HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Friday 22 January 2021

अपनी ऊंचाई से भी लंबे पौधे देख धार कलेक्टर बोले वेल्डन

 अपनी ऊंचाई से भी लंबे पौधे देख धार कलेक्टर बोले वेल्डन 

बरमंडल में मनरेगा के तहत हुए प्लांटेशन और जन सहयोग से संचालित गौशाला देखने पहुंचे थे कलेक्टर आलोक कुमार सिंह 

संजय शर्मा संपादक 

हैलो धार पत्रिका 

            धार - 22 जनवरी 2021/ बरमण्डल में मनरेगा के तहत पिछले साल तीन हजार के लगभग पौधे लगाए गए थे जिसमें से 85% पौधे जीवित हैं, इन पौधों की हाइट आदमकद से ऊपर हो चुकी है। अपनी ऊंचाई से भी लंबे पौधे देख कलेक्टर आलोक कुमार सिंह बोले वेल्डन। बरमंडल में मनरेगा के तहत हुए प्लांटेशन और जन सहयोग से संचालित गौशाला देखने पहुंचे थे कलेक्टर श्री सिंह। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सन्तोष वर्मा साथ मौजूद थे।


                  कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि सरदारपुर का यह दौरा बहुत दिन से नियत था बार-बार टला जा रहा था। आज हम लोगो ने पूरी टीम के साथ यहाॅ का भ्रमण किया है। ग्राम वासियों ने मिलकर पहले से गायो के लिए अच्छी स्कीम बनाई है और सेवा कर रहे है। यहा बड़ी संख्या में  गौमाता पहले से है। मुख्यमंत्री जी का मानना है कि गायों की  उपलब्ध के मद्देनजर गौशाला बनाई जाए। इसको देखते हुए हम पूरे जिले में लगभग 70 गौशालाऐं निर्मित कर रहे है।  हम यह देख रहे है जिनकी रूचि है, वही पर हम युनिट को स्वीकृत कर रहे है, जिससे बनने के बाद यह निर्माण खंडहर न बने। यह बहुत खराब लगता है। चूकि यहाॅ के लोगो ने पहले से रूचि दिखाई है इस लिए हम यहाॅ दो यूनिट स्वीकृत करेंगे । एक यूनिट पहले से स्वीकृत है एक और होगी। इसके अलावा गायों को जो चारे की आवश्यकता होगी है। उसके लिए चारागाह स्वीकृत करेंगे। उसके लिए पानी की व्यवस्था की जाएगी उसको भी हम इस स्कीम में शामिल करेंगे। 


             उन्होने कहा कि आस पास के ग्राम वासियों ने भी अपनी कुछ समस्या बताई है। प्रधानमंत्री सड़क एवं पीडब्ल्यूडी के बीच में जो कन्फ्यूजन है उसके लेकर गांव  के लोगो की 8 किमी सड़क की समस्या है। दोनो अधिकारियों को दूरभाष पर निर्देशित किया है कि वे मिलकर एक निराकरण निकाले ।जिससे ग्रामवासियों को किसी प्रकार की समस्या न आए। गौशाला के  बिजली बिल की समस्या के बारे में विद्युत विभाग के अधिकारी को कहा गया है कि यह जनसेवा का कार्य है उसको देखे सरकार की वन टाईम सेटलमेंट स्कीम में इसको सेटल करे। जिससे यहा लोग अच्छे से गौमाता की सेवा कर सके। यहाॅ का प्लांटेशन बहुत अच्छे से कराया गया है । उन्होने ग्रामवासियों से आग्रह किया कि जितने ज्यादा पेड़ लगा सके लगाएं, अगली पीढ़ी को के लिए बहुत जरूरी है। फलदार वृक्ष भी लगाए । 

                   उन्होने कहा कि जितनी संस्थाऐं जहाॅ पर अतिक्रमण है अगले एक महीने में अतिक्रमण हो हटाया जाएगा। कही भी स्कूलो में अतिक्रमण बचा नहीं रहने देंगे । हमारी कार्यवाही लगातार चल रही है। सरदारपुर में भी आगले 2-3 दिन में कार्यवाही प्रारंभ की जाएगी। आज कई जगह को हमने चिन्हित किया है। शासन ने निर्देश दिए है कि मनरेगा के तहत बाउंड्री का कार्य कर सकते है। एक हफ्ते ही इसका कार्य शुरू हो जाएगा। इसके अलावा माॅ की बगीया है वह भी हम मीडिल, प्रायमरी स्कूल में चालू कर रहे है। वही पर किचन से लग के छोटा बगीचा बनेगा। जिसको माॅ की बगीया मुख्यमंत्री जी ने नाम दिया है। उससे बच्चो को भविष्य में फल-फूल उपलब्ध हो सकेगी।

     लाबरिया में खुलेगा टप्पा कार्यालय 

          टप्पा कार्यालय खुलने से आसपास के 61 गांव के लगभग डेढ़ लाख लोग होंगे लाभान्वित। इस सिलसिले में कलेक्टर ने माही परियोजना के शासकीय भवनों का अवलोकन भी किया। कलेक्टर ने सरदारपुर एसडीएम को टप्पा कार्यालय खोले जाने के प्रस्ताव भेजने के दिए निर्देश।माही परियोजना के निर्माण के दौरान लाबरिया में बनाए गए शासकीय आवासों का मेंटेनेंस मनरेगा के माध्यम से कराए जाने के निर्देश कलेक्टर ने सीईओ जिला पंचायत को दिए।कलेक्टर ने कहा कि इन भावनाओं का भवनों को शिक्षा स्वास्थ्य और राजस्व आदि विभाग के स्थानीय अमले को आवंटित किया जाएगा


No comments:

Post a Comment