HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Tuesday 8 May 2018

धार कलेक्टर सिंह ने जानी लोगों की समस्याएं दिए समयावधि में निराकरण के निर्देश

धार कलेक्टर  सिंह ने जानी लोगों की समस्याएं

कलेक्टर ने आवेदकों को अधिकारी के पास भेजकर मौके पर ही निराकरण करने के दिए निर्देश 
शेष आवेदनों पर अधिकारियों को दिए समयावधि में निराकरण के निर्देश 

संजय शर्मा
 हेलो-धार 
      धार, 08 मई कलेक्टर  दीपक सिंह ने मंगलवार  को जिला पंचायत सभाकक्ष में जनसुनवाई की। जनसुनवाई में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत आर के चौधरी ने एसडीएम शंकरलाल सिंघाडे, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी  संजय तिवारी एवं तहसीलदार धार शिवराम कनासे ने भी सहयोग किया। कलेक्टर श्री सिंह ने जनसुनवाई में आए आवेदकों के कई आवेदनों को मौके पर ही संबंधित विभागों की टेबले लगवाई जाकर समक्ष में ही निराकरण करवाए गए तथा शेष आवेदनों की समय सीमा तय कर संबंधित विभागवार अधिकारियों को निराकरण के लिए निर्देशित किया। 
संयुक्त खातें का पृथक-पृथक बटवारे की मांग
      जनसुनवाई में धार तहसील के ग्राम कुन्दरसी निवासी सायरबाई पति काशिराम, अम्बाराम पिता मोगा, सुरेश, अमरसिंह, भमरसिंह एवं ललीताबाई ने संयुक्त आवेदन प्रस्तुत कर मांग की गई है कि उनके संयुक्त खाते की भूमि का आपसी पारिवारिक बटवारा कर पृथक-पृथक खातों में नाम दर्ज किए जाए। आवेदकों ने अवगत कराया कि उनका संयुक्त नाम से कृषि भूमि का एक खाता ग्राम कुंदरसी में सर्वे नंबर 70, रकबा 0.417, 59 रकबा 0.190 व 79 रकबा 3.225 हेक्टेयर दर्ज है। जिसका उक्त भूमि में सभी का आपसी पारिवारिक बटवारा कर लिया गया है तथा सभी मौके पर पृथक-पृथक ही भूमियों पर काबिज होकर उसका उपयोग-उपभोग अलग-अनग करते चले आ रहे है। आवेदकों द्वारा अपने-अपने हिस्से में आई भूमियों पर पृथक-पृथक राजस्व रिकार्ड में अपना-अपना नाम दर्ज करवाने की मांग की गई है। इस संबंध में कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने तहसीलदार धार को मामले की जाॅंच कर आवश्यक कार्यवाही के लिए निर्देशित किया। 
शासन की योजनाओं में लाभ दिलाने की गुहार
      जनसुनवाई में धार तहसील के ग्राम सकतली निवासी सुन्दरबाई पति स्व.श्री मोतीलाल ने शासन की विभिन्न योजनाओं बी.पी.एल. राशन कार्ड बनवाने, विधवा पेंशन दिलवाने तथा प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने की गुहार लगाई है। आवेदिका ने बताया कि उसके पति की मृत्यु करीब 30 वर्ष पूर्व हो गई थी। पुत्र अलग रह रहा है, वे अकेली ही रह रही है तथा वृद्ध होने के कारण कोई काम धंधा नही कर पाती है, जिससे जीवन यापन करने में बड़ी परेशानी हो रही है। आवेदिका ने अवगत कराया कि शासन की योजनान्तर्गत बी.पी.एल. राशन कार्ड बन जाता है, तो अनाज व राशन मिलने से स्वयं का पालन पोषण अच्छे से कर सकूगी। साथ ही विधवा पेेंशन दिलवाने तथा प्रधानमंत्री आवास योजना में लाभ मिल जाएगा तो रहने के लिए पक्का मकान भी हो सकेगा। ग्राम पंचायत सकतली में सरपंच व सचिव को इस संबंध में कई बार आवेदन दिया है, लेकिन किसी भी योजना में अब तक लाभ नही मिला है। इस संबंध में कलेक्टर श्री सिंह ने पंचायत ग्रामीण विकास विभाग को आवश्यक कार्यवाही के लिए निर्देशित किया।
आर्थिक सहायता दिलाने की मांग 
        जनसुनवाई में बदनावर तहसील के ग्राम कानवन निवासी श्रीमती आशा राठौर ने आर्थिक सहायता दिलवाने की मांग की गई है। आवेदिका ने बताया कि उनके पति स्व.श्री लाखन राठौर की सड़क दुर्घटना में 9 मार्च को मृत्यु हो गई थी, उनकी मृत्यु के बाद से घर में कमाने वाला कोई नही है। पुत्र 8 माह का है, पति की मृत्यु के बाद से परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत ही दयनीय हो गई है। आवेदिका ने शासन की ओर से मिलने वाली 2 लाख रूपये की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत करने की मांग की गई है। इस संबंध में कलेक्टर श्री सिंह ने आवेदन को टी.एल. में रखने एवं कलेक्टर कार्यालय की वरिष्ठ लिपिक शाखा को आवश्यक कार्यवाही के लिए निर्देष दिए। 
परिवार सहायता राशि दिलवाने की मांग
       जनसुनवाई में तिरला विकासखण्ड के ग्राम दिलावरा निवासी श्री बाबुलाल पिता रणछोड ने परिवार सहायता राशि दिलाने की मांग की गई है। आवेदक ने अवगत कराया कि उनका एक लडका था, जिसकी मृत्यु कुंए में डूबने होने से हो गई थी। इस संबंध में ग्राम पंचायत के सरपंच व सचिव को कई बार अवगत कराया गया है, लेकिन अब तक कोई सुनवाई नही हो रही है। आवेदक ने बताया कि सरकार द्वारा देय राशि परिवार सहायता अब तक नही मिली है। आवेदक ने बताया कि उसकी दोनों आॅंखों से बहुत कम दिखाई देता है। एक ही परिवार में लडका था, जो काम-धंधा व कमाई करता था, जिसकी मृत्यु भी हो गई है। उनका बी.पी.एल. सूची में नाम दर्ज है, मेरे द्वारा पुत्रवधु के नाम से परिवार सहायता के लिए सभी दस्तावेज प्रस्तुत किए गए है। आवेदक द्वारा शासन से मिलने वाली परिवार सहायता दिलाने की मांग की गई है। इस संबंध में कलेक्टर श्री सिंह ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद तिरला को आवश्यक जाॅंच कर कार्यवाही के लिए निर्देशित किया।

No comments:

Post a Comment