HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Sunday, 4 March 2018

मेघालय के अगले मुख्यमंत्री कोनराड संगमा, जानिए कौन हैं संगमा

मेघालय के अगले मुख्यमंत्री कोनराड संगमा, जानिए कौन हैं संगमा

   मेघालय विधानसभा चुनाव परिणाम आने के बाद अब सरकार बनने का रास्ता भी साफ हो गया है. विधानसभा चुनाव में 19 सीट जीतने वाली नेशनल पीपल पार्टी (एनपीपी) के अध्यक्ष और विधायक कोनराड संगमा ने राज्यपाल के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है.
     शिलांग: मेघालय विधानसभा चुनाव परिणाम के बाद अब सरकार बनने की स्थिति साफ हो गई है. राज्य में इस विधानसभा चुनाव में 19 सीट जीतने वाली नेशनल पीपल पार्टी (एनपीपी) के अध्यक्ष और विधायक कोनराड संगमा ने राज्यपाल के समझ जाकर सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है. संगमा ने दावा किया है कि उनको बीजेपी, यूडीपी सहित कुल 34 विधायकों का समर्थन प्राप्त है. 
     राज्यपाल से मुलाकात के बाद बीजेपी नेता हिमंत बिसवा शर्मा ने कहा है कि राज्य में कोई भी डिप्टी सीएम नहीं होगा. जबकि कोनराड संगमा अगले मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. कोनराड संगमा के नाम का ऐलान होने के बाद अब ये जान लेना भी जरूरी है कि आखिर संगमा हैं कौन.
       27 जनवरी 1978 को जन्मे कोनराड संगमा मेघालय राज्य के एक राजनीतिज्ञ हैं और मेघायल के आठवें विधानसभा में विपक्ष के नेता थे. जहां उन्होंने पश्चिम गारो हिल्स जिले के सेल्सेला निर्वाचन क्षेत्र से नेशनल पीपल्स पार्टी का प्रतिनिधित्व किया था. संगमा मेघालय के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष पीए ए संगमा के पुत्र हैं.
         कोनराड संगमा की बहन अगाथा जो कि 15वीं लोकसभा की सदस्य और कैबिनेट में राज्य मंत्री भी थीं. जबकि उनके भाई जेम्स संगमा मेघालय विधान सभा में विपक्ष के चीफ व्हीप थे. बता दे कि जेम्स संगमा साल 2008 में मेघायल के सबसे युवा वित्त मंत्री भी थे. वर्तमान में वह संसद सदस्य हैं जो कि तुरा संसदीय क्षेत्र से निर्वाचित हुए हैं.
         कोनराड संगमा फिलहला नेशनल पीपल पार्टी के अध्यक्ष के तौर पर जिम्मेदारी संभाल रहे हैं. मेघालय में संगमा की पकड़ अच्छी है और जनता के बीच में भी काफी लोकप्रीय हैं. यही वजह है कि संगमा ने इस बार विधानसभा चुनाव में 19 सीट जीतने में कामयाब रहे हैं.

No comments:

Post a Comment