HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Wednesday 12 June 2019

युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए हरसंभव प्रयास किए जावेंगे - कैबिनेट मंत्री बघेल

युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए हरसंभव प्रयास किए जावेंगे - कैबिनेट मंत्री बघेल 

संजय शर्मा  संपादक 
हैलो धार पत्रिका 
                धार -  नर्मदा घाटी विकास एवं पर्यटन विभाग मंत्री  सुरेन्द्र सिंह बघेल ने बुधवार को जिला मुख्यालय पर स्थित मिलन महल में मध्यप्रदेश पर्यटन विभाग, जिला प्रशासन एवं माण्डू टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल द्वारा आयोजित जिला स्तरीय कॅरियर गाईडेंस शिविर का दीप प्रज्जवलन कर विधिवत् शुभारंभ किया। श्री बघेल ने इस शिविर को सम्बोधित करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश में 15 साल के बाद नई सरकार आई, यह नई सरकार नई ऊर्जा के साथ, नई सोच के साथ और प्रदेश की जो युवा पीढ़ी है, उस युवा पीढ़ी को प्रदेश में युवाओं के लिए रोजगारों की व्यवस्था लेकर हम आए है। हमारे प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री  कमलनाथ जी की मंशा है कि युवाओं को प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा रोजगार मिले। अवसर बहुत आते है, पर उन अवसरों के बारे में हमारी युवा पीढ़ियों को जानकारी तक नही मिलती। जानकारी के अभाव में उनकों रोजगार नही मिल पाता। हमारी सरकार व हमारे विभाग ने एक नई पहल प्रदेश के युवाओं के लिए चालू की है और उसकी शुरूआत मैंने अपने जिले, जो मेरी कर्मभूमि है। जिसने मुझे राजनीति के क्षेत्रों में बहुत अवसर दिए है और उस अवसर के कारण मैं आज मंत्री बनकर सरकार में आया हूँ आज जो युवा पीढ़ी जो पूरे जिले से आएं है, जब मैं विधायक था, तब समय-समय पर युवाओं से चर्चा किया करता था। उनसे बात करता था, उनकी एक ही चिंता था कि हमारे भविष्य का क्या होगा। हम 12 वीं पास करके आगे क्या करेंगे, कोई समझाने वाला नही था। हम आपकों बताना चाहते है कि हम आपकों एक दिशा दिखाना चाहते है, एक विशेषज्ञों की टीम है, जो विशेषज्ञ भोपाल से आए है। वह आपकों बताऐंगे कि मध्यप्रदेश पर्यटन जो है, इसमें आपकांे रोजगार के अवसर कैसे मिल सकते है और उन अवसर को आपकों कैसे ज्यादा से ज्यादा लोग इसका फायदा ले सकेंगे। हमारे होटल मैनेजमेंट के इंस्टीट्यूट है, वहॉं पर आपके एडमिशन की प्रक्रिया कैसी होगी, वहॉं पर पढ़ने के बाद आपकों मध्यप्रदेश में रोजगार के अवसर कैसे मिलेंगे, एक अवसर तो प्रायवेट लोग देते है, जो अपना प्रायवेट होटल चलाते है और इस बार हमने यह निर्णय लिया है कि हमारी सरकार के पर्यटन विभाग ने कि जो हमारे इंस्टीट्यूट में बच्चे व बच्चियां पढ़ेंगे, हमारा पूरा प्रयास रहेंगा कि म.प्र. की टूरिज्म की जो होटल्स है, उनकों उन होटल्स में पहले प्राथमिकता मिलेंगी, ताकि आपकों भी लगे कि म.प्र. की संस्था में जहॉं पढ़ने जा रहे है, उस संस्था में पढ़ाने का काम भी करे। आपके रोजगार के अवसर देने का भी पूरा प्रयास करे। एक चिंता का विषय है कि पूरे देश में लगभग 70 होटल मैनेजमेंट के इंस्टीट्यूट है। अभी मैंने पर्यटन विभाग के मंत्री है, उनसे पूछा कि अनुसूचित जाति, जनजाति समाज के, जो आरक्षित कोटा है, उस कोटे में कितने लोग आकर एडमिशन लेते है, तो उन्होनें बताया कि लगभग 60 प्रतिशत सीट तो खाली रह जाती है, यह चिंता का विषय है। मुझे लगता है कि कहीं ना कहीं सरकार अपनी रोजगार के जो अवसर उपलब्ध कराना चाह रही है, जो महाविद्यालय में सीट्स है, उसकी प्रापर जानकारी आप लोगों तक पहुँचाने में असमर्थ है। 
                    श्री बघेल ने कहा कि मध्यप्रदेश में रोजगार के अवसर पर्यटन विभाग उपलब्ध कराऐंगा। इसके लिए युवाओं को अपने मोबाईल नंबर की जानकारी भी देना होगी, ताकि जब-जब मध्यप्रदेश में रोजगार के अवसर हमारी सरकार लेकर आऐगी, तो उस रोजगार को लेने में हम लोग आपकों मैसेज से सूचना देंगे। अभी हम इनवेस्ट नही करते, बड़े-बड़े उद्योग म.प्र. में लगने की बात करते है, पर हमारे मुख्यमंत्री जी अब चाहते है कि जब भी नए उद्योग म.प्र. में आए, तो वहॉं रोजगार के लिए पहली प्राथमिकता हमारे क्षेत्र के युवाओं को मिले, तो हम मैसेज के माध्यम से जानकारी पहुँचा सकेंगे। अगर आपने मोबाईल नंबर दिया होगा, तो यह उद्योग यहा स्थापित हो रहा है और यहॉं पर नौकरी का अवसर है। ट्रेनिंग भी होगी। उद्योग आया, आप सोचते हो कि हम नौकरी नही कर पाऐंगे, कैसे करेगे, तो कौशल विकास के माध्यम से जिस तरह से पर्यटन विभाग ट्रेनिंग देगा, उस तरह से अन्य विभाग भी आपकों रोजगार के अवसर दिलाने के लिए ट्रेनिंग की प्रक्रिया चालु करेंगे। 
                       श्री बघेल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी इस बात को लेकर बहुत चिंतित है कि बहुत सारे युवा, बहुत सारे संगठन के लोग हमारे पास आया करते थे और उन्होंने बताया कि विगत 15 सालों से म.प्र. में बैंकलॉग के पदों की भर्ती नही हो रही है। कितने युवा निर्धारित उम्र पार कर चुके है, कितने लोग कोशिश के बावजूद रोजगार के अवसर वे नौकरी के अवसर नही मिले। प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी से हमारे प्रतिनिधि, विधायक मण्डल और मंत्री मण्डल तथा युवा साथी भी है। मुख्यमंत्री से चर्चा की और आप विश्वास नही करेंगे कि दूसरे दिन आदेश आ गया कि बैंकलॉग के रिक्त पदों की भर्ती म.प्र. में जल्दी चालु होगी। जिसमें आप जैसे पढ़े लिखे युवाओं को वहॉं पर भी रोजगार मिलेगा। जब आपना रजिस्ट्रेशन कराया हो और आप उस संस्था में आ जाते है, आप किसी प्रकार से कोई चिंता न मध्यप्रदेश की यह नई सरकार आपका पूरा ध्यान रखेंगी। आपकों किसी प्रकार की परेशानी मैं अपनी संस्था नही आने दूँगा। आप जो सुविधा चाहेंगे, वह सुविधा उपलब्ध कराने के लिए पूरी कोशिश की जावेंगी। 
                        श्री बघेल ने कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में बहुत काम करने की आवश्यकता है। जो हमारे टूरिज्म विभाग के जो साथ है, जो एम्प्लाईज है, हम प्रयास कर रहे है कि यूनेस्कों में हमारा माण्डू हैरिटेज आ जाए। माण्डू की एक अलग पहचान हे, तो हम सोचते है कि माण्डू है, माण्डू ठीक है, माण्डू देश व विदेश में एक बहुत बड़ा नाम है और एक बहुत अलग पहचान है। आने वाले समय में माण्डू आपकों अलग स्वरूप में दिखेगा। हम यह सुनिश्चित कर ले कि वहॉं अच्छे से अच्छे होटल आएं। वहॉ पर हमारी टूरिज्म की होटल है, उसे हम और अच्छा बनाएं। दुसरा माण्डव में जब कोई परिवार के साथ जाता है, तो जो महल से उसे देखने के अलावा उसके साथ दिनभर कुछ करने को नही रहता, तो ऐसी चीजे वहॉं ला रहे है। अभी हमने कुछ दिनों पहले बलून ट्रायल किया था। बलून के माध्यम से आप किस तरह उसमें बैठकर पूरा माण्डू घुम सकेंगे। उसका भी ट्रायल हो चुका है, तो जल्द से जल्द हम जो माण्डू उत्सव होने वाला है, उसमें हम इतनी अच्छी-अच्छी चीजे लाऐंगे कि माण्डव उत्सव में रहेगी और उसके बाद साल भर तक इस तरह की गतिविधि माण्डू को देने वाले है, ताकि आप वहॉं जाएं तो एक दिन नही, कम से कम 3-4 दिन रूके। वहॉं घुमे, हमारी संस्कृति वहॉं आपकों दिखेगी और इन बातों को लेकर हमारा टूरिज्म विभाग काम कर रहा है। इस अवसर पर कांग्रेस के जिलाध्यक्ष श्री बालमुकुन्द गौतम तथा प्रदेश अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के अध्यक्ष श्री मुजीब कुरेशी ने भी कार्यक्रम को सम्बोधित किया। 
                      कलेक्टर श्रीकांत बनोठ ने स्वागत भाषण देते हुए कहा कि मध्यप्रदेश भारत का ह्दय स्थल है और यहॉं पर पर्यटन के क्षेत्र में अपार संभावनाएं है। राज्य के जीडीपी में टूरिज्म का लेवल पर्सन का कान्ट्रब्यूशन है और पर्यटन के माध्यम से स्थानीय रोजगार को कैस जनरेट करे, यह इसका सबसे अहम लक्ष्य है। आज पूरे जिले से हमारे 12 वीं पास के बच्चे यहॉं उपस्थित है, जिनको पर्यटन विभाग में जो संचालित कोर्सेस है, चाहे वो डिग्री होटल मैनेजमेंट है, डिप्लोमा के कोर्सेस व अन्य अनेंकों कोर्सेस है, जिसके बारे में जानकारी दी जावेंगी। इस सत्र के बाद सभी बच्चों के लिए वन-टू-वन की काउंसलिंग का सत्र भी रखा गया है। 
                      श्री बनोठ ने कहा कि हमारे बच्चों के पास डिग्रियां तो है, लेकिन उनके चेहरे पर खुशी नही है, क्योंकि उनके पास रोजगार नहीं है। विरोधाभास भी यहीं है कि एक तरफ बहुत सारी कंपनियां है, जिनकों एम्प्लाईज की आवश्यकता है और दूसरी तरफ अगर रोजगार नही मिल रहा है, तो कहीं न कहीं गैप है और मुझे लगता है कि किसी भी चीज के लिए जो एम्प्लायलिबिटी तक बढ़ती है, जब उनके पास स्किल होता है और पर्यटन विभाग का यहीं प्रयास है कि इन कोर्सेस के माध्यम से स्किल डेवलपमेंट में सबसे ज्यादा फोकस है, ताकि उनकों शत-प्रतिशत सभी लोगों का प्लेसमेंट भी हो जाएं और उनकों रोजगार मिल जाएं। मैं यहॉं पर उपस्थित सभी बच्चों को यहीं बताना चाहूँगा कि आपके जीवन में आप जो भी बनना चाहेंगे, उसके सपने जरूर देखिएं और सपने वहीं देखे, जो नींद में नही आते। सपने आपकों नींद नही आने देते है और जब आपका सपना स्थिर होता है, तो संकल्प बनता है और जब संकल्प से परिश्रम जुडता है, तो सिद्धि प्राप्त होती है और इस प्रयास में और इस जीवन में शायद किसी व्यक्ति को असफलता भी प्राप्त हो, पर उन्हें डरने की बिल्कूल आवश्यकता नही है। आप जितने भी महापुरूषों का जीवन चरित्र उठाकर देखेंगे कि, उनके जीवन में बहुत सारी असफलताएं है। जिससे काफी सीख ली है और अपने मुकाम पर है। असफलता एक चुनौती है, जिसे स्वीकार करें। जहॉ कमी हो, वहॉं सुधार करे। जब तक ना हो सफल नींद-चैन को त्योंगो, तुम संघर्ष करों और मैदान छोड़कर मत भागों। कुछ किए बगैर ही जय-जयकार नही होती, कोशिश करने वालों की कभी हार नही होती। मै मानता हूँ कि आप सभी सिर्फ जॉब सिटर्स ही ना बने, क्योंकि जॉब गिवर्स बने। आप सब लोग इन्टरपेनर्स बने। आप सभी इतने क्षमतावान हो जाएं कि आप सब इस स्थिति में रहे कि आप और अन्य 10 लोंगों को रोजगार दे। आप सभी के उज्जवल भविष्य की कामना करता हूँ। कलेक्टर श्री बनोठ ने मंत्री श्री बघेल को माण्डू का डोजियार भेंट किया। मंत्री श्री बघेल ने कॅरियर गाईडेंस काउंसिल शिविर का अवलोकन किया और आवश्यक निर्देश दिए। 
                इस कार्यक्रम में कांग्रेस जिला अध्यक्ष बालमुकुंद सिंह गौतम ,पुलिस अधीक्षक  आदित्य प्रताप सिंह, अपर कलेक्टर राजस्व  संतोष टैंगोर, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व वीरेन्द्र कटारे, सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग ब्रजेशचन्द्र पाण्डेय, टूरिज्म विभाग अधिकारी, राकेश डोड ,छात्र-छात्राएं तथा अन्य गणमान्य नागरिक, पत्रकारगण मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन  प्रवीण शर्मा ने किया। आभार  सक्सेना ने माना।

No comments:

Post a Comment