HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Saturday 25 March 2023

आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर निःशुल्क सहायक उपकरण वितरण समारोह का आयोजन

 आप कभी भी अपनी क्षमताओं को कम ना समझे   - मंत्री श्री दत्तीगांव

आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर  निःशुल्क सहायक उपकरण वितरण समारोह  का आयोजन 

जिले के सात सौ से अधिक हितग्राहियों  हुए लाभान्वित

संजय शर्मा संपादक 
हैलो धार पत्रिका/ हैलो धार न्यूज़ पोर्टल

    धार।  25 मार्च 2023/ आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर देश के विभिन्न स्थानों पर सामाजिक अधिकारिता शिविरों के माध्यम से दिव्यांगजनों के जीवन में बदलाव लाने के लिए भारत सरकार की एडिप योजना के अन्तर्गत सीएसआर फंड से  निःशुल्क सहायक उपकरण के वितरण शिविर का आयोजन का  किया गया। इसी के तारतम्य में  जिला मुख्यालय पर नगर पालिका परिषद परिसर में दिव्यांगजनो के लिए शिविर  कार्यक्रम का आयोजन किया गया।  जिसमें  जिले के लगभग  768  दिव्यांगजनों को  जिला प्रशासन एवं  एडसिल (इण्डिया) लिमिटेड के सामाजिक दायित्व कार्यक्रम के अन्तर्गत  63 लाख 69 हजार 503 की लगत की सामग्री का वितरण किया गया।   कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा मां सरस्वती के चित्र के समक्ष माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन कर किया गया।     


         कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रदेश के औद्योगिक नीति निवेश एवं प्रोत्साहन मंत्री  राजवर्धन सिंह दत्तीगांव ने कहां की देश के मुख्यमंत्री जी की मंशा है कि जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रदेश के अंतिम छोर के व्यक्ति को मिले ।आप कभी भी अपनी क्षमताओं को कम ना समझे ।   अपनी सोच को हमेशा सकारात्मक रखें। उन्होंने कहा कि इन शिविरों के माध्यम से जिन्हें भी लाभान्वित किया जा रहा है । उन्हें उनसे संबंधित सभी योजनाओं की जानकारी दें और उनकी शैक्षणिक योग्यताओं और अन्य जानकारी को भी ले । जिससे वह किसी कंपनी या अन्य स्वरोजगार के लिए अपना आवेदन दे सके और उनको रोजगार मिले। जो शासकीय योजनाओं से ऋण लेकर अपना रोजगार स्थापित करना चाहते हैं वह इसके लिए आगे आए और स्वयं स्वावलंबी बने और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें । जीवन में बहुत कुछ है हमेशा आशावादी बने रहे, जिससे जीवन में किसी भी प्रकार की रुकावट ना आए। उन्होंने कहा कि  प्रत्येक व्यक्ति जो प्रदेश में निवास कर रहा है और जो योजनाओं का पात्र है उसे योजनाओं का लाभ मिले । हमारी सरकार का सेवा करना ही संकल्प है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के माध्यम से जो सामग्री वितरण की जा रही है उसके लिए एक नोडल अधिकारी बनाया जाए।  जिससे हितग्राही को  किसी भी प्रकार की परेशानी आने पर वह संबंधित से संपर्क कर उसका निराकरण कर उपकरणों का अच्छे से उपयोग करें । हमारा प्रयास है कि जिले में 200 से अधिक और इलेक्ट्रॉनिक साइकिल का वितरण किया जाए।  जिससे जिले के अधिक से अधिक लोग लाभान्वित हो सके ,इसके लिए हमारा प्रयास निरंतर जारी है।   


    कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद  छतर सिंह दरबार ने कहा कि प्रधानमंत्री जी और मुख्यमंत्री जी  ने महिला सशक्तिकरण के लिए जो बीड़ा उठाया है उससे देश और प्रदेश में महिलाओं को हर क्षेत्र में सशक्तिकरण करने  का कार्य जोरों पर किया जा रहा है । इसी प्रकार दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण के लिए किसी भी के प्रकार की कमी नहीं आने दी जाएगी।  जिससे वह भी सामान्य लोगों की तरह अपना अच्छा जीवन यापन कर सकें।  इन उपकरणों से उन्हें बहुत लाभ मिलेगा यह एक मानवीय आधार का कार्य है। आज बहुत सारे दिव्यांगजन व्यक्ति बहुत से बड़े -बड़े पदों पर पदस्थ हैं और अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन कर रहे हैं।


कार्यक्रम में अतिथियों द्वारा टोकन के स्वरूप में 5 हितग्राही को उपकरण वितरण कर लाभान्वित किया गया।

 इसके बाद अतिथि द्वारा मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत फॉर्म भरने के लिए नगर पालिका  में बने शिविर का  ने शुभारंभ किया। साथ ही यहां मौजूद हितग्राही महिलाओं से योजना के संबंध में चर्चा भी की।


       कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष  सरदार सिंह मेड़ा, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती नेहा बोड़ने, उपाध्यक्ष  मयंक महाले, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक एडसिल लिमिटेड मनोज कुमार, पार्षद रवि मेहता ,लक्ष्मण पटेल ,छगन परमार ,मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत  श्रृंगार श्रीवास्तव,,एसडीएम दीपश्री गुप्ता ,मुख्य नपा  अधिकारी  निशिकांत शुक्ला  सहित अन्य जनप्रतिनिधि , आम नागरिक व दिव्यांगजन उपस्थित रहे।


No comments:

Post a Comment