HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Friday 28 February 2020

जल जीवन मिशन अंतर्गत एक दिवसीय कार्यशाला धार में सम्पन्न

जल जीवन मिशन अंतर्गत एक दिवसीय कार्यशाला धार में  सम्पन्न

संजय शर्मा संपादक 
हैलो धार समाचार पत्र  
                   धार -  29 फरवरी 2020/ शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं में शामिल है, 2024 तक हर घर नल के माध्यम से गुणवत्ता वाला जल पहुंचाना। इसी के तहत जल जीवन मिशन के क्रियान्वयन को लेकर शुक्रवार को जीएमडी पैलेस में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के माध्यम से एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। 
                  कार्यशाला में स्थानीय स्तर पर पेयजल की मांग एवं आपूर्ति हेतु संबंधित प्रबंधन विभिन्न शासकीय विभागों के साथ समन्वित प्रयास से योजना का क्रियान्वयन घरेलू स्तर पर अवशिष्ट पानी का कृषि कार्यों में पुनः उपयोग एवं वर्षा जल संग्रहण तथा प्रबंधन हेतु संसाधनों का निर्माण एवं ग्रामीण जल जीवन मिशन हेतु कार्य योजनाओं के निर्माण के साथ-साथ सहभागिता से योजनाओं के क्रियान्वयन के उद्देश्य को लेकर ग्राम पंचायत के सचिव, सहायक सचिव एवं हैंडपंप मैकेनिक एवं स्वयंसेवी संगठनों के प्रतिभागियों को जानकारी दी गई ।   
                      कार्यशाला में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री केपी वर्मा द्वारा सभी अतिथियों का स्वागत किया गया एवं भोपाल से आए संचालक जल सहायता संगठन मध्यप्रदेश के सोलंकी एवं अधीक्षण यंत्री अजय श्रीवास्तव द्वारा जल जीवन मिशन की प्रारंभिक जानकारी दी गई।  कार्यशाला में यूनिसेफ के वॉश ऑफिसर नागेश पाटीदार द्वारा जल जीवन मिशन में समुदाय की सहभागिता के बारे में टू वे कम्युनिकेशन से प्रस्तुति एवं जल जीवन मिशन की जानकारी उपलब्ध करवाई गई। कार्यशाला में सलाहकार इंदौर उज्जैन संभाग यूनिसेफ शाश्वत नायक द्वारा सहभागी ग्रामीण विकास योजना के बारे में प्रतिभागियों को जानकारी दी। 
                   कार्यशाला में विशेष तौर पर रतलाम से आई केमिस्ट लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग निहारिका व्यास द्वारा जल को जांचने हेतु फील्ड टेस्टिंग किट के माध्यम से पानी की गुणवत्ता के मानक तत्व बारे में भी प्रतिभागियों को अवगत कराया। साथ ही साथ यूनिसेफ के तकनीकी सलाहकार सुनील चौबे द्वारा वॉटर क्वालिटी मॉनिटरिंग एंड सर्विलेंस प्रोग्राम की गंभीरता एवं उसकी ऑनलाइन एंट्री के बारे में तकनीकी सत्र में जानकारी दी। कार्यशाला में आदित्य फटाले द्वारा जल जीवन मिशन के प्रमुख बिंदुओं से प्रतिभागियों को अवगत कराया। कार्यक्रम का संचालन गायत्री परिहार द्वारा किया गया। आभार कार्यपालन यंत्री सरदारपुर एसएस चैहान द्वारा माना गया। 

No comments:

Post a Comment