HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Thursday 29 March 2018

कुक्षी में मुख्यमंत्री कन्यादान/निकाह योजना के अंतर्गत 1254 जोड़ों को मुख्यमंत्री चौहान ने दिया आशीर्वाद

कुक्षी में  मुख्यमंत्री कन्यादान/निकाह योजना के अंतर्गत 1254 जोड़ों को मुख्यमंत्री चौहान ने दिया आशीर्वाद

बेटियों को नौकरियों में पचास प्रतिशत  आरक्षण दिया जाएगा- मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

     
   संजय शर्मा संपादक हैलो-धार
     धार,कुक्षी --मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह योजना में शामिल हुए प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान ने मंचीय कार्यक्रम में अपनी लाड़ली भांजियों को उज्जवल और सुखी भविष्य की शुभकामना देते हुए कहा की प्रदेश में 50% महिलाओं की शासकीय नौकरी में भर्ती होगी , सरकार के साथ साथ समाज भी बेटियों को आगे बढ़ाने में साथ दें  व आगे आए  ।
      कार्यक्रम की शुरुआत में अपने स्वागत कार्यक्रम से इंकार करते हुए मुख्यमंत्री ने इसे गैर राजनीतिक कार्यक्रम बताते हुए कहा कि मैं यहां अपनी भांजियों और दामाद को आशीर्वाद देने आया हूँ ।सामूहिक विवाह सम्मेलन के लिए कुल 1414 जोड़ों ने अपने पंजीयन कराए थे, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत कुल 1211 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे जिनमे दो जोड़े मूकबधिर,19 जोड़े मुस्लिम समाज से व 21  जोड़े दिव्यांग भी थे । सामूहिक विवाह में सम्मिलित होकर वर वधू को आशीर्वाद व दहेज सामग्री देते हुए उन्होंने कहा मैं शादियां मुख्यमंत्री बनने के पहले भी करवाता था और मुख्यमंत्री बनने के बाद सामूहिक विवाह को प्रोत्साहित कर रहा हूँ । अपनी बात को रखते हुए कहा की सामूहिक विवाह करना एक सामाजिक कार्य व धार्मिक कार्य भी है इस प्रकार के आयोजन में अपना योगदान देने वाले जनप्रतिनिधि व समस्त कार्यकर्ता धन्यवाद के पात्र है । बेटियों के लिए सरकार अनेकों योजनाएं चला रही है बेटी के जन्म से लेकर उसके भविष्य तक की चिंता सरकार कर रही है अब नौकरियों में भी बेटियों को 50% आरक्षण दिया जाएगा बेटियों की सुरक्षा के लिए नये कानून बनाये है ।
   मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चैहान ने असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए बनाई गई कल्याणकारी योजना ‘‘मुख्यमंत्री असंगठित श्रमिक कल्याण योजना’’ में सभी पात्र मजदूरों से अपना पंजीयन कराने की अपील की और कहा कि राज्य शासन द्वारा 01 अप्रैल से 14 अप्रैल 2018 के बीच असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के पंजीयन का अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान में सभी पात्र श्रमिक अपना पंजीयन आवष्यक रूप से करावे। इस योजना में पात्रों को विभिन्न योजनाओं में लाभान्वित किया जावेगा। 2.5 एकड़ से कम भूमि वाले श्रमिक भी अपना पंजीयन करा सकेगे, किन्तु वे आयकर दाता नही होना चाहिए।
     प्रदेश में गुंडागर्दी खत्म करने के लिये अभियान चलाया जा रहा है जिसे प्रदेश में आमजनता खासकर महिलायें/बेटियां भयमुक्त होकर अपना कार्य व पढ़ाई कर सके । बेटियों के साथ किसी भी प्रकार का दुर्व्यवहार सहन नही किया जायेगा ।
        किसानों की बेहतरी के लिए सरकार दिन-रात कार्य कर रही है इस वर्ष रु 2000 समर्थन मूल्य पर खरीदी कर रही है साथ ही पिछले वर्ष बेची गई फसल पर भी 200  रु. प्रति क्विंटल का मुआवजा अप्रेल माह में किसानों के खाते में जमा हो जायेगा ।किसान अपना पंजीयन कराकर अपनी उपज किसी भी भाव मे बेचे उसे समर्थन मूल्य का लाभ मिलेगा ।मुख्यमंत्री  कहा की प्रदेश में कोई गरीब नहीं  रहेगा गरीबों के लिए जमीन के पट्टे वितरित कर प्रधानमंत्री आवास योजना में  सरकार उसका मकान बनवायेगी ।
        कुक्षी नगर पंचायत अध्यक्ष मुकाम सिंह किराड़े के आग्रह पर कुक्षी नगर पंचायत में 5 करोड़ व डही नगर पंचायत में 2 करोड़ रु. विकास कार्यों के लिये देने की मुख्यमंत्री द्वारा स्वीकृति दी गई ।कार्यक्रम में कमिश्नर संजय दुबे ,एडीजीपी  अजय शर्मा, कलेक्टर श्रीमन शुक्ला व पुलिस अधीक्षक बिरेन्द्र कुमार सिंह, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत  आर.के. चैधरी, एडीएम  डी.के. नागेन्द्र के साथ पूरा प्रशासनिक अमला उपस्थित रहा , धार जिला प्रभारी मंत्री अंतर सिह आर्य, प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष एवं विधायक मनावर रंजना बघेल, सांसद सावित्री ठाकुर, जिला पंचायत अध्यक्ष मालती मोहन पटेल, धार भाजपा जिलाध्यक्ष डॉक्टर राज बरफा, धरमपुरी विधायक कालू सिंह ठाकुर, सरदारपुर विधायक वेलसिंग भूरिया, कुक्षी विधायक हनी बघेल, नगर पंचायत अध्यक्ष मुकाम सिंह किराडे, जनपद अध्यक्ष डही जयदीप पटेल, जिला पंचायत सदस्य वीरेंद्र बघेल, दरियाव सिंह जमरा, कुक्षी , निसरपुर , डही उमरबन के मंडल अध्यक्ष व तीनो मंडल के युवा मोर्चा मंडल अध्यक्ष सहित हजारों की तादाद में कार्यकर्ता उपस्थित रहे ।

No comments:

Post a Comment