HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Sunday, 18 March 2018

उन्नत किसानों का कृषि मेले में हुआ सम्मान ,जिला स्तरीय कृषि विज्ञान मेला सह प्रदर्शनी का दूसरा दिन

उन्नत किसानों का कृषि मेले में हुआ सम्मान ,जिला स्तरीय कृषि विज्ञान मेला सह प्रदर्शनी का दूसरा दिन 
,जिला स्तरीय कृषि विज्ञान मेला सह प्रदर्शनी का दूसरा दिन


धार -जिला स्तरीय तीन दिवसीय कृषि विज्ञान मेले केे दूसरे दिन जिला प्रशासन की ओर से उपस्थिति श्री डी.के.नागेन्द्र अपर कलेक्टर, धार के निर्देशन में तकनिकी सत्र प्रारंभ किया गया ।  तकनिकी सत्र में कृषि विज्ञान केन्द्र धार से उपस्थित डाॅ.जी.एस.गाठिये , फसल वैज्ञानिक कृषि विज्ञान केन्द्र धार ने आगामी खरीफ मौसम में लगने वाली फसलों की मुख्य मुख्य किस्मों के बारे में विस्तृत चर्चा की , इसी अनुक्रम में संतुलित उर्वरक एवं जैविक खेती के संबंध में चर्चा के साथ ही कृषि विज्ञान केन्द्र के मृदा वैज्ञानिक डाॅ0एस0एस0चैहान ने मिट्टी परीक्षण अनुसार, सिफारिश  अनुसार ही संतुलित उर्वरकों के उपयोग के संबंध में चर्चा की । फसलों के लिये आवष्यक सूक्ष्म पोषक तत्व, आॅर्गेनिक कार्बन, पी.एच.मान एवं विभिन्न तत्वों की कमी अनुसार पोषक तत्वों की पूर्ति की चर्चा की । 
 आज के मुख्य आकर्षण के रूप में जिलास्तरीय सर्वोत्तम कृषक पुरस्कार प्राप्त कृषक जो ‘‘वृक्ष मित्र‘‘ के रूप में प्रसिद्ध हैं- लुणाजी काग , ग्राम गुलाटी विकासखंड मनावर ने परम्परागत जरीके से जैविक खेती करने संबंधित विस्तृत जानकारी दी साथ ही अधिक से अधिक वृक्षारोपण करने की सलाह भी दी । 
   उन्नतशील कृषक  भूपेन्द्रसिंह सोनी, धरमपुरी ने अपने स्तर पर की जा रही जैविक खेती की जानकारी एवं अपने खेत पर जैविक विधियों से ली जा रही चुकन्दर की फसल के संबंध में विस्तृत जानकारी दी । 
इसी क्रम में कृषि महाविद्यालय इंदौर के अंतिम वर्ष के छात्र  सागर पाटीदार एवं उनके समूह द्वारा एक ‘‘जागरूक एवं लापरवाह कृषक में अंतर ‘‘ विषय पर एक लघु नाटिका का मंचन किया गया । जिसकी उपस्थित कृषकों एवं कृषि अधिकारियों द्वारा सराहना की गई । इस लघुनाटिका से अषिक्षित कृषकों के लिये षिक्षा कितनी आवष्यक है -का संदेष मिला।
आज के तकनिकी सत्र में वैज्ञानिकों के माध्यम से प्रष्नोत्तर कार्यक्रम रखा गया जिसमें तीन भाग्यषाली कृषकों द्वारा सही उत्तर देने पर पुरस्कार प्रदान कर उनका उत्साह वर्धन किया गया । सही उत्तर देने वाले भाग्यशाली कृषक - कालूसिंह राठौर,ग्राम सकतली विकासखंड धार , 2-केवलसिंह बनेसिंह, ग्राम सनावद, विकासखंड बदनावर, 3- प्रकाषचंद्र चौधरी , ग्राम हनुमन्त्याकाग विकासखंड सरदारपुर द्वारा सही-सही जवाब देकर अन्य कृषकों को भी प्रोत्साहित किया । 
उपस्थित कृषकों द्वारा अपनी समस्या रखते हुए वैज्ञानिकों से कृषि संबंधित प्रष्नों के उत्तर भी दिये गये ।   आज के तकनिकी सत्र में जिले के लगभग 1550 कृषकों ने उपस्थित होकर तकनिकी संबंधित जानकारी ली एवं विभिन्न स्टाॅल, प्रदर्शनी  का अवलोकन कर कृषि तकनिकी की जानकारी से लाभान्वित हुए ।  इस अवसर पर कृषि, उद्यानिकी,पशुपालन, मत्स्य पालन, विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे ।  

No comments:

Post a Comment