HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Wednesday 23 May 2018

गरीबों के कल्याण की योजनाओं का लाभ हर पात्र व्यक्ति को मिले, इसकी चिंता कार्यकर्ता भी करें: मुख्यमंत्री

गरीबों के कल्याण की योजनाओं का लाभ हर पात्र व्यक्ति को मिले, इसकी चिंता कार्यकर्ता भी करें: मुख्यमंत्री


कोर ग्रूप, चुनाव प्रबंध समिति एवं प्रदेश पदाधिकारियों की संयुक्त बैठक संपन्न
     हैलो-धार न्यूज़
         भोपाल- मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि अंत्योदय हमारा लक्ष्य है, जिसे हम सरकार के माध्यम से समाज में साकार करने का काम कर रहे है। केन्द्र में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने चार वर्षों में गरीब कल्याण को साकार किया है। उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना जैसी कई योजनाएं है जिन्होंने गरीबों के जीवन में बदलाव लाने का काम किया है। मध्यप्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना के माध्यम से एक रोडमैप तैयार किया है, जिसके माध्यम से सभी वर्गो के गरीब इसमें शामिल है। जनकल्याण को साकार करने में कार्यकर्ता जुटें और योजना बेहतर क्रियान्वित हो इसकी चिंता हमें करनी है। यह बात मुख्यमंत्री ने कोर ग्रूप, चुनाव प्रबंध समिति एवं प्रदेश पदाधिकारियों की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए कही। बैठक में राष्ट्रीय महामंत्री डॉ. अनिल जैन, प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री राकेश सिंह, प्रदेश संगठन महामंत्री सुहास भगत उपस्थित थे।
       चौहान ने कहा कि हम जनसेवा के बड़े लक्ष्य को लेकर निकले है। इस दृष्टि से हमारा काम और जवाबदेही बढ़ी है। उन्होंने बताया कि वे स्वयं 6 जून तक सभी जिलों में पहंुच रहे है। इस योजना के अंतर्गत 1.75 करोड़ गरीब लोगों को लाभ मिलेगा। 13 जून को सभी जनपद कार्यालयों में विशेष अभियान चलाकर योजना के अंतर्गत आने वाले लोगों को लाभ दिया जायेगा। भूमिहीनों को जमीन का पट्टा देकर उन्हें मालिक बनाया जायेगा। आवासहीनों को पक्का मकान मिलेगा। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार ने अनेक योजनाएं बनाई है, जिनका लाभ गरीब जनता को मिल रहा है, लेकिन मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना के माध्यम से विभिन्न वर्गों को अलग-अलग लाभ मिलेगा। इस योजना की श्रेणी में गरीब बच्चों की फीस भरने का काम हमारी सरकार करेगी। गरीब परिवारों को फ्लेट दर पर बिजली मिलेगी। उन्होंने बताया कि 1 अप्रैल से 30 मई के सभी लाभार्थियों को 13 जून के कार्यक्रम में समारोहपूर्वक लाभ दिया जायेगा। भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता को इन सभी कार्यक्रमों में अपनी भागीदारी इसलिए सुनिश्चित करना है, जिससे कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं से वंचित न रह सके।
 उन्होंने कहा कि हायर सेकेण्डरी में प्रदेश के 1 लाख 12 हजार 625 बच्चों ने 70 प्रतिशत अंक हासिल किए है। इन छात्रों के सम्मान समारोह आयोजित किए जाने चाहिए। मेधावी छात्र योजना के माध्यम से बच्चों की फीस भरने का काम सरकार कर रही है। युवा मोर्चा कार्यक्रम आयोजित कर ऐसे बच्चों का सम्मान करने का काम करेे। मध्यप्रदेश सरकार कैरियर काउंसलिंग की अभिनव योजना लेकर आयी थी, जिसके पहले कार्यक्रम में 69 हजार बच्चे सीधे हमसे जुडे थे। उन्होंने कहा कि गरीब परिवार का बच्चा शिक्षा से वंचित न हो इसके लिए प्रदेश सरकार ने उनकी फीस भर रही है। ऐसी अनेक योजनाएं है जिनका लाभ सीधा गरीब परिवार को मिल रहा है। उन्होंने बताया कि गरीब परिवारों में बिजली की रोशनी पहंुचे, उसके लिए सौभाग्य योजना प्रारंभ की है। पौने दो करोड़ परिवारों को फ्लेट रेट पर बिजली देने का काम एक समारोह के माध्यम से हम करेंगे। उन्होंने कहा कि हमारे पास योजनाएं अनेक है। कार्यकर्ता पंचायत वार्ड स्तर पर माॅनीटरिंग टीम बनाए और प्रदेश के 6 हजार वार्ड और 23 हजार पंचायत तक पहंुचे। लाभार्थियों को लाभ सुनिश्चित हो, यह जिम्मेदारी सरकार के साथ हर कार्यकर्ता की है।
 श्री चौहान ने कहा कि 10 जून को मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना के कार्यक्रम हर जिले में आयोजित कर गेहंू पर 265 रूपए प्रति क्विंटल की दर से बोनस दिया जायेगा। जिला केन्द्रों पर होने वाले कार्यक्रम की चिंता किसान मोर्चा करे। उन्होंने कहा कि समाज के अंतिम व्यक्ति की चिंता हमारी सरकार कर रही है। 21 लाख तेन्दुपत्ता संग्राहक भाई बहनों को साड़ी, जूते, चप्पल और पीने के लिए कुप्पी देने काम हमारी सरकार कर रही है। अगस्त माह में स्वरोजगार सम्मेलन आयोजित होंगे। उनकी सफलता के लिए युवा मोर्चा जुट जाए। उन्होंने कहा कि महिला सशक्तिकरण की दिशा में प्रदेश सरकार ने अभिनव काम किया है। महिला स्वसहायता समूह के कार्यक्रमों में महिला मोर्चा अपनी भूमिका निभाए। वनवासी एवं आदिवासियों के लिए हम योजनाएं चला रहें है। अजा और अजजा मोर्चा इन योजनाओं को लेकर नीचे तक पहंुचे। उन्होंने कहा कि विधायक एवं जनप्रतिनिधियों के नेतृत्व में विकास यात्राएं निकल रही है। 23 जून से 6 जुलाई तक विकास पर्व मनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि हमने हर वर्ग के लिए योजना बनाई है और उनका सफल संचालन हो रहा है। सरकार के साथ हर कार्यकर्ता की जिम्मेदारी है कि पात्र व्यक्ति को लाभ मिले और हमारा अंत्योदय का संकल्प साकार हो। 

No comments:

Post a Comment