HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Saturday 18 January 2020

प्रदेश के वन मंत्री द्वारा गंधवानी विधानसभा क्षेत्र में 9 करोड़ 68 लाख 98 हजार रूपये के निर्माण कार्यो का लोकार्पण एवं भूमिपूजन

प्रदेश के वन मंत्री द्वारा गंधवानी विधानसभा क्षेत्र में 9 करोड़ 68 लाख 98 हजार रूपये के निर्माण कार्यो का लोकार्पण एवं भूमिपूजन 

संजय शर्मा संपादक 
हैलो  धार समाचार पत्र 
                 धार -प्रदेश के वन मंत्री  उमंग सिंघार ने शनिवार को धार जिले के गंधवानी विधानसभा क्षेत्र में 9 करोड़ 68 लाख 98 हजार रूपये की लागत के 38 कार्यो का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। जिनमें स्टापडेम, निस्तारी तालाब, सी.सी. रोड, पुलिया निर्माण, खरंजा निर्माण जैसे कार्य षामिल हैं। श्री सिंघार ने ग्राम पंचायत कावरवा में 27 लाख 72 हजार रूपये की लागत से बनी कामधेनु गौशाला का लोकार्पण किया। 
                          श्री सिंघार ने इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि इस ग्राम पंचायत में गौशाला स्थापित होने से हम सभी को खुशी हो रही हैं। क्षेत्र के पशुपालक वर्मीकम्पोस्ट खाद तैयार करने के लिए आगे आएं। वर्मीकम्पोस्ट खाद बनाने के लिए जो पशुपालक फार्म भरेंगे उन्हे 15 हजार रूपये प्रदाय किए जावेंगे। यह वर्मीकम्पोस्ट खाद उचित किमत पर खरीदा भी जाऐंगा। इस खाद के बेचे जाने पर एक परिवार में एक महिला को  छः से साड़े छः हजार रूपये का लाभ होगा। जिससे उनकी आमदनी में भी वृद्धि होगी। यह समूह व हितग्राहीमूलक योजना हैं। श्री सिंघार ने कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए हरसंभव प्रयास किए जाऐंगे। श्री सिंघार ने ग्राम उछवारियापुरा में नलजल योजना के अन्तर्गत पाईप लाईन डालने की घोषणा की। 
                        मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत  संतोष कुमार वर्मा ने इस कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि जिले में यह तीसरी गौशाला का लोकार्पण किया गया हैं। प्रथम चरण में प्रत्येक विकासखण्ड में 1 गौशाला स्वीकृत की गई हैं। इन गौशालाओं में 1 हजार गाये रखने की क्षमता हैं। एक मार्च 2020 को 13 गौशालाएं और स्वीकृत की जावेंगी। प्रत्येक विकासखण्ड में कुल 3-3 गौशालाएं स्थापित किया जावेंगा। इन गौशालाओं में प्रति पशु प्रतिदिन 20 रूपये के मान से राशि शासन द्वारा प्रदान की जावेंगी। गौशालाएं समूह की महिलाएं चलाएं। इस अवसर पर संयुक्त संचालक पषु चिकित्सा सेवाएं डॉं. गुलाबसिंह डावर ने भी सम्बोधित किया। 
                          वन मंत्री श्री सिंघार ने विभिन्न गॉंवों में आयोजित कार्यक्रमों को सम्बोधित करते हुए कहा कि जय किसान योजना के तहत 50 हजार रूपये तक का कर्ज माफ हो गया हैं। अब 50 हजार से 1 लाख रूपये तक का कर्जा माफ होगा। उसके बाद 1 लाख से अधिक का कर्ज माफ होगा। श्री सिंघार ने कहा कि चुनाव के दौरान जो वायदे किए गए थे, उन वायदे को पूरा किया जावेंगा। श्री सिंघार ने स्वसहायता समूह को 1-1 लाख रूपये की राशि के चेक वितरित किए। श्री सिंघार ने गांव में डीपी लगाने का आष्वासन भी दिया। 
                        श्री सिंघार ने कहा कि मदद योजना के अन्तर्गत मृत्यु भोज के लिए 100 किलो तथा बच्चे का जन्म होने पर 50 किलो अनाज प्रदाय किया जावेंगा। इसी प्रकार पंचायत को बर्तन के लिए 25 हजार रूपये प्रदाय किए जावेंगे। श्री सिंघार ग्राम देदली में स्टापडेम, निस्तार तालाब के 3 कार्य के निर्माण की आधारषीला रखी। उन्होंने ग्राम सेंदला में मुख्यमंत्री पेयजल योजना के तहत टंकी निर्माण तथा पाईप लाइ्रन डालने की घोषणा की। इस गांव में आर.एम.एस. के तहत दो तालाब तथा एक निस्तार तालाब की आधारषीला रखी। उन्होंने झिकरी बलवारी में दो स्टापडेम तथा एक निस्तार तालाब का भूमिपूजन किया। इन कार्यो पर 70 लाख रूपये की लागत आऐंगी। उन्होंने ग्राम झेगदा में डीपी लगाकर पानी की व्यवस्था करने की घोषणा की। उन्होंने विभिन्न गॉंवों में आयोजित कार्यक्रमों में ग्रामीणों की समस्याएं सुनी और उनकी समस्याओं के निराकरण के लिए प्रयास करने का आष्वासन दिया।
                 इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष श्रीमती कमला धार्वे, वन मण्डलाधिकारी  उईके, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व  सत्यनाराण दर्रो, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस  बारिया, श्रीयोगेष महाराज बालीपुरधाम सहित अन्य जनप्रतिनिधि व ग्रामीणजन उपस्थित थे। 

No comments:

Post a Comment