HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Friday 25 May 2018

कलेक्टर की धरमपुरी में विभागीय योजनाओं की सघन समीक्षा, दूध डेहरी तथा सेटिंग के प्रकरण तैयार करने के निर्देश

कलेक्टर की धरमपुरी में विभागीय योजनाओं की सघन समीक्षा, दूध डेहरी तथा सेटिंग के प्रकरण तैयार करने के निर्देश 

संजय शर्मा 
हैलो -धार न्यूज़ पोर्टल 
       धार, 25 मई, 2018 विधायक धरमपुरी  कालुसिंह ठाकुर व कलेक्टर  दीपक सिंह की संयुक्त अध्यक्षता में शुक्रवार को धरमपुरी में जनपद पंचायत सभाकक्ष में विभागीय योजनाओं की समीक्षा बैठक आयोजित हुई। कलेक्टर  सिंह ने इस बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण, असंगठित श्रमिकों के पंजीयन, मनरेगा योजना, पेंशन योजनाओं, मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह/निकाह योजना, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजनाओं, वन अधिकार अधिनियम, पेयजल व्यवस्था, नज लज योजनाओं की विस्तार से समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देष दिए है कि वे अपने-अपने विभाग की योजनाओं के अंतर्गत पात्र हितग्राहियों को लाभाविंत करे। इन योजनाओं में लक्ष्यपूर्ति के लिए अभी से प्रयास करे। स्वरोजगार योजनाओं में हितग्राहियों के ऋण प्रकरण पर्याप्त संख्या में तैयार कर बैंकों में प्रस्तुत करे। श्री सिंह ने अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति तथा अन्य पिछडावर्ग के हितग्राहियों को ईट-भट्टे लगाने, सेटिंग के ऋण प्रकरण तैयार किए जाए। साथ ही आचार्य विद्या सागर योजना के अंतर्गत दुधारू पशुओं के प्रकरण तैयार किए जाए। इस बात को भी ध्यान रखा जावे कि दूध डेहरी के प्रकरण उसी ग्राम के हो। 
        कलेक्टर श्री सिंह ने धरमपुरी विधानसभा क्षेत्र में हैण्डपम्प तथा नज जल योजनाओं की स्थिति में सघन समीक्षा की और लोक स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निर्देष दिए। श्री सिंह ने निर्देष दिए है कि क्षेत्र में हैण्डपम्प खराब होने की शिकायत मिलने पर तत्काल हैण्डपम्प सुधारने की व्यवस्था सुनिश्चित करे। भ्रमण के दौरान कही पर हैण्डपम्प खराब होने की शिकायते मिलेगी, तो संबंधितों के खिलाफ कार्यवाही सुनिश्चित की जावेगी।
     कलेक्टर श्री सिंह ने स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत क्षेत्र में शौचालय निर्माण की प्रगति की सघन समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देष दिए है कि क्षेत्र को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए तेजी से कार्य करे। इस कार्य में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों के खिलाफ कार्यवाही की जावेगी।
उन्होने इस बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग द्वारा प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक तालाब या कुण्ड का निर्माण किया जावे। जिससे भू-जल स्तर में सुधार होगा और हैण्डपम्प तथा अन्य जल स्त्रोतों में भी पानी की उपलब्ध रहेगा। उन्होने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को निर्देष दिए है कि विधानसभा क्षेत्र की जिन ग्राम पंचायतों में शासकीय उचित मूल्य दुकान नही है, उन ग्राम पंचायतों में महिला स्वसहायता समूहों को दुकान आवंटित करने की कार्यवाही करे। उन्होने भवन संनिर्माण तथा कर्मकार मण्डल अंतर्गत छात्र-छात्राओं की राशि उनके खाते में ही जारी की जावे। 
      श्री सिंह ने धरमपुरी के रैंजर, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के प्रभारी जिला परियोजना प्रबंधक तथा नालछा जनपद के समन्वयक को बैठक में अनुपस्थित पाए जाने पर शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देष दिए। उन्होने अधिकारियों को निर्देष दिए है कि वे शासकीय योजनाओं और कार्यक्रमों में जानकारी जनप्रतिनिधियों को आवश्यक रूप से उपलब्ध करावे। उन्होने नगरीय क्षेत्र संचालित योजनाओं के अंतर्गत और अधिक प्रगति लाने के निर्देष दिये। इस बैठक में विधायक धरमपुरी श्री कालुसिंह ठाकुर ने बैठक को सम्बोधित करते हुए अधिकारियों से कहा कि वे शासकीय योजनाओं में आवंटित लक्ष्यों की पूर्ति के लिए हरसंभव प्रयास करे। साथ ही विकास कार्यो में और अधिक गति लावे। 
     बैठक में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मनावर श्री बी.एस. सोलंकी, सहायक आयुक्त अनुसूचित जनजाति कार्य विभाग  ब्रजेश पाण्डेय, कार्यपालन यंत्री पीआईयू  शर्मा, महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र  त्रिपाठी सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी एवं खण्ड स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment