HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Friday 22 June 2018

विशाल जिला स्तरीय कौशल एवं रोजगार मेले का शुभारभ

 विशाल जिला स्तरीय कौशल एवं रोजगार मेले का शुभारभ

संजय शर्मा 
हैलो धार 
         धार - सांसद श्रीमती सावित्री ठाकुर ने शुक्रवार को यहॉ शासकीय हाई स्कूल ब्रह्माकुण्डी में आयोजित एक दिवसीय विशाल जिला स्तरीय कौशल एवं रोजगार मेले का मॉ सरस्वती का पूजन कर शुभारंभ किया। श्रीमती ठाकुर ने इस मेले को संबोधित करते हुए कहा कि जिला प्रशासन द्वारा जिले में विकासखंड स्तर पर 16 रोजगार एवं स्वरोजगार सम्मेलनो का आयोजन किया गया। जिसमें विभिन्न विभागो की शासकीय योजनाओं के अंतर्गत बड़ी संख्या में हितग्राहियों का पंजीयन कर स्वरोजगार के लिए प्रकरण तैयार किये गये है। इन हितग्राहियों को बैंको के माध्यम से विभिन्न व्यवसाय के लिए ऋण उपलब्ध होगा। इन रोजगार एवं स्वरोगार सम्मेलनो के आयोजन कि लिए जिला प्रशासन धन्यवाद का पात्र है। 
          श्रीमती ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का सपना है कि हर व्यक्ति को काम मिले इसके लिए कौशल विकास विभाग अलग से गठित किया है। कक्षा 5 वी, 8 वी, 10 वी और 12 पास के युवा-युवतियों के लिए यह मेला आयोजित किया गया है। जिले के युवा-युवती इस सुविधा का अधिक से अधिक लाभ उठाए। साथ ही इस मेले में उपस्थित कम्पनियॉ अपनी आवश्यकता अनुसार स्थानीय युवा-युवतियों का अधिक से अधिक चयन करे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज चौहान भी चाहते है कि स्थानीय युवा-युवतियों को इन मेलो में माध्यम से रोजगार उपलब्ध हो। उन्होंने जिला प्रशासन से अनुरोध किया कि इस तरह के मेले हर 6 माह में आयोजित किये जावे ताकि जिले के जरूरतमंद युवा-युवतियों को रोजगार उपलब्ध हो सके। उन्होने जिला प्रशासन से कहा कि बैंक अधिकारियों की बैठक आयोजित करे और मुद्रा बैंक के माध्यम से जिले के युवाओं को स्वरोजगार से जोडने के लिए  बिना गांरटी के बैंक ऋण उपलब्ध कराऐ। जिससे जिले के लोग आगे बढेगे। उन्होने कहा कि राज्य शासन द्वारा जन्म से वृद्धावस्था तक अनेक कल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन किया है। जिले के रहवासी इन योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाऐं। 
         जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मालती मोहन पटेल ने कहा कि युवाओं को लगन से और लक्ष्य बनाकर आगे बढना चाहिए। जिला प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराई जा रही इस सुविधा का अधिक से अधिक लाभ उठाऐं। 
            धार विधायक श्रीमती नीना विक्रम वर्मा ने इस मेले को सम्बोधित करते हुए कहा कि युवाओं को इस मेले में अपनी इच्छानुसार रोजगार प्राप्त करे। शासन-प्रशासन द्वारा बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए हर संभव प्रयास किये जा रहे है। जिसका लाभ इस जिले के युवाओं को आवश्यक रूप से मिलेगा। उन्होने कहा कि युवाओं को शासन की स्वरोजगार योजनाओं के तहत ऋण प्राप्त कर विभिन्न व्यवसाय स्थापित करना चाहिए। 
       विधायक धरमपुरी  कालुसिंह ठाकुर ने कहा कि शासन की मंशा है कि इन मेलो के माध्यम से अधिक से अधिक बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिले जिला प्रशासन द्वारा यह मेला आयोजित किया गया है। इसका लाभ इस जिले के युवाओं को आवश्यक रूप से मिलेगा। इस मेले में उपस्थित युवा-युवतियो को रोजगार के अवसर मिले। एक भी व्यक्ति रोजगार से वंचित न रहे। 
       कलेक्टर  दीपक सिंह ने स्वागत भाषण देते हुए कहा कि जिले में विकासखंड स्तरीय रोजगार एवं स्वरोजगार सम्मेलनो का आयोजन किया गया। इन मेलो के अच्छे परिणाम सामने आए है। यह मेला इस जिले के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इस मेले के माध्यम से जिले के बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध होगा। इस मेले में पीथमपुर की लगभग 25 से 30 कम्पनियॉ बेरोजगारों व्यक्तियों के चयन के लिए आई हुई है। यह कम्पनियॉ आपनी आवश्यकता अनुसार उपयुक्त युवाओं का चयन कर अपनी कम्पनी में नियुक्तियॉ देगी। 
       इस अवसर पर नगर पालिका उपाध्यक्ष  कालीचरण सोनवानिया, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व  शंकरलाल सिगाडे, विभिन्न विभागो के अधिकारी, कम्पनियॉ के प्रतिनिधि, बड़ी संख्या में युवक-युवतियॉ, अन्य जन प्रतिनिधि, पत्रकारगण तथा गणमान्य नगरिक उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती अरूणा बोडा ने किया तथा अभार जिला रोजगार अधिकारी श्रीमती प्रीतिबाला सस्ते ने व्यक्त किया। कार्यक्रम के पश्चात अतिथियों ने मेले का अवलोकन भी किया। आई टी आई परिसर धार, शासकीय हाई स्कूल ब्रह्माकुण्डी, जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण केंद्र इंदौर नाका धार में यह मेला आयोजित किया गया। 

No comments:

Post a Comment