HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Wednesday 16 May 2018

स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 में इंदौर शहर देश में नंबर वन

स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 में इंदौर शहर देश में नंबर वन 

संजय शर्मा 
हेलो धार 
लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन ने इंदौर को स्वच्छता में पुनः देश में नंबर आने पर दी बधाई !
        इंदौर- इंदौर ने एक बार फिर बाजी मारते हुए स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 में पहला स्थान हासिल किया है। दूसरे स्थान पर मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल रहा है। पिछले साल की रैंकिंग में भी इन्हीं दोनों शहरों ने पहला और दूसरा स्थान हासिल किया था। इस सूची में चंडीगढ़ को तीसरा स्थान मिला है।
        केंद्रीय शहरी विकास राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट कर ये जानकारी दी। मंत्री ने अपने ट्वीट में इंदौर और भोपाल के लोगोंं को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी। पुरी ने ये भी लिखा कि दोनों ही शहरों की जनता ने इस अभियान को जनआंदोलन में बदला और ये सफलता पाई।
इंदौर की ये उपलब्धि इसलिए भी बड़ी है क्योंकि ये सर्वेक्षण देश के 4 हजार शहरों में किया गया और इसके मापदंड काफी कड़े थे।
     स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर और भोपाल की उपलब्धि पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी खुशी जाहिर की। सीएम शिवराज ने अपने ट्वीट में लिखा कि ये पूरे प्रदेश के लिए गर्व और प्रसन्नता का क्षण है। सीएम ने इन महानगरों के लोगों को बधाई दी।
      इधर इस उपलब्धि पर इंदौर की महापौर मालिनी गौड़ ने लगातार दूसरे साल सर्वेक्षण में नंबर एक आने के लिए इंदौर की जनता की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि शहर की इस उपलब्धि में शहर के जनप्रतिनिधियों, जनता, अधिकारियों और मीडिया का पूरा सहयोग रहा है।
लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन ने इंदौर को स्वच्छता में पुनः देश में नंबर आने पर दी बधाई !
यह सबके सहयोग और सहभागिता की हमारी संस्कृति का परिणाम है : लोक सभा अध्यक्ष 
        इंदौर। इंदौर फिर से स्वच्छता के मामले में देश में नंबर वन बना। यह समाचार आनंद देने वाला, शहर के नागरिकों की मेहनत को सार्थकता प्रदान करने वाला है. हम गत वर्ष भी स्वच्छता के मामले में नंबर वन बनें थे. निसंदेह ऊंचाई पर पहुंचना कठिन कार्य है. लेकिन इस ऊंचाई पर बने रहना उससे भी बड़ी चुनौती थी. इंदौर ने यह कर दिखाया है. इस सफलता में इंदौर की संस्कृति, सबका सहयोग और सहभागिता है. प्रशासन ने तो अपने स्तर पर कड़ी मेहनत की है, लेकिन इंदौर के जागरूक नागरिकों ने जिस तरह से सहयोग किया है, यह देश में एक पहचान बना है. इंदौर के लोग इस शहर को अपना मानकर ही काम करते हैं. इस उपलब्धि के लिए शहर के सफाई कर्मचारियों की भी जितनी प्रशंसा की जाए, वह कम है।
          इंदौर आज देश के अन्य शहरों के लिए एक प्रेरणा बनकर उभरा है. हमें अपने शहर में स्वच्छता के मामले में इसी तरह से संकल्पित रहना है. साथ ही हमें पर्यावरण और जल संरक्षण के मामले में भी बड़े और सार्थक प्रयास करने हैं. आशा है कि जनभागीदारी से ये कार्य भी सफल ही होंगे। यह ख़ुशी और गौरव का क्षण है कि आज शहर का हर एक घर, हर गली, प्रत्येक कॉलोनी और बाज़ार सफाई के मामले में नंबर वन है। 
       मैं स्वच्छता में लगातार दूसरी बार, देश में नंबर वन आने के लिए इंदौर की माननीय महापौर श्रीमती मालिनी गौड़, पूर्व निगम कमिश्नर श्री मनीष सिंह, इंदौर के सभी जनप्रतिनिधिगण, जिला प्रशासन, इंदौर विकास प्राधिकरण, इंदौर की सामाजिक सांस्कृतिक एवं धार्मिक संस्थाओं के साथ-साथ हर एक सफाईकर्मी को, हर एक जागरूक इंदौरवासी को ह्रदय से बधाई देती हूँ। पूरे शहर का अभिनन्दन।

No comments:

Post a Comment