HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Thursday 12 December 2019

प्रभारी मंत्री डाॅ विजयलक्ष्मी साधौ की अध्यक्षता में जिला योजना समिति की बैठक आयोजित व नवीन कक्षों का लोकार्पण हुआ

प्रभारी मंत्री डाॅ विजयलक्ष्मी साधौ  की अध्यक्षता में  जिला योजना समिति की बैठक आयोजित व नवीन कक्षों का लोकार्पण हुआ
 

संजय शर्मा संपादक 
हैलो धार पत्रिका 
            धार - प्रदेश  की चिकित्सा शिक्षा, आयुष, संस्कृति विभाग एवं जिले की प्रभारी मंत्री डाॅ विजयलक्ष्मी साधौ  ने गुरूवार को यहाॅ जिला पंचायत सभाकक्ष में जिला योजना समिति की बैठक ली। डाॅं. साधौं ने इस बैठक में कृषि विभाग तथा सहकारिता विभाग की समीक्षा करते हुए जिले में रबी वर्ष 2019-20 में बोये गए रकबे की विधान सभावार जानकारी प्राप्त की। बैठक में बताया गया कि जिले में गत वर्ष 3 लाख 63 हजार 880 हेक्टेयर क्षेत्र में रबी फसले बोई गई थी जबकि इस वर्ष रबी सीजन में 3 लाख 90 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में रबी फसलें बुआई का लक्ष्य है। जिसके विरूद्ध अब तक 3 लाख 8 हजार 389 हेक्टेयर क्षेत्र में बोनी का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। यह लक्ष्य का 79 प्रतिशत है।
              डाॅं. साधौं ने जिले में रासायनिक उवर्रक के भण्डारण तथा वितरण कार्य की सघन समीक्षा की और जिले में यूरिया उर्वरक की कमी की पूर्ति करने और सबसे पहले छोटे किसानों को तथा उसके बाद बड़े किसानों को यूरिया खाद  उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
               बैठक में अवगत कराया गया कि जिले में रबी सीजन के लिए 1 लाख 18 हजार टन रासायनिक उर्वरक का भण्डारण का लक्ष्य था। जिसके विरूद्ध अब तक 76 हजार 519 टन उर्वरक निजी एवं सहकारी संस्थाओं में भण्डारण किया जा चुका हैं। अब तक जिले में 65 हजार 426 टन उर्वरक किसानों को वितरित किया जा चुका है और 11 हजार 93 टन रासायनिक उवर्रक उपलब्ध हैं। जिले में यूरिया उर्वरक  60 हजार टन का भण्डारण का लक्ष्य था। जिसके विरूद्ध 33 हजार 495 टन भण्डारण किया गया हैं और किसानों को 30 हजार 284 टन यूरिया उर्वरक किसानों को वितरित किया जा चुका हैं। इसके अलावा जिले में यूरिया उर्वरक 3 हजार 211 टन उपलब्ध हैं। डा. साधौं ने रबी सीजन में बीज के भण्डारण तथा वितरण कार्य की समीक्षा भी की।
            प्रभारी मंत्री डाॅं. साधौं ने इस बैठक में जल संसाधन विभाग के अन्तर्गत नहरों तथा पाीन की स्थिति की समीक्षा की और आवष्यक निर्देश दिए। उन्होने मध्यप्रदेश पष्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा जिले में विद्युत प्रदाय व्यवस्था, लोक निर्माण विभाग, ग्रामीण यांत्रिकी विभाग प्रधानमंत्री सड़क परियोजना, पी.आई.यू. द्वारा किए जा रहे सड़क निर्माण के कार्यो की सघन समीक्षा की और सड़कों के निर्माण कार्यो का समय सीमा में पूर्ण कराने के निर्देश दिए। बैठक के अंत में कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोठ द्वारा स्वास्थ्य के क्षेत्र में जिला अस्पताल में सी.एस.आर. फण्ड के माध्यम से कुल 15 वार्ड के उन्नयन कार्य को मार्च 2020 तक पूर्ण कराने के लक्ष्य तथा इस कार्य में प्रथम मील के पत्थर के रूप में साबित हुए पुरूष सर्जिकल वार्ड के लिए पुरे सदन द्वारा करतल ध्वनि से स्वागत किया। साथ ही जिले में बेहतर कानून व्यवस्था निर्मित करने और अपराधियों को जल्द से जल्द पकड़कर कानून के दायरे में लाने के लिए पुलिस अधीक्षक  आदित्य प्रताप सिंह की भी सराहना की गई और इन दोनों अधिकारियों को धन्यवाद दिया। इस बैठक में समिति के सदस्यों ने अपने-अपने क्षेत्र की समस्याओं से अवगत कराया। प्रभारी मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को समिति के सदस्यों द्वारा बताई गई समस्याओं का षीघ्र निराकरण करने के निर्देष दिए।
                   इस बैठक में कलेक्टर एवं सचिव जिला योजना समिति  श्रीकांत बनोठ, पुलिस अधीक्षक  आदित्य प्रताप सिंह, विधायक मनावर डाॅ हीरालाल अलावा, विधायक बदनावर  राजवर्घन सिंह दत्तीगांव, विधायक सरदारपुर  प्रताप ग्रेवाल, विधायक धरमपुरी पांचीलाल मेडा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मालती मोहन पटेल, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत  संतोष वर्मा, सहायक कलेक्टर  अमन वैष्णव सहित जिला योजना समिति के सदस्यगण तथा विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी मौजूद थे।
                  प्रभारी मंत्री डाॅं. साधौं ने इसके पूर्व जिला अस्पताल में पुरूष सर्जिकल वार्ड का फीता काटकर लोकार्पण किया और इस वार्ड का अवलोकन भी किया। कलेक्टर श्री बनोठ ने प्रभारी मंत्री को अवगत कराया कि जिला चिकित्सालय के सभी वार्डो का उन्नयन किया जावेंगा। यह कार्य मार्च 2020 तक पूर्ण कर लिया जावेंगा। जिससे जिले के नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी। 
                    प्रभारी मंत्री ने जिला पंचायत में नवीन सभाकक्ष का भी लोकार्पण किया। इसी प्रकार प्रभारी मंत्री ने कलेक्टर कार्यालय परिसर में वर्मी कम्पोस्ट के लिए स्थापित धारा वर्मी कार्यालय का भी उद्घाटन किया। 

No comments:

Post a Comment