HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Tuesday 26 February 2019

पुलवामा का बदला: सरकार ने कहा- बालाकोट में जैश के कैंप को उड़ाया गया, देश पर हमले की प्लानिंग कर रहा था

पुलवामा का बदला: सरकार ने कहा- बालाकोट में जैश के कैंप को उड़ाया गया, देश पर हमले की प्लानिंग कर रहा था

विदेश मंत्रालय ने इस बारे में बताया, ''इंटेलिजेंस से जानकारी मिली के मुताबिक जैश ए मोहम्मद देश के कई हिस्सों में सुसाइड टेरर अटैक और फिदायीन हमले कराने के लिए जिहादियों को ट्रेनिंग दे रहा है. इसे देखते हुए ये स्ट्राइक जरुरी हो गया था.''
हैलो -धार 
             भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान से पुलवामा का बदला ले लिया. आज तड़के 3.30 बजे वायुसेना ने खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बालाकोट में एयर स्ट्राइक कर जैश के आतंकी ठिकानों को नष्ट कर दिया. इसमें जैश-ए-मोहम्मद के कई कमांडर और आतंकी ट्रेनर्स मारे गए. आज विदेश मंत्रालय ने भी प्रेस कॉन्फ्रेंस करके इसके पुष्टि की और बताया कि ये एयर स्ट्राइक पाकिस्तान के बालाकोट में किया गया.
            विदेश सचिव विजय गोखले ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा, ''बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों, ट्रेनर्स और सीनियर कमांडर्स सहित और कई जहादियों के ग्रुप को खत्म कर दिया गया है. ये कैंप मौलाना युसूफ अजहर हेड कर रहा था जो जैश-ए-मोहम्मद के चीफ मसूद अज़हर का रिश्तेदार है. ये स्ट्राइक टारगेटे था. जहां पर ये हमला किया गया ये सिविलियन जगह से काफी दूर है.''
        उन्होंने बताया, ''ऐसी खबरें मिली थीं कि देश पर और कई हमले होने वाले हैं. इंटेलिजेंस से जानकारी मिली के मुताबिक जैश ए मोहम्मद देश के कई हिस्सों में सुसाइड टेरर अटैक और फिदायीन हमले कराने के लिए जिहादियों को ट्रेनिंग दे रहा है. इसे देखते हुए ये स्ट्राइक जरुरी हो गया था.''
       उन्होंने ये भी कहा कि ये आतंकी दो दशकों से पाकिस्तान में एक्टिव हैं और कई बड़े हमलों के लिए हैं. पाकिस्तान से इन्हें पनाह मिली थी लेकिन कभी पाकिस्तान ने इस बात को कबूल नहीं किया.
         आपको बता दें कि 14 फरवरी को जम्मू एवं कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ पर आत्मघाती बम हमला हुआ था जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे. इस हमले की जिम्मेदारी जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) ने हमले की जिम्मेदारी ली थी और आज एयर स्ट्राइक करके उसके अल्फा 3 ठिकाने को भारतीय वायुसेना ने तबाह कर दिया.
लवामा हमले के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि सेना को किसी भी तरह की कार्रवाई करने की पूरी छूट दी गई है.
कब और कैसे हुआ एयर स्ट्राइक
        वायुसेना के 12 मिराज विमानों ने इस आतंकी ठिकानों पर 1000 किलो बम गिराए. ये कार्रवाई पाकिस्तान के बालाकोट में हुई. यह हमला इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह स्थान पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से पार है जो दर्शाता है कि यह महज नियंत्रण रेखा का उल्लंघन नहीं हैं, बल्कि पाकिस्तानी क्षेत्र के भीतर की गई दंडात्मक कार्रवाई है. वायु सेना ने मिराज 2000 लड़ाकू विमानों के जरिए तड़के 3.30 बजे यह हमला किया.
पाकिस्तान का रिएक्शन
         पाकिस्तान ने आज खुद ही इस हमले की पुष्टि की. पाकिस्तान का दावा है कि ये हमला पूंछ सेक्टर के बालाकोट हुआ है. पाकिस्तान ने कहा कि  भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों ने नियंत्रण रेखा का उल्लंघन किया और पाकिस्तानी सीमा में घुसपैठ की. पाकिस्तानी वायु सेना (पीएएफ) की जवाबी कार्रवाई के बाद विमान वापस लौट गए. इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) के महानिदेशक आसिफ गफूर ने सुबह ट्वीट किया और रेडियो पाकिस्तान ने दावा किया कि वायुसेना के विमानों ने लौटने से पहले जल्दबाजी में विमान में रखे बम गिरा दिए जो खैबर पख्तूनख्वा में बालाकोट के पास गिरे हैं. रेडियो पाकिस्तान ने दावा किया कि यह कथित घटना मुजफ्फराबाद सेक्टर में हुई.

No comments:

Post a Comment