HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Monday 8 April 2019

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक सिंह ने महिला मतदाताओं से सीधा संवाद किया मतदाता जागरूकता कार्यक्रम कर भव्य आयोजन हुआ

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  दीपक सिंह ने  महिला मतदाताओं से सीधा संवाद किया मतदाता जागरूकता कार्यक्रम कर भव्य आयोजन हुआ 

संजय शर्मा 
हैलो -धार पत्रिका 
              धार-  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  दीपक सिंह ने सोमवार को शेषनाग टाकीज के सामने गार्डन में लोकसभा निर्वाचन-2019 के अंतर्गत महिला मतदाताओं से सीधा संवाद किया। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं की एक टीम द्वारा मतदाताओं को जागरूक करने के लिए नुक्कड़ प्रस्तुत किया। इस नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोकसभा निर्वाचन-2019 के लिए 19 मई 2019 को होने वाले मतदान में शत-प्रतिशत मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग का आव्हान किया गया।
                     इस कार्यक्रम में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह ने महिला मतदाताओं द्वारा निर्वाचन से संबंधित पूछे गए प्रश्नों के उत्तर देकर समस्याओं का त्वरित निराकरण किया। इस कार्यक्रम में एक छात्रा ने कहा कि मैं ग्रामीण क्षेत्र से हूँ और यहॉं रह रही हूँ। मुझे मत देने के लिए क्या करना पड़ेगा, तो इस पर जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह ने बताया कि यहॉं मतदान के लिए मतदाता सूची में जुड़वाना होगा, तभी यहॉं मतदान करने का अवसर मिलेगा। मतदान के लिए मतदाता सूची में नाम होना आवश्यक है। एक महिला मतदाता ने कहा कि मेरे रिश्तेदार जम्मू-कश्मिर में रहते है, उन्हे मतदान के लिए क्या करना पड़ेगा। इस पर जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह ने सलाह दी है कि रिश्तेदार या तो यहॉं आकर मतदान करे या यहॉं नाम कटवाकर जम्मू-कश्मिर में नाम मतदाता सूची में जुड़वा ले, जिससे उन्हे अपने मताधिकार का उपयोग करने का मौका मिलेगा। 
                 इसी प्रकार धार की ही एक महिला ने कहा कि हमारी कालोनी में एक 40 वर्षीय महिला बहुत बीमार है, वे मतदान कैसी करेंगी, उनके लिए क्या व्यवस्था रहेंगी। इस पर जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह ने सलाह दी है कि बी.एल.ओ. को नाम नोट करा दे, ताकि निर्वाचन आयोग द्वारा प्राप्त निर्देशों के अनुरूप मतदान केन्द्र तक लाने-ले जाने की व्यवस्था की जा सके। 70 वर्षीय श्री आशिष माथुर ने भी मतदान के लिए मतदान केन्द्र तक लाने-ले जाने की व्यवस्था के संबंध में जानकारी प्राप्त की। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह ने कहा कि श्रमिकों तथा गरीब बस्तियों में फोटो परिचय पत्र बनाने के लिए शिविर का आयोजन किया जावेगा। छूटे हुए मतदाता निर्धारित फार्म भरकर तथा निर्धारित राशि जमा कर डुप्लीकेट फोटो परिचय पत्र बनवा सकते है। 
                  जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह ने इस अवसर पर उपस्थित जनसमूह को अपने मताधिकार का उपयोग करने की शपथ दिलाई। सिटी मजिस्ट्रेट सुश्री दिव्या पटेल ने मतदाताओं को निर्वाचन आयोग द्वारा पहचान के लिए दिए जाने वाले वैकल्पिक दस्तावेजों और मतदान केन्द्रों पर की जाने वाली व्यवस्थाओं और दिव्यांगों तथा 80 वर्ष से अधिक उम्र के वृद्ध मतदाताओं को मतदान केन्द्र तक लाने-ले जाने की व्यवस्था के संबंध में जानकारी दी।
                इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत  संतोष वर्मा, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व  वीरेन्द्र कटारे उप जिला निर्वाचन अधिकारी महेश बडोल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी  एस.के. सरल, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास  बी.एल. विश्नोई, उप संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं डा. अशोक बरेठिया, सहायक संचालक महिला एवं बाल विकास  विक्रांत दामले, परियोजना अधिकारी शहरी विकास अभिकरण  आर.एस. मण्डलोई, रोजगार अधिकारी श्रीमती प्रीतिबाला सस्ते, महिला सशक्तिकरण अधिकारी श्रीमती भारती डांगी, मास्टर ट्रेनर डा. गजेन्द्र उज्जैनकर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी, पत्रकारगण, बड़ी संख्या में महिला मतदाता उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती अरूणा बोडा ने किया।

No comments:

Post a Comment