HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Wednesday 25 December 2019

26 दिसंबर को लगने जा रहा है सूर्य ग्रहण, जानिए कहां दिखेगा इसका आंशिक तो कहां वलयाकार - ज्योतिषाचार्य डाँ अशोक शास्त्री

26 दिसंबर को लगने जा रहा है सूर्य ग्रहण, जानिए कहां दिखेगा इसका आंशिक तो कहां वलयाकार -  ज्योतिषाचार्य डाँ अशोक शास्त्री 

         मालवा के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य डाँ अशोक शास्त्री ने एक चर्चा में बताया है कि  ग्रहण तब घटित होता है जब चंद्रमा पृथ्वी और सूर्य के बीच में आ जाता है। लेकिन चंद्रमा इस दौरान पृथ्वी को पूरी तरह से अपनी छाया में नहीं ले पाता और सूर्य का बाहरी हिस्सा प्रकाशित रह जाता है। इसी घटना को वलयाकार सूर्य ग्रहण कहा गया है।
          ग्रहण तब घटित होता है जब चंद्रमा पृथ्वी और सूर्य के बीच में आ जाता है।
           ज्योतिषाचार्य डाँ अशोक शास्त्री ने बताया कि साल का आखिरी ग्रहण  वलयाकार सूर्य ग्रहण होगा। 26 दिसंबर को लगने जा रहे ग्रहण में सूर्य के बीच के भाग को चंद्रमा पूरी तरह से ढक देगा। जिस कारण सूर्य एक आग की अंगूठी की तरह दिखाई देगा । डाँ शास्त्री ने कहा कि भारत में वलयाकार सूर्य ग्रहण दक्षिण भाग कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु के हिस्सों में दिखाई देगा जबकि देश के बाकी हिस्सों में आंशिक सूर्य ग्रहण का नजारा दिखा जा सकेगा।
          कहां दिखेगा आंशिक सूर्य ग्रहण
          आंशिक सूर्य ग्रहण नई दिल्ली, मुम्बई, हैदराबाद, बंगलौर, कोलकाता, चेन्नई, अहमदाबाद, सूरत, पुणे, जयपुर, लखनऊ, कानपुर, नागपुर, इन्दौर, ठाणे, भोपाल, विशाखापट्टनम, पटना, लुधियाना, आगरा, रियाद, कराची, कुआलालम्पुर में लगेगा।
          कहां रहेगा वलयाकार सूर्य ग्रहण: 
          मंगलौर, कोयम्बटूर, ऊटी, शिवगंगा, तिरुवनन्तपुरम, टेलिचेरी, अल होफुफ, सिंगापुर में दिखेगा।
       ग्रहण की तिथि और समय    ज्योतिषाचार्य डाँ अशोक शास्त्री ने बताया कि भारत में ग्रहण काल का प्रारंभ 26 दिसंबर को सुबह 8 बजकर 09 मिनट पर हो जायेगा। हर शहर के समय में इसका थोड़ा बहुत अंतर हो सकता है। ग्रहण का परमग्रास प्रातः  9 बजकर 26 मिनट होगा जबकि ग्रहण का समाप्ति काल प्रातः  10 बजकर 58 पर होगा। इस तरह ग्रहण की कुल अवधि लगभग 2 घंटे 49 मिनट की होगी।
          इस वर्ष के अंतिम सूर्य ग्रहण को लेकर लोगों में कई तरह का डर देखा जा रहा है । ज्योतिषाचार्य डाँ अशोक शास्त्री के मुताबिक इस बार का सूर्य ग्रहण धन राशि में पड़ रहा है , इस ग्रह में ग्रहण के दौरान छह राशियाँ होंगी , इसलिए इस ग्रहण धन राशि वाले व्यक्तियों के लिए अच्छा नहीं माना जा रहा है  , इस ग्रहण का अन्य राशियों पर भी प्रभाव पड़ेगा  , जिन राशि वाले जातकों सूर्य ग्रहण अशुभ हैं उन लोगों को भी घबराने की जरुरत नहीं है । 
          कैसे आइए जानते हैं..
सूर्य ग्रहण का समय नजदीक आ रहा है । भारत में इस ग्रहण का पुरा प्रभाव पड़ेगा । सूर्य ग्रहण से पूर्व सूतक का समय आरंभ हो जाएगा । सूतक ग्रहण से 12 घंटे पहले लगता है । दिनांक 25 दिसंबर को रात्रि 08 बजे से रहेंगा ।सूर्य ग्रहण के मोक्ष समय दिनांक 26 दिसंबर प्रातः  10:58 बजे है । 
पहले बंद हो जाएगा मंदिरों में पूजन 
          सूर्य ग्रहण के दौरान मंदिरों में पूजा अर्चना और धार्मिक कार्यों को वर्जित माना गया है । ज्योतिषाचार्य डाँ अशोक शास्त्री ने कहा कि खंडग्रास सूर्य ग्रहण के चलते मंदिरों में पूजन और दर्शन एक दिन पहले रात्रि 08 बजे से पट बंद हो जाएगा । सूतक काल में शुभ कार्य वर्जित रहेंगे । ग्रहण में आदित्य ह्रदय स्तोत्र  , सूर्याष्टक स्तोत्र के अलावा अपने अपने ईष्ट की आराधना , मंत्र सिद्धि के लिए सबसे अच्छा लाभ दायक होता है । ग्रहण पश्चात पवित्र नदियों मे स्नानादि पश्चात दान का विशेष महत्व है ।
          ज्योतिषाचार्य डाँ अशोक शास्त्री ने बताया कि 2019 का अंतिम सूर्य ग्रहण मूल नक्षत्र और धन राशि में होगा । 
          डाँ शास्त्री के मुताबिक ग्रहण के समय सूर्य, बुध, गुरु, शनि, चंद्रमा और केतु धन राशि में एक साथ रहेंगे ।
          केतु के स्वामित्व वाले नक्षत्र मूल मे ग्रहण होगा और नवांश या मूल कुंडली में किसी प्रकार का अनिष्ट योग नहीं होने से प्रकृति को नुकसान की संभावना नहीं है ।
          डाँ. शास्त्री ने बताया कि इस बार सूर्य ग्रहण के पूर्व चंद्र ग्रहण नहीं हुआ है एवं आगे भी चंद्र ग्रहण नहीं होने से प्रकृति को बड़े  नुकसान की संभावना नहीं है । ग्रहण का प्रभाव मूल नक्षत्र और धन राशि वालों पर अधिक होगा ।
        विभिन्न राशियों पर ग्रहण का प्रभाव डाँ. अशोक शास्त्री 

मेष :~ चिंता , संतान को कष्ट ।
वृषभ :~ शत्रु भय , साधारण लाभ ।
मिथुन :~ स्त्री व पति को कष्ट ।
कर्क :~ रोग की चिंता ।
सिंह  :~ अधिक खर्च , कार्य में देरी ।
कन्या :~ कार्य सिद्धि , सफलता ।
तुला :~ आर्थिक विकास , धन लाभ ।
वृश्चिक :~ कार्य में अवरोध , धन हानि 
धन :~ दुर्घटना , चोट की चिंता ।
मकर :~ धन का अपव्यय , कार्य में बाधा ।
कुंभ :~ लाभ , उन्नति के अवसर ।
मीन :~ रोग , कष्ट , भय की प्राप्ति ।
       
              शुभम्  भवतु
                            ज्योतिषाचार्य 
          डाँ. पं. अशोक नारायण शास्त्री
         श्री मंगलप्रद् ज्योतिष कार्यालय 
245,एम.जी.रोड (आनंद चौपाटी )धार, एम.पी.
                  मो. नं.  9425491351

No comments:

Post a Comment