HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Sunday 30 June 2019

क्षेत्र की समस्याओं के निराकरण के लिए हर संभव प्रयास किये जाएगे - विधायक अलावा

क्षेत्र की समस्याओं के निराकरण के लिए हर संभव प्रयास किये जाएगे - विधायक अलावा 

मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह/निकाह योजना के अंतर्गत सिघाना में आयोजित सामूहिक विवाह सम्मेलन में 1287 वर-वधुओ के जोड़ों का विवाह सम्पन्न हुआ

संजय शर्मा संपादक 
हैलो  धार पत्रिका 
      धार -सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण विभाग द्वारा मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह/ निकाह योजना के अंतर्गत मनावर अनुविभाग के ग्राम पंचायत सिघाना में सामूहिक विवाह का आयोजन हुआ। यह विवाह सम्मेलन सिघाना में स्थित उप कृषि उपज मंडी परिसर में हुआ।  मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक  हीरालाल अलावा ने इस विवाह समारोह का भगवान शिव तथा पार्वती माता का पूजन कर विधिवत शुभारंभ किया। श्री अलावा ने इस अवसर पर कन्या पूजन भी किया। इस विवाह सम्मेलन में 1287 वर-वधुओ के जोड़ों का विवाह हुआ। जिसमें मनावर के 969, उमरबन के 220, निसरपुर के 53, बाग के 45 जोडे शामिल है। इस विवाह सम्मेलन में 30 मुस्लिम समाज के जोड़ों का निकाह तथ 5 दिव्यांग वर-वधु के जोड़ों का विवाह भी हुआ। गायत्री परिवार के श्री हीरालाल पाटीदार ने गायत्री मंत्रोच्चारण से विवाह सम्पन्न कराया। 
         मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक अलावा ने अपने उदबोधन में कहा कि आज यह अवसर एक ऐतिहासिक और खुशी  का दिन है और हमारे लिए यह गर्व की बात है। इस सम्मेलन में 7 जिलो के वर-वधु शामिल हुऐ है। शासन द्वारा मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह/निकाह योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। यह योजना गरीबो के लिए महत्वपूर्ण है। हम इस योजना का लाभ गरीब लोगो तक पहुँचाने के लिए दृढ संकल्पित है। श्री अलावा ने कहा कि जनकल्याणकारी योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन किया जावेगा ओर इन योजना का लाभ जरूरतमंद व्यक्तियों को पहुँचाने के लिए पूरी कोशिश की जावेगी। 
      श्री अलावा ने आगे कहा कि भ्रष्टाचार नियंत्रण के लिए तथा सुशासन लाने के लिए हर संभव कोशिश की जावेगी। यह नई सरकार जनता से किये गये वादे पूरे करने का कार्य शुरू कर दिया है। सभी वादे पूरे किये जावेगे। श्री अलावा ने कहा कि क्षेत्र की समस्याओं के निराकरण के लिए पूरी कोशिश की जावेगी और बेहतर स्वास्थ्य सुविधाऐं उपलब्ध कराने के लिए भी प्रयास किये जावेगे। 100 बिस्तरो की क्षमता वाला अस्पताल स्वीकृत कराने के लिए भी पूरी कोशिश की जावेगी ताकि क्षेत्र की जनता को इसका लाभ मिल सके। शिक्षक तथा आंगनवाडी कार्यकर्ता समय पर ड्यूटी पर जाए और अपने दायित्व का ईमानदारी से निर्वहन करे। समय-समय पर मैं भी स्कूलो और आंगनवाडी केंद्रो का निरीक्षण करूगा। श्री अलावा ने कहा कि दो 108 ऐम्बुलेंस लाने के लिए कोशिश की जावेगी। श्री अलावा ने वर-वधुओ को अपनी और से बेग प्रदाय किया । साथ ही वर-वधुओ को फलदार पौधे जैसे जामफल, सीताफल, आम के पौधे भी प्रदाय किये। 
        कलेक्टर  श्रीकांत बनोठ ने इस विवाह सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार ने मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह/निकाह  योजना के अंतर्गत 28 हजार रूपये से बढाकर 51 हजार रूपये कर दी गई है। इस योजना के तहत अब कन्याओं को 48 हजार रूपये नगद प्रदाय किये जावेगे और 3 हजार रूपये विवाह कार्यक्रम के आयोजन पर खर्च किये जावेगे। श्री बनोठ ने ग्रामीणो से कहा कि वे  इस योजना का लाभ लेने के लिए आगे आऐ। शासन की भी यही मंशा है कि पात्र हितग्राहियों को इस योजना का लाभ मिले। 
         पुलिस अधीक्षक  आदित्य प्रताप सिंह ने इस विवाह सम्मेलन में भाग लेने वाले वर-वधुओ को जीवन में खुशहाली के लिए शुभकानाऐं दी। साथ ही वर-वधुओ को दोपहियॉ वाहन चलाते समय हेलमेंट का आवश्यक रूप से उपयोग करने की सलाह दी ताकि दुर्घटना होने पर खतरे से बचा जा सके। 
           कार्यक्रम के प्रारंभ में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत के पी राजौरिया ने स्वागत भाषण दिया और विवाह सम्मेलन की रूपरेखा प्रस्तुत की । इस अवसर पर अतिथियों को स्मृति चिन्ह भी भेट किये। कार्यक्रम का संचालन मुकेश मेहता ने किया । 
         इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत  संतोष वर्मा, प्रभारी उपसंचालक सामाजिक न्याय एवं निःशक्त कल्याण विभाग  विजय राय, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री सत्यनारायण दर्रो, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस श्री आनंद वास्कले, त्रिस्तरीय पंचायत राज के प्रतिनिधि, पार्षदगण, पत्रकारगण, गणमान्य नागरिक सहित बडी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment