HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Tuesday 13 February 2018

मुख्यमंत्री की घोषणाओं से किसानों में खुशी की लहर

                        मुख्यमंत्री की घोषणाओं से किसानों में खुशी की लहर
                       कार्यक्रम शामिल हुए किसानों की घोषणाओं पर प्रतिक्रिया

 संजय शर्मा "संपादक हैलो-धार
      धार-भोपाल के जंबूरी मैदान में किसान महा-सम्मेलन में मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चैहान ने किसानों के हित में  12 फरवरी 2017 कई महत्वपूर्ण घोषणाएँ कीं। मण्डी परिसर धार में आयोजित एक दिवसीय जिला स्तरीय कृषि महोत्सव कार्यक्रम शामिल हुए किसानों ने प्रतिक्रिया देते हुए ग्राम पंचायत मोहनपुरा निवासी किसान  सरदार डावर मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चैहान की किसानों के लिए की गई घोषणाओं से खुश हैं। उनका कहना है कि गेहूँ के समर्थन मूल्य पर 200 रुपये की प्रोत्साहन राशि से उन्हें लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस साल प्रति क्विंटल गेहूँ के समर्थन मूल्य की घोषणा पर 200 रुपये की प्रोत्साहन राशि किसानों के लिये बहुत बड़ी घोषणा है । उन्होने कहा कि षिवराज सरकार ने किसानो के लिए बहुत अच्छी योजनाऐं लागू की है ।
      ग्राम बोडदा निवासी कृषक श्री गणेश पटेल ने कहा कि  किसान के्रडिट र्का को रूपे कार्ड में परिवर्तित करने के निर्णय पर उन्होने अपनी प्रसन्नता व्यक्त की और कहा कि इस निर्णय से किसानो को जल्द नगदी मिल सकेगी और उसका उपयोग खेती में किया जा सकता है। उन्होने कहा कि छोटा कास्तकार तो बहुत ही परेषान था। उन्होने मुख्यमंत्री श्री चैहान को किसानो के हित के लिए योजनाऐं लागू करने के लिए बहुत-बहुत आभार प्रकृट किया । 
       ग्राम नाननखेडी निवासी कृषक श्री खेमराज लववंशी ने भावांतर योजना में प्याज को शामिल करने पर प्रसन्नता जाहिर की और कहा कि पिछले कुछ वर्षो से प्याज की फसल पर किसानो को सही दाम नही मिल पा रहे थे। इसे भावांतर में शामिल करने से किसानो को बहुत राहत मिलेगी। उन्होने किसानों को अपनी उपज 4 माह तक भण्डारण की सुविधा मिलने से उन्हें अब उपज के वाजिब दाम मिल सकेंगे और भण्डारण का खर्च राज्य सरकार वहन करने की घोषणा पर अपनी प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि शिवराज सरकार ने किसानो के लिए बहुत ही अच्छा काम किया है।
ग्राम उटावदा निवासी कृषक श्री बलराम पाटीदार ने कहा कि किसी कारण डिफाल्टर हुए किसानों को फिर से शून्य प्रतिशत ब्याज पर कर्जा मिलेगा। बकाया ब्याज सरकार देगी। मूलधन को दो किश्त में किसान जमा करेंगे। एक किश्त चुकाने के तत्काल बाद उन्हें ऋण मिल सकेगा। सरकार किसानों के हित में ब्याज भरेगी इससे अच्छी बात और क्या होगी। उन्होने कहा कि सरकार ने गेहूँ समर्थन मूल्य पर प्रोत्साहन राशि देकर बड़ी राहत दी है।

No comments:

Post a Comment