HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Thursday 1 February 2018

राजस्थान उपचुनाव नतीजे : बीजेपी को झटका, सभी सीटों पर कांग्रेस की एकतरफा जीत

     राजस्थान उपचुनाव नतीजे :
 बीजेपी को झटका, सभी सीटों पर कांग्रेस की एकतरफा जीत

जयपुर। राजस्थान में दो लोकसभा और एक विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने तीनों सीटों पर सत्तारूढ़ भाजपा को करारी शिकस्त दी है। मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार विवेक धाकड़ ने भाजपा के शक्ति सिंह को 12976 वोटों से पटखनी दी है। भीलवाड़ा जिले की मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस के विवेक धाकड़ को 70 हजार 146 वोट मिले,  भाजपा के शक्ति सिंह को 57 हजार 170 मत मिले। कांग्रेस के बागी उम्मीदवार गोपाल मालवीय ने लगभग 40 हजार मत प्राप्त किए, वहीं नोटा पर करीब 11 हजार मतदाताओं ने मोहर लगाई।अलवर और अजमेर लोकसभा उपचुनाव में भी भाजपा के उम्मीदवार काफी पिछड़ चुके हैं, यहां कांग्रेस प्रत्याशियों की जीत लगभग पक्की मानी जा रही है। अलवर में कांग्रेस के उम्मीदवार डॉ कर्ण सिंह यादव अपने निकटतम प्रत्याशी भाजपा के डॉ जसवंत यादव से एक लाख 41 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं, जबकि अभी मतगणना के कई राउंड बाकी है। वहीं अजमेर लोकसभा उपचुनाव में कांग्रेस के रघु शर्मा 80 हजार से अधिक मतों से आगे चल रहे थे। अजमेर में कांग्रेस ने भाजपा को सभी आठ विधानसभा क्षेत्रों में पीछे छोड़ दिया, भाजपा प्रत्याशी रामस्वरूप लांबा दूसरे नंबर पर हैं, तीसरे नंबर पर रहे मुकेश गेना को मात्र 7600 वोट ही मिले।
लोकसभा की दो और एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव हुए थे
राजस्थान में इसी सप्ताह लोकसभा की दो सीटों पर एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव हुए थे। अलवर और अजमेर लोकसभा सीटों पर मतगणना अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में हो रही थी जबकि मंडलगढ़ विधानसभा सीट पर मतगणना भिलवाड़ा में हो रही है। इन तीनों सीटों पर कुल 42 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होना था। वहीं, प. बंगाल में हावड़ा जिले के उलुबेरिया लोकसभा क्षेत्र के टीएमसी सांसद सुल्तान अहमद और नॉर्थ 24 परगना जिले के नवपाड़ा विधानसभा के कांग्रेस विधायक मधुसुदन घोष का निधन हो जाने के कारण उप चुनाव हुआ था।
कांग्रेस और बीजेपी में कड़ा मुकाबला
शुरुआती रुझानो के बाद कांग्रेस सांसद सचिन पायलट ने कहा था कि यह सिर्फ एक शुरुआत है। प्रदेश में अभी कांग्रेस के मत और बढ़ेंगे। अलवर में भाजपा के जसवंत सिंह यादव का सामना कांग्रेस के करण सिंह यादव से जबकि अजमेर सीट पर कांग्रेस के रघु शर्मा का मुकाबला भाजपा के राम स्वरूप लांबा से था। मंडलगढ़ सीट पर मुख्य मुकाबला भाजपा के शक्ति सहि हाडा और कांग्रेस के विवेक धाकड़ के बीच था।
क्यों हुए उपचुनाव
गौरतलब है कि पूर्व केन्द्रीय मंत्री और अजमेर से भाजपा सांसद प्रो सांवर लाल जाट, अलवर से बीजेपी, सांसद चांद नाथ योगी और मांडलगढ से भाजपा विधायक कीर्ति कुमारी का असामयिक निधन होने के कारण तीनों सीटों के लिए उपचुनाव हो रहे थे। पहली बार मतदान के लिए उम्मीदवारों की तस्वीरों के साथ ईवीएम मशीनों का इस्तेमाल हुुआ।

No comments:

Post a Comment