HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Friday 16 February 2018

बाग प्रिंट के 500 से अधिक हस्तशिल्पियों को नाबार्ड का मिलेगा सहयोग

 बाग प्रिंट के 500 से अधिक हस्तशिल्पियों को नाबार्ड का मिलेगा सहयोग
  जिले के लिए गैर कृषक प्रोजेक्ट के तहत मिली स्वीकृति नाबार्ड  की बैठक सम्पन्न
 संजय शर्मा "संपादक हैलो-धार

   धार, 16 फरवरी जलवायु परिवर्तन का असर हमको देखने को मिलता है, इसलिए हमारा संस्थान जलवायु परिवर्तन को लेकर विशेष रूप से प्रोजेक्ट पर ध्यान दे रहा है। वर्तमान में कुछ क्षेत्रों में ओलावृष्टि के कारण नुकसान की स्थिति बनी है। एसी कई परिस्थितियां कृषि के क्षेत्र में उत्पन्ना होती है। इसलिए मौसम को मद्देनजर रखते हुए हमें यह सीखना है कि हम इन परिस्थितियों में कैसे संघर्ष कर सकते हैं। कृषि, पशुपालन, मत्स्य पालन सहित अन्य कई विकल्पों पर अच्छे काम हो रहे हैं। जिले की बाग प्रिंट के लिए विशेष रूप से प्रोजेक्ट स्वीकृत होना एक अच्छी पहल साबित होगी। यह बात 16 फरवरी 2018 को धार के एक निजी ह¨टल में आय¨जित नाबार्ड बैंक के पांचवें बायों मंथली सम्मेलन की बैठक के शुभारंभ अवसर पर राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक श्री के.आर. राव द्वारा व्यक्ति की। बैठक में उन्होंने कहा कि वर्तमान में कई स्थानों पर अच्छे प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है। चाहे वह जलवायु परिवर्तन के हो  या जल संवर्धन के लिए अच्छे काम हो रहे है। साथ ही इंटर क्राॅपिंग यानी बहु फसली व्यवस्थाओं के अस्तित्व में लाया जा रहा है। पशुपालन, कृषि, मछुआ पालन सहित अन्य क्षेत्र में भी ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि धार जिले में जिस तरह से कम लागत में बांस के पाॅली हाउस बनाने का कार्य हुआ है, वह अपने आप में अनुकरणीय हैै। एसे कई उदाहरण नाबार्ड के माध्यम से धार और अन्य जिलों में देखने को मिलते हैं। उन्होंने कहा कि बैंक के अधिकारी आम लोगों के प्रति अपनी जिम्मेदारी बहुत ही महत्वपूर्ण तरीके से निभाए। साथ ही उन्होंने जिम्मेदारों को यह भी कहा कि जो काम किया जा रहा है। उसमें विशेष रूप से निगरानी रखें. कट्रोलिंग सिस्टम को बेहतर बनाए रखा जाए। जिससे संस्था मजबूत हो। हाल ही में नाबार्ड और सरकार के बीच में प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर भी एमओयू पर हस्ताक्षर हुए हैं। उन्होंने सभी से यह अपेक्षा की कि जो भी प्रोजेक्ट पर काम हो रहा है, इस पर बेहतर तरीके से काम हो यह सबसे अहम बात है। 
बैंक कमजोर लोगों को सहयोग करें
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रवीन्द्र चोधरी ने कहा कि बैंक से कई अपेक्षा हैै। नाबार्ड से लेकर सभी बैंक जिले के उन लोगों को सहयोग करने के लिए तत्पर रहें जो आगे बढ़ना चाहते हैं। सक्षम लोगों को तो सभी लोन देने के लिए तैयार रहते हैं लेकिन जरूरत है कि आगे बढ़ने वाले कमजोर लोगों को उनके कार्य में मदद करने का प्रयास किया जाए। श्री चौधरी ने बताया कि आगामी दिनों में जिले में बड़ी संख्या में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान बनाना है। इसके लिए जिन लोगों को उद्यम में सहयोग की आवश्यकता है। उसके लिए भी बैंक सहयोग करें।
 कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नाबार्ड के महाप्रबंधक श्री अनूप कुमार ने कहा कि नाबार्ड विभिन्ना गतिविधियों के माध्यम से राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। श्री कुमार ने कहा कि धार में अनुकरणीय कार्य हुए हैं। संस्था के माध्यम से विभिन्ना गतिविधियों का सफल संचालन हो रहा है। उन्होंने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण रूप से बैंक अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए पानी और पर्यावरण जैसे विषय पर भी काम कर रही हैै।
इस मोके पर नर्मदा झाबुआ ग्रामीण बैंक के चेयरमैन श्री ए.आर. विजय कुमार ने भी अपनी बातें रखी। उन्होंने कहा कि नाबार्ड के जिला अधिकारियों द्वारा बहुत ही बेहतर तरीके से काम किया जाता है। एक व्यक्ति पूरी व्यवस्था को संभालता है। हमारी ग्रामीण बैंक आम लोगों के हित में नाबार्ड के साथ में सभी तरह का सहयोग करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने बैंक को यह भी कहा कि इस समय बैंक  बैंक के प्रति ईमानदारी से कार्य करने की जरूरत है। साथ ही उन्होंने कहा कि जो लोग बैंक में काम कर रहे हैं, उन्हें विभिन्ना विषयों पर प्रशिक्षित होना भी आवश्यक है। जिला अग्रणी बैंक के प्रबंधक श्री ओपी आनंद ने भी अपने विचार रखे. उन्होंने कहा कि धार जिले में बेहतर काम हो रहे हैं।
मंजूरी पत्र सौंपा 
  बैठक में बताया गया कि  बाग प्रिंट की प्रोसेसिंग संबंधित गतिविधियों तथा अन्य कार्य के लिए महत्वपूर्ण पहल हुई है। नाबार्ड को एक प्रोजेक्ट स्वीकृति के लिए मुख्यालय भेजा गया था। उसे स्वीकृति मिल गई है. इसके तहत 500 से अधिक हस्तशिल्पियों को बाग प्रिंट से संबंधित प्रशिक्षण व उनका एक समूह बनाकर मार्केटिंग से लेकर अन्य स्तर के कार्य में सहयोग प्रदान करना और प्रशिक्षित करना मुख्य लक्ष्य रहेगा। यह यह प्रोजेक्ट के गैर  कृषक प्रोजेक्ट के तहत स्वीकृत हुआ है। इस बात की जानकारी नाबार्ड के उप महा प्रबंधक श्री गौतम कुमार ने दी। साथ स्वीकृति का पत्र जिला पंचायत सीईओ व बैंक के मुख्य महाप्रबंधक श्री के.आर. राव ने जिला प्रबंधक अनिल सोनी को सौंपा।
 इस अवसर पर जिला सहकारी बैंक के महाप्रबंधक श्री एस वसुनिया ने भी अपने विचार रखें। कार्यक्रम की शुरुआत में नाबार्ड के जिला प्रबंधक अनिल कुमार सोनी ने जिले में चल रही विभिन्ना गतिविधियों के बारे में जानकारी दी।  श्री सोनी ने बताया कि किस तरह से जलवायु परिवर्तन, मत्स्य पालन से लेकर कृषि क्षेत्र में विशेष रुप से कार्य किया जा रहा है। उन्हें विस्तार से जिले के बारे में कार्य योजना प्रस्तुत की। साथ ही कार्यक्रम का संचालन भी अनिल कुमार सोनी ने किया। आभार शाजापुर के जिला प्रबंधक राजा अय्यर ने माना। इस अवसर पर प्रदेश के सभी जिलों के नाबार्ड के जिला अधिकारी भी मौजूद रहै। 
कृषि विज्ञान केंद्र  व सोड़पुर गांव  का किया अवलोकन
  प्रदेशभर से आए नाबार्ड के अधिकारियों द्वारा जिला मुख्यालय स्थित कृषि विज्ञान केंद्र विभिन्ना योजनाओं और गतिविधियों के बारे में जानकारी ली।  उसके बाद केंद्र के कृषि फार्म का अवल¨कन किया।

No comments:

Post a Comment