के अनुसार, अगर हाई टाइड के दौरान तेज बारिश भी होती है, तो मुसीबत बढ़ सकती है। बता दें कि 4.5 मीटर से ऊपर का हाई टाइड मुसीबत बन सकता है।

No comments:

Post a Comment