HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Saturday 23 March 2019

बच्चो को निःशुल्क शिक्षण जैसा पुनित कार्य करना बडा साहसी कार्य है - एसडीएम प्रताप सिंह चौहान

 बच्चो को निःशुल्क शिक्षण जैसा पुनित कार्य करना बडा साहसी कार्य है -  एसडीएम प्रताप सिंह चौहान 

कक्षा पांचवी तक निःशुल्क शिक्षण रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

         धार / बरमंडल -  प्रतिस्पर्धा के दौर मे बच्चो को निःशुल्क शिक्षण जैसा पुनित कार्य करना बड़ा  साहसी कार्य है। इस कार्य की जितनी भी प्रंशशा की जाये वह कम है, उक्त विचार शनिवार को ममता कान्वेन्ट स्कूल  के द्वारा कक्षा नर्सरी से पाॅचवी तक के बच्चो के निःशुल्क शिक्षण रथ के शुभारंभ अवसर पर आयोजीतकार्यक्रम के दौरान एसडीएम प्रतापसिंह चौहान  ने कही। श्री चौहान ने कहा की इस तरह ही अभिनव पहल से समाज मे एक सकारात्मक माहौल बनता है। हरव्यक्ति इस प्रकार के कार्यो से प्रेरित होकर समाज मे  अपना योगदान देनेके लिये आगे आता हैै। हमे भी इस तरह के प्रयासो मे भागीता कर ऐसे लोगो की हौसला अफजाई करना चाहिये।
           कार्यक्रम मे मुख्य अतिथी एसडीएम प्रतापसिंह चौहान  थे । अध्यक्षता नायाबतेहसीलदार प्रकाश परिहार ने की। विशेष अतिथी संजय शर्मा मासिक पत्रिका संपादक  , डाॅ अमृतलाल पाटिदार पर्यावरण प्रेमी  एंव विकास शर्मा समाजसेवी ( खरसोड़ा ) धार थे।
              सर्वप्रथम अतिथीयो ने माॅ सरस्वती केे चित्र परमाल्यार्पण कर कार्यक्रम का आरंभ किया। अतिथीयो का स्वागत सेवानिवृत व्याख्याता आरडी पाटिल,भेरूलाल चौधरी एंव विद्यालय के शिक्षकगणो ने किया।
               सरस्वती वंदना लक्ष्मी कुमावत व अतिथी गीत महिमा कुमावत ने प्रस्तुत किया। स्वागत उद्बोधन विद्यालय के शिक्षक प्रकाश चौधरी ने देते हुये निःशुल्कशिक्षण पर प्रकाश डालते हुये बताया की । अगस्त माह से ही विद्यालय परिवार के द्वार इस पर कार्य किया जा रहा था। शुरूआती चरण मे विद्यालय के द्वारा नर्सरी से पाॅचवी तक कुल आठ कक्षाओ मे 400 विद्यार्थीयो को निःशुल्क शिक्षण करवाया जायेगा।
   श्री चैधरी ने बताया की केवल आनलाईन शुल्क और त्रैमासिंक,अद्र्ध और वार्षिक परिक्षा के अलावा कोई शुल्क नही देना होगा।
आपने बताया की हर वर्ग बच्चे के लिये निःशुल्क शिक्षण होगा। श्री चौधरी ने कहा की सभी को समान शिक्षा मिले और योजना भी सत्त चलेगी।
              कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे नायाब तेहसीलदार प्रकाश परिहार ने कहा की छोटे से ग्राम मे इस तरह का अभिनव प्रयास काबिले तारीफ  है। हम सबको मिलकर इस पहल मे सहयोग करना चाहिये। श्री परिहार ने कहा की शिक्षा हर व्यक्ति को प्राप्त करना चाहिये। यह जरूरी नही की शिक्षा प्राप्त कर हर व्यक्ति को सरकारी नौकरी मिले। बल्कि शिक्षा प्राप्त कर हम समाज मे अपना महत्वपुर्ण योगदान भी दे सकते है।
पयार्वरण संरक्षणकर्ता डाॅ अमृतलाल पाटिदार ने कहा की आज के दौर मे एक बच्चे को भी निःशुल्क पढाना चुनौतीपुर्ण कार्य है। ऐसे मे सैकडो बच्चो को निःशुल्क शिक्षा देने जैसे कार्य कोई साहसी ही कर सकता है। डॉ अमृत पाटीदार  ने बच्चो से जल सरंक्षण और पर्यावरण बचाने का आव्हान करते हुये । विद्यालय के बच्चो को उनके जन्मदिन पर  बच्चे की पंसद का एक  पौधा निःशुल्क देने की घोषणा की।कार्यक्रम के अंत में एसडीएम प्रताप सिंह चौहान ने मतदान हमारा अधिकार के तहत सभी को बिना किसी भय एंव लालच  के अधिक से  अधिक मतदान करने का संकल्प दिलाया। 
         कार्यक्रम का संचालन संदीप यादव एंव आभार विद्यालय के शिक्षक गौरव आंचल ने व्यक्त किया। कार्यक्रम उपरांत अतिथियो ने निःशुल्क शिक्षण रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

No comments:

Post a Comment