HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Wednesday 15 January 2020

पर्यटन एवं नर्मदा घाटी विकास मंत्री द्वारा माण्डू में पर्यटन सुविधाओं के विस्तार की श्रृंखला में मालवा रिसोर्ट में 9 करोड़ रूपये की लागत के 16 नव निर्मित कक्षों का लोकार्पण और 8 करोड़ 50 लाख रूपये की लागत से बनने वाले 16 नवीन कक्षों का भूमिपूजन

पर्यटन एवं नर्मदा घाटी विकास मंत्री द्वारा माण्डू में पर्यटन सुविधाओं के विस्तार की श्रृंखला में मालवा रिसोर्ट में 9 करोड़ रूपये की लागत के 16 नव निर्मित कक्षों का लोकार्पण और 8 करोड़ 50 लाख रूपये की लागत से बनने वाले 16 नवीन कक्षों का भूमिपूजन

संजय शर्मा संपादक 
हैलो  धार समाचार पत्र 
           धार -  15 जनवरी  2020 प्रदेश के पर्यटन एवं नर्मदा घाटी विकास मंत्री  सुरेन्द्रसिंह बघेल ने बुधवार को माण्डू में स्थित मालवा रिसोर्ट में पर्यटन सुविधाओं के विस्तार की श्रृंखला में 9 करोड़ रूपये की लागत के 16 नव-निर्मित कक्षों एवं पर्यटक सुविधा केन्द्र का लोकार्पण किया। श्री बघेल ने इस अवसर पर 8 करोड़ 50 लाख रूपये की लागत से बनने वाले 16 नवीन कक्षों का भूमिपूजन किया। 
               श्री बघेल ने कहा कि प्रदेश  के मुख्यमंत्री  कमल नाथ जी को माण्डू के लिए इतनी बड़ी सौगात दी हैं। इसके लिए मैं धार जिले की ओर से बहुत-बहुत धन्यवाद देता हूॅं। माण्डू को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए तथा सुविधाओं में वृद्धि करने तथा रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं।
             श्री बघेल ने कहा कि पहला प्रयास जहाज महल में लाईट एण्ड साउण्ड शो  की षुरूआत की, जो कि बहुत अच्छी पहल हैं। माण्डू में पर्यटकों की संख्या निरंतर बढ़ रही हैं, यह हम सब के लिए खुशी  की बात हैं। मध्यप्रदेश  के बाहर अन्य प्रदेषों में और अन्र्तराष्ट्रीय स्तर पर भी माण्डू उत्सव के माध्यम से माण्डव की पहचान बनी हैं और जिस तरह से माण्डव उत्सव में रोजगार के अवसर पर मिले हैं, आने वाले वर्षो में जब भी यह उत्सव होगा उसमें रोजगार के अवसर मिलेंगे और ज्यादा से ज्यादा पर्यटक यहाॅं पर आऐंगे। माण्डू की भव्यता इस बार जितनी रहे आने वाले वर्षो में उसकी भव्यता बढ़ाने का प्रयास किया जावेंगा। 
              श्री बघेल ने कहा कि माण्डू उत्सव के दौरान एडवेन्चर स्पोर्ट्स लगभग 5 से 10 दिन चला। पर्यटन विभाग जल्द ही इन गतिविधियों को स्थायी रूप प्रदान करेंगा, ताकि पर्यटक यहाॅं आएं और वह यहाॅं रूके भी तो हम इन गतिविधियों के माध्यम से प्रयास कर रहे हैं कि जब कोई पर्यटक यहाॅं आकर रूकेंगा तो यहाॅं के स्थानीय लोगों को कहीं न कहीं रोजगार उपलब्ध होगा, क्योंकि पर्यटक यहाॅं आऐंगा, तो अपने जेब से राषि खर्च करेंगा। हाल ही में पर्यटन विभाग ने फ्रेंन्च क्लास चालू की है, जहाॅं गाईड पर्यटकों से फ्रेन्च में बात करेगा व पूरे माण्डू की जानकारी देगा। माण्डू में जब तक प्रायवेट होटल नहीं बनेंगे और गतिविधि नहीं करेंगे, तब तक विकास की गति अवरूद्ध रहेंगी। श्री बघेल ने कहा कि माण्डू से हम षुरूआत कर रहे है।  प्रदेष के अन्य जगह है। एप के माध्यम से पर्यटक माण्डू आऐंगा, जिस तरह से पर्यटक की सुरक्षा रहेंगी तो कोई भी परिवार महिलाएं, बुजुर्ग माण्डू के पहल बेरियर पर एक गेजेट देगें। माण्डू में उसका बटन दबाने के दौरान वह मैसेज भोपाल में स्थित मुख्य कार्यालय में जाएगा। जिससे उसकी तत्काल मदद हो सकेगी। इस तरह का एक सिस्टम जनरेट कर रहे हैं न कि  माण्डू के लिए, बल्कि पूरे प्रदेश  के लिए तैयार कर रहे हैं। कोई भी पर्यटक मध्यप्रदेष में आए तो वह अपनी सुरक्षा चाहता हैं। पर्यटक अन्य प्रदेष से आए या अन्र्तराष्ट्रीय स्तर से आए तो मध्यप्रदेष के सिस्टम देखकर खुद को सुरक्षित समझ सके। 
              श्री बघेल ने कहा कि पर्यटन विभाग ट्रायवल टूरिज्म पर अधिक ध्यान देंगा। इसकी षुरूआत माण्डू से कर रहे हैं। इसके लिए हमने 4-5 गाॅंव का चयन किया हैं और उनकी ट्रेनिंग भी शुरू कर दी हैं और उन्हें बता भी रहे कि अपने घर को कैसे रोजगार का अवसर बना सकतें हैं तथा पर्यटकों को मूल परिवेश  व संस्कृति देखने को मिले। इसके लिए रूपरेखा बनाई गई हैं। श्री बघेल आगे कहा कि हम चाहते हैं कि पर्यटक साल भर माण्डू आएं। हमने 5 जगह का चयन किया है, जहाॅं टूरिज्म विभाग सर्व सुविधायुक्त षौचालय का निर्माण करेंगा।
            क्षेत्रीय विधायक  पांचीलाल मेड़ा ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि माण्डू में आने वाले पर्यटकों को मिलने वाली सुविधाओं में कमी महसूस हो रही थी। इन कक्षों के लोर्कापण तथा भूमिपूजन से यह कमी दूर हो जाऐंगी। इसके लिए पर्यटन मंत्री को धन्यवाद दिया हैं। श्री मेड़ा ने माण्डू के विकास एवं सुन्दर बनाने के लिए किए गए प्रयासों की सराहना भी की और माण्डव विष्व पटल पर आवष्यक रूप से उभरकर आऐगा। 
              कलेक्टर  श्रीकांत बनोठ ने कहा कि माण्डू की अलग पहचान बनाने के लिए जो प्रयास किए जा रहे हैं, वह सराहनीय हैं। पर्यटकों की सुविधा के लिए कक्षों का लोकार्पण  और भूमिपूजन किया गया हैं। आने वाले समय में पर्यटकों के लिए यह सुविधाएं काफी मददगार होंगी। इसके साथ ही काकडाखों में 2 दिल्ली से बड़े रिसोर्ट आ रहे है। यहाॅं ट्रायवल म्यूजियम भी आना हैं। माण्डू में ग्लोबल हाटस्पाट बनाने का प्रयास किया जा रहा हैं। 
इस अवसर पर जिला कोग्रेस अध्यक्ष बालकुमुन्दसिंह गौतम तथा मध्यप्रदेश अल्प संख्यक कमेटी के अध्यक्ष जनाब  मुजीब कुरेशी  ने भी सम्बोधित किया। 
          इस कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक  आदित्य प्रताप सिंह, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत  संतोष कुमार वर्मा, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व  वीरेन्द्र कटारे, कार्यपालन यंत्री पर्यटन विभाग  डी.एस. यादव, मालवा रिसोर्ट के प्रबंधक संदीप वाघेला, पत्रकारगण, गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन  पंकज चौधरी ने किया। क्षेत्रीय प्रबंधक  एस.के. गुप्ता ने आभार व्यक्त किया। 

No comments:

Post a Comment