HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Monday, 18 May 2020

पतंजलि के सहयोग से पुलिस लाइन धार में स्वास्थ्यवर्धक आयुर्वेदिक काढ़े निर्माण की यूनिट स्थापित की गई

पतंजलि के सहयोग से पुलिस लाइन धार में स्वास्थ्यवर्धक आयुर्वेदिक काढ़े  निर्माण की यूनिट स्थापित की गई 

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला आयुर्वेदिक काढ़ा वितरण किया जाएगा 
संजय शर्मा संपादक 
हैलो धार पत्रिका 
               धार -  जिले में विश्वव्यापी महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण से पुलिसकर्मियों और उनके परिवारजनों के बचाव और उसकी रोकथाम हेतु पुलिस लाइन धार में रक्षित निरीक्षक रणजीत सिंह और उनकी टीम द्वारा  लगातार किए गए नवाचारों में आज कुछ नवीन कड़ियों को जोड़ा गया है। पुलिस महानिरीक्षक इंदौर जोन के आदेशों के पालन और धार पुलिस अधीक्षक आदित्य प्रताप सिंह के कुशल मार्गदर्शन में सर्वप्रथम जिले के समस्त पुलिसकर्मियों को बडी पेयर स्कीम (सखा सखी योजना) में जोड़ा गया है। जिसके माध्यम से प्रत्येक पुलिस कर्मचारी, अधिकारी का 1 साथी पुलिसकर्मी बडी पेयर होगा और दोनों एक दूसरे के स्वास्थ्य का ध्यान रखेंगे तथा यदि दोनों में से कोई बीमार पड़ता है तो  दूसरा पुलिसकर्मी तत्काल इसकी सूचना वरिष्ठ अधिकारियों को देगा जिससे समय रहते उसका उपचार किया जा सके।
              इसके अतिरिक्त एक और नवाचार के अंतर्गत पुलिस लाइन में अस्थाई स्कैनिंग कक्षों का निर्माण किया गया है इन स्क्रीनिंग कक्षों  का संचालन स्क्रीनिंग के समस्त उपकरणों से लैस पुलिस कर्मचारियों द्वारा किया जा रहा है इन स्कैनिंग कक्षों का उपयोग पुलिस लाइन मैं ड्यूटीरत तथा पुलिस कॉलोनियों में निवासरत पुलिस परिवारगण तथा साथ ही  सभी थानों ऑफिसों और शहर के विभिन्न प्वाइंटों पर ड्यूटी करने वाले कर्मचारी एवं अधिकारियों का अनिवार्य रूप से किया जाएगा। समस्त पुलिस अधिकारी कर्मचारियों द्वारा इन स्क्रीनिंग कक्षों में जाकर प्रतिदिन स्वयं को सैनिटाइज किया जाएगा तथा थर्मल स्क्रीनिंग द्वारा टेंपरेचर और पल्स के रिकॉर्डिंग कराई जाएगी, जिससे समय रहते उनकी बीमारियों का पता लगाया जा सके एवं उपचार कराया जा सके इन स्क्रीनिंग कक्षों में पीने का गर्म पानी, गरारे का पानी एवं आयुर्वेदिक रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला काढ़ा जो पुलिस लाइन में पुलिसकर्मियों द्वारा ही तैयार किया जा रहा है प्रतिदिन पिलाया जावेगा। इसके अतिरिक्त अन्य व्यवस्था में पुलिस लाइन में नवीन ड्राप गेटों का निर्माण किया गया है ताकि पुलिस कॉलोनी में प्रवेश करने वाले प्रत्येक व्यक्तिय की आवष्यक जानकारी ड्राप गेटों पर दर्ज हो सके एवं अनावश्यक प्रवेश पर रोक लगाई जा सके।
            पुलिसकर्मियों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए पूर्व में आयुष विभाग द्वारा  होम्योपैथिक और आयुर्वेदिक दवाइयों का वितरित पुलिस विभाग को किया गया था किंतु लगातार हो रही मांग को दृष्टिगत रखते हुए  अब पतंजलि के सहयोग से पुलिस लाइन धार में स्वास्थ्यवर्धक आयुर्वेदिक काढ़े  निर्माण की यूनिट स्थापित की गई है।
           इसमें गिलोय, काली मिर्च, अदरक, हल्दी व अन्य रोग प्रतिरोधक सामग्रियों  को थोक में खरीद कर निर्धारित मात्रा से विधिवत मिश्रण तैयार कर पुलिस कर्मचारियों द्वारा ही रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला आयुर्वेदिक काढ़ा तैयार किया जा रहा है। प्रतिदिन निर्मित ’काढ़े’ को शहर के विभिन्न प्वाइंटों पर ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों अधिकारियों एवं पुलिस लाइन में निवास करने वाले पुलिसकर्मियों एवं उनके परिवारजनों को वितरित किया जा रहा है। पुलिस लाइन धार में किए जा रहे उक्त नवाचारों का निरीक्षण पुलिस अधीक्षक  आदित्यप्रताप सिंह द्वारा किया गया। एवं पुलिस अधिकारी कर्मचारियों और उनके परिवारों को कोरोनावायरस से मुक्त रखने हेतु आवष्यक निर्देष दिए। और टीम की हौसला अफजाई की गई।

No comments:

Post a Comment