HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Thursday, 4 June 2020

सफलता के 1 वर्ष पूर्ण......आदित्य प्रताप सिंह बतौर धार पुलिस अधीक्षक के पद पर

सफलता के 1 वर्ष पूर्ण......आदित्य प्रताप सिंह बतौर धार पुलिस अधीक्षक के पद पर

बतौर धार पुलिस अधीक्षक जीरो टाॅलरेंस चेकिंग अभियान जैसे महत्वपूर्ण आॅपरेषन चलाकर धार जिले के समस्त थानों पर साफ सफाई व व्यवस्थित रिकाॅर्ड संयोजन किया।
संजय शर्मा संपादक 
हैलो धार पत्रिका 
                 धार -  विगत वर्ष पुलिस अधीक्षक  आदित्य प्रताप सिंह(भा.पु.से.) द्वारा दिनांक 04.06.2019 को धार जिलें में पुलिस अधीक्षक का पदभार ग्रहण किया गया था। कानून व्यवस्था की दृष्टि से धार जिला एक संवेदनषील जिले की श्रेणी में आता है, जहाॅ अपराध नियंत्रण के साथ-साथ लगातार कई प्रकार की लाॅ एंड आर्डर स्थिति को कंट्रोल करना हमेषा से ही चुनौतीपूर्ण रहता है। धार जिले में पदस्थापना उपरांत से ही पुलिस कप्तान द्वारा अपराध नियंत्रण के साथ ही आॅपरेषन थाना प्रबंधन, जीरो टाॅलरेंस चेकिंग अभियान जैसे महत्वपूर्ण आॅपरेषन चलाकर धार जिले के समस्त थानों पर साफ सफाई व व्यवस्थित रिकाॅर्ड संयोजन किया। 

            आॅपरेशन थाना प्रबंधन अंतर्गत पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा जिले के समस्त 23 थानों व 15 चैकीयों का निरीक्षण कर धार जिले के विभिन्न थानो अंतर्गत लंबे समय से आबकारी के प्रकरणों में जप्त देषी, अंग्रेजी तथा कच्ची शराब कुल 01 लाख 22 हजार 416 लीटर अवैध शराब एवं अनावष्यक रिकाॅर्ड का नष्टीकरण किया गया। वहीं सालों से थाना प्रांगण की जगह को अनावष्यक रुप से घेरे हुए 683 दोपहिया वाहनो व 60 चार पहिया वाहनों की नियमानुसार निलामी प्रक्रिया कर करीब 1 करोड़ का राजस्व अर्जित कराया गया।

              सम्पूर्ण मध्यप्रदेष व अन्य राज्यों की पुलिस का सिर-दर्द बन चुकी बोरडाबरा गैंग, जामदा-भूतिया गैंग व माछलिया गैंग, जो धार जिलें में चोरी, लूट, डकैती, बलात्कार, हत्या, हत्या का प्रयास में सक्रिय होकर लंबे समय से फरार चल रहे थे। पुलिस कप्तान द्वारा अपनी कुषलता के साथ जिले में मुखबीर हेल्प लाईन नम्बर 7587628601 जारी कर अपना मुखबीर तंत्र मजबूत किया। इसी कारण पुलिस अधीक्षक को समय-समय पर मुखबीर सूचना प्राप्त होती रही एवं एक के बाद एक बोरडाबरा गैंग, जामदा-भूतिया गैंग व माछलिया गैंग के अपराधियों पर पुलिस का षिकंजा कसाता रहा। पुलिस कप्तान के कुषल नेतृत्व में धार पुलिस की क्राईम ब्रांच एवं थानो की टीम द्वारा एक साथ बोरडाबरा गैंग के 14 सषस्त्र कुख्यात आरोपियों जिन पर करीब 1,62,000/- रू. का ईनाम उद्घोषित था, को अपराध करने से पूर्व ही धरदबोचा गया। इसी प्रकार जामदा-भूतिया गैंग को भी गिरफ्तार कर सलाखो के पीछे पहुचाया गया। माछलिया गैंग द्वारा नेषनल हाइवे पर पत्थर से रापी लगाकर लूटपाट जैसी घटनाओं में मुख्य रूप से पूर्व मंत्री के पीए के परिवार के साथ की गई लूट की घटना को भी चुनौती के रूप में लेकर माछलिया गैंग के सदस्यों का खुलासा कर, आरोपियों को गिरफ्तार कर, माछलिया गैंग को निष्क्रिय किया। 

           इसके अलावा पुलिस कप्तान द्वारा कई सनसनीखेज अज्ञात हत्याकांड, अपहरण, डकैती, लूट को भी गंभीरता से लेते हुए त्वरित कार्यवाही हेतु समय-समय पर टीमें गठित की गई, जिससे कई प्रकरणों का खुलासा पुलिस कप्तान द्वारा बहुत की अल्प समय में किया गया। 

              विगत एक वर्षो में कानून व्यवस्था ड्यूटी अंतर्गत पुलिस कप्तान द्वारा इस वर्ष बसंत पंचमी के त्यौहार पर भोजषाला में हिन्दू व मुस्लिम वर्ग में सामंजस्य स्थापित कर, बहुत ही सहज ठंग से ड्यूटी का निष्पादन कराया गया। 6 फरवरी 2020 को मनावर के बोरलाई गंाव में घटित माॅबलिचिंग की घटना पर भी त्वरित कार्यवाही करते हुए घटना में शामिल आरोपियों को बहुत ही अल्प समय में गिरफ्तार कर जेल भेजा गया। इसके अलावा एनआरसी सीएए बिल के समर्थन व विरोध में विभिन्न पार्टियों द्वारा रैलीयां एवं जूलूस धरना प्रदर्षन आदि किए गए थे जिसमें पुलिस कप्तान द्वारा सभी पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों को विस्तृत ब्रीफिंग कर मुस्तैदी के साथ ड्यूटी के लिए लगाकर स्वयं ड्यूटी के हर मोर्चो पर प्रथम पंक्ति में उपस्थिति रहे, जिससे किसी भी प्रकार का विवाद एवं लाॅ एंड आॅर्डर भोजषाला, मोबलिचिंग व एनआरसी सीएए जैसे जटिल मुद्दो पर नही होने दिया।  
             वर्तमान मंे विष्वव्यापी कोरोना (कोविड-19) महामारी जिससे पूरा देष वर्तमान में जूझ रहा है। ऐसे जटिल समय में पुलिस कप्तान धार श्री आदित्य प्रताप सिंह लगातार प्रषासनिक अमले के साथ रहकर फ्रंट लाईन में काम कर रहे है। पुलिस कप्तान द्वारा जिले के समस्त कंटेनमेंट क्षेत्रो का जायजा लिया तथा स्थिति को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण दायित्व निभाया है। पुलिस कप्तान एवं धार कलेक्टर महोदय के अथक प्रयासो से ही धार जिला वर्तमान में कोरोना महामारी जैसे संक्रमण से नियंत्रित स्थिति में है।

No comments:

Post a Comment