HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Tuesday 10 August 2021

प्राधिकरण की विभिन्न योजनाओं एवं कानून के प्रति जागरूकता हेतु साक्षरता शिविर आयोजित

 प्राधिकरण की विभिन्न योजनाओं एवं कानून के प्रति जागरूकता हेतु साक्षरता शिविर आयोजित 

संजय शर्मा संपादक 

हैलो धार पत्रिका/ हैलो धार न्यूज़ पोर्टल

              धार-  राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशानुसार तथा प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश/अध्यक्ष अखिलेश जोशी, एस. विनीता जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के मागदर्शन में प्राधिकरण की विभिन्न योजनाओं से संबंधित व कानून के प्रति जागरूकता हेतु ग्राम पंचायत भवन सुनारखेडी में मंगलवार को साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। 


           शिविर में जिला विधिक सहायता अधिकारी मुकेश कौशल द्वारा प्राधिकरण की विभिन्न योजनाओं- मध्यस्थता योजना, एसिड अटैक पीडिता को सहायता एवं नशा पीडितों के लिए विधिक सेवाए एवं नशा उन्मूलन के लिए विधिक सेवायें आदि की विस्तृत जानकारी दी गई। उन्होंने एसिड अटैक से पीडितों के लिए विधिक सेवा योजना की जानकारी देते हुए बताया गया कि पीडितों को म.प्र अपराध पीडित प्रतिकर योजना 2015 को प्रतिकर राशि प्रदान की जाती तथा शासकीय चिकित्सालय में निःशुल्क ईलाज उपलब्ध करवाया जाता है, ताकि एसिड हमले से पीडित का समाज में उचित रूप से पुर्नवास हो और वे सम्मान के साथ जीवन जीए। नशा पीडितों के लिए विधिक सेवाए एवं नशा उन्मूलन के लिए विधिक सेवायें की जाकनारी देते हुए युवाओं को ड्रग एवं विशैले पदार्थों के दुष्प्रभाव के बारे में जागरूक किया गया तथा इनके उपयोग न किए जाने की समझाईश दी गई। 


           पैरालीगल वालेंटियर सुश्री निवेदिता शर्मा ने पैरालीगल वाॅलेंटियर्स ग्रामीण जन को विधिक सेवा प्राधिकरण के माध्यम से सेवाएँ व सहायता कैसे मिल सकती है इस विषय पर जानकारी दी। हमारा प्रयास सेवा संस्थान अध्यक्ष संजय शर्मा ने कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर से बचाव के उपाय बताया साथ ही आयुष विभाग का त्रिकटु काढ़ा पैकेट निःशुल्क वितरण किया।  


         कार्यक्रम के अंत में 11 सितम्बर को आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत की भी जानकारी दी गई व अपील की गई कि आगामी लोक अदालत में अपने-अपने प्रकरणों का निराकरण सुलह समझौते के आधार पर लोक अदालत के माध्यम से करावें।

        शिविर में ग्रामपंचायत उप सरपंच संतोष पटेल,  हमारा प्रयास सेवा संस्थान अध्यक्ष संजय शर्मा, पैरालीगल वाॅलेंटियर्स सुश्री निवेदिता शर्मा, पंचायत सचिव विनोद पटेल, आंगनवाडी कार्यकर्ता कृष्णा पांचाल, सहायिका मधुबाला तम्बोलिया सहित पंचायत सुनारखेडी के गा्रमीण जन अधिक संख्या में उपस्थित हुए।


No comments:

Post a Comment