HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Friday, 9 August 2019

विश्व आदिवासी दिवस पर मंत्री बघेल ने कहा आदिवासी समाज को आगे बढाने के लिए हरसंभव प्रयास किये जाएगे

विश्व आदिवासी दिवस पर मंत्री बघेल ने कहा आदिवासी समाज को आगे बढाने के लिए हरसंभव प्रयास किये जाएगे

संजय शर्मा संपादक 
हैलो -धार पत्रिका 
               धार/कुक्षी  - प्रदेश के नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण एवं पर्यटन विकास मंत्री सुरेंद्र सिंह बघेल ने कुक्षी तथा डही में कृषि उपज मंडी में शुक्रवार को विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रमो को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार ने आदिवासी समाज की मांग को स्वीकार करते हुए विश्व आदिवासी दिवस पर सार्वजनिक अवकाश रखने की व्यवस्था की है। जिससे इस दिवस को और बेहतर ढंग से मनाया जा सके।
                   श्री बघेल ने कहा कि प्रदेश सरकार बैकलॉक के रिक्त पदो की पूर्ति जल्द से जल्द की जावेगी। इसकी प्रक्रिया आंरभ की जा चुकी है। जिससे आरक्षित वर्ग के  शिक्षित बेरोजगार छात्र-छात्राओ को रोजगार के अवसर मिलेगे। श्री बघेल ने इन कार्यक्रमो का महानायक टंटया मामा, तथा महानायक बिरसा मुंडा के चित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्जवलित कर शुभारंभ किया। 
                           श्री बघेल ने कहा कि इंदौर में आदिवासी समाज के छात्र-छात्राऐ शिक्षा प्राप्त करने के लिए अधिक संख्या में जाते है। वहॉ पर छात्रावास के भवन जीर्णशीर्ण अवस्था में आ चुके है। अब आप छात्रावास भवनो को नये स्वरूप में देखेगे। प्रदेश सरकार के आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा इंदौर में 5-7 नऐ छात्रावास स्वीकृत किये है। जिससे आदिवासी समाज के छात्र-छात्राओं को शिक्षा प्राप्त करने में और अधिक सुविधा प्राप्त होगी। 
                  श्री बघेल ने आदिवासी समाज को और अधिक विकसित करने की आवश्यकता पर जोर दिया। श्री बघेल ने बताया कि डही तथा कुक्षी के लिए सिचाई योजनाऐं स्वीकृत की है। यह योजनाऐं 1200-1200 करोड रूपये की लागत की है। इन योजनाओं के माध्यम से किसानो के हर खेत को पानी सिंचाई के लिए उपलब्ध हो सकेगा। जिससे किसनो की माली हालत में सुधार आऐगा। श्री बघेल ने आगे कहा कि युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के हर संभव प्रयास किये जावेगे। 
                     श्री बघेल ने कहा कि आदिवासी समाज के लोग आवश्कता पड़ने पर साहूकारो से रूपये उधार लेते थे। राज्य सरकार इस साहूकारी प्रथा को समाप्त करने जा रही है। 15 अगस्त 2019 से साहूकारो से ब्याज ऋण बंद हो जाऐगा। सरकार एटीएम से बिना ब्याज की ऋण की योजना शीघ्र लाने वाली है। उन्होने कहा कि आदिवासी समाज को सामूदायिक भवन के लिए भोपाल में जमीन दी जा रही है। जहॉ हम बैठक कर सकेगे। उन्होने कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत प्रदाय की जाने वाली खाद्य सामग्री के वितरण में मशीन के साथ-साथ अँगूठा लगाने की व्यवस्था भी जारी रखी जावेगी। जिससे अनपढ़ व्यक्ति अगुठा लगाकर खाद्यान्न प्राप्त कर सकेगा। 
                              उन्होने कहा कि सभी स्कूलो के छात्र-छात्राओं बारी-बारी से घुमाने की सुविधा दी जावेगी। छात्र-छात्राऐ ही नही बल्कि परिवारो को भी घुमने के लिए आमंत्रित करेगे। उन्होने कहा कि चुनाव के दौरान जो वायदो किया गये थे उनको वायदो को पूरा किया जावेगा। आदिवासी समाज शादी ब्याह के दौरान उपयोग मे आने वाले बरतनो की प्रत्येक गांव तथा ग्राम पंचायतो में देने की व्यवस्था की जा रही है। जिससे आदिवासी समाज शादी ब्याह में इन बरतनो का उपयोग कर सकेगे ।
     उन्होने डही में आदिवासी समाज की धर्मशाला के लिए विधायक निधि 5 लाख देने की घोषणा की । श्री बघेल ने इस अवसर पर छात्र-छात्राओ को अच्छे अंक प्राप्त करने, अधिकारी के पद पर चयनित होने पर प्रमाण पत्र वितरित किये।

No comments:

Post a Comment