HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Monday 10 June 2019

जिला स्तरीय कॅरियर गाईडेंस शिविर का आयोजन धार में 12 जून को होगा

जिला स्तरीय कॅरियर गाईडेंस शिविर का आयोजन धार में 12 जून को होगा 

जिला पंचायत भवन में नवागत कलेक्टर  श्रीकांत बनोठ ने पत्रकारों से चर्चा की 

संजय शर्मा 
हैलो - धार पत्रिका 
               धार  - पर्यटन एवं होटल इंडस्ट्री के क्षेत्र में रोजगार की असीम संभावनाएं है, किन्तु जानकारी के अभाव में छोटे शहरों के विद्यार्थी अवसरों को भुना नही पाते है। मध्यप्रदेश पर्यटन विभाग द्वारा प्रदेश के 10 जिलों में विद्यार्थियों के बीच जाकर पर्यटन के क्षेत्र में कॅरियर की संभावनाओं से अवगत कराने के लिए कैरियर गाइडेंस शिविर आयोजित किए जा रहे है। धार जिले में यह कॅरियर गाईड शिविर 12 जून को जिला मुख्यालय पर आयोजित किया जावेंगा। यह जानकारी पत्रकारों से चर्चा करते हुए कलेक्टर  श्रीकांत बनोठ ने दी। 
                  श्री बनोठ ने बताया कि स्थानीय मिलन महल में आयोजित इस कॅरियर गाईडेंस शिविर में जिले के 600 से अधिक विद्यार्थी भाग लेंगे। इन विद्यार्थियों को म.प्र. पर्यटन विभाग द्वारा संचालित प्रबंध संस्थानों के विशेषज्ञ विभिन्न पाठ्यक्रमों की जानकारी देंगे। प्रदेश में पहली बार इस प्रकार की पहल पर्यटन विभाग द्वारा की गई है। इस कैरियर गाईडेंस शिविर में पर्यटन मंत्री  सुरेन्द्रसिंह बघेल विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे। 
                   उल्लेखनीय है कि पर्यटन विभाग द्वारा इन्दौर, जबलपुर, भोपाल, ग्वालियर, रीवा एवं खजुराहों में होटल प्रबंध संस्थान संचालित किए जा रहे है। इन संस्थानों में 18 माह अवधि के डिप्लोमा इन फूड प्रोडक्षन एवं डिप्लोमा इन हाउस कीपिंग पाठ्यक्रम संचालित है। प्रत्येक संस्थान में 80-80 सीट इन पाठ्यक्रमों के लिए आवंटित है। पर्यटन विभाग द्वारा संचालित इन पाठ्यक्रमों का शुल्क भी निजी संस्थानों की तुलना में बेहद कम है और पाठ्यक्रम पूर्ण करने के उपरांत सम्मानजनक नौकरी की शत्-प्रतिशत गारंटी है। खास बात यह भी है कि इन पाठ्यक्रमों के लिए माच 12 वीं उत्तीर्ण होना ही पर्याप्त है। कक्षा 12 वीं के प्राप्त अंकों का प्रतिशत या उच्च अंक की बाध्यता नही हैं 
                    धार जिले में जिला स्तरीय शिविर के पूर्व विकासखण्ड स्तर पर प्रारम्भिक काउंसलिंग की जा रही है। जिसमें से चयनित बालक-बालिकाएं जिला स्तरीय शिविर में सहभागिता करेंगें। शिविर में आने वाले विद्यार्थियों को अपने साथ कक्षा 10, 12 वीं की अंकसूची, आधार कार्ड तथा 2 पासपोर्ट साईज के फोटो लाने होंगे। जिससे उन्हें हाथों-हाथ प्रवेश दिया जा सके। प्रत्येक विद्यार्थी को म.प्र. पर्यटन विभाग द्वारा आकर्षक उपहार भी प्रदान किया जावेगा। 
माण्डव को विश्व विरासत सूची में सम्मिलित कराने के लिए डोजियर तैयार
             अपनी विशिष्ट वास्तुकला, भव्य स्मारकों और प्राकृतिक सुंदरता के लिए विख्यात माण्डव को विश्व विरासत सूची में सम्मिलित कराने के प्रयासों की कड़ी में सर्वाधिक महत्वपूर्ण कदम पूर्ण कर लिया गया है। यूनेस्कों के प्रावधानों के अनुसार विश्व विरासत सूची में दर्ज होने के लिए उनके मापदण्डों अनुसार डोजियर तैयार किया जाता है। धार की पर्यटन संवर्धन परिषद् ‘‘माण्डव टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल’’ द्वारा दिसम्बर 2018 में डोजियर तैयार करने के लिए सलाहकार फर्म नियुक्त की गई थी। पर्यटन मंत्री श्री सुरेन्द्रसिंह बघेल के विशेष रूचि के चलते शासन के विभिन्न विभागों से त्वरित समन्वय संभव हुआ और माण्डव को विश्व विरासत सूची में सम्मिलित कराने के प्रारंभिक किन्तु सर्वाधिक महत्वपूर्ण कदम पूर्ण हुआ। कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोठ द्वारा 12 जून को उक्त डोजियर पर्यटन मंत्री सुरेन्द्रसिंह बघेल  को सौंपा जाएगा। ज्ञात हो कि अहमदाबाद का डोजियर तैयार होने में 5 वर्ष लगें थे, किन्तु माण्डव को डोजियर रिकार्ड 6 माह की अवधि में ही तैयार किया गया है। 
    

No comments:

Post a Comment