HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Monday 25 February 2019

प्रदेश की चिकित्सा शिक्षा एवं आयुष तथा जिले की प्रभारी मंत्री डाॅ साधौ द्वारा आयुष्मान भारत म.प्र निरामयम के अंतर्गत जिला स्तरीय आयुष्मान भारत शिविर का शुभारंभ

प्रदेश  की चिकित्सा शिक्षा एवं आयुष तथा जिले की प्रभारी मंत्री डाॅ साधौ द्वारा आयुष्मान भारत म.प्र निरामयम के अंतर्गत जिला स्तरीय आयुष्मान भारत शिविर का शुभारंभ

संजय शर्मा 
हैलो धार पत्रिका 
                   धार,  25 फरवरी प्रदेश की चिकित्सा शिक्षा, आयुष एवं संस्कृति विभाग तथा प्रभारी मंत्री डाॅ विजयलक्ष्मी साधौं ने सोमवार को यहाॅ जिला भोज चिकित्सालय में आयुष्मान भारत मध्यप्रदेश  निरामयम के अंतर्गत जिला स्तरीय आयुष्मान भारत शिविर का माॅ सरस्वती का पुजन कर विधिवत शुभरंभ किया। डाॅ साधौ ने इस अवसर पर अपने उदबोधन में कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर योजना धरातल पर कैसे आए इस लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है। ईश्वर जन्म देता है और डाॅक्टर जीवन बचाता है। सामाजिक व्यवस्था में बदलाव आया है। डाॅक्टर को भगवान का दर्जा दिया जाता है। इस पेशे में बहुत गिरावट आई है। गरीबो को सेवा मिलनी चाहिए। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा अन्य पिछडा वर्ग के लोगो को इस योजना की आवश्यकता है। योजना का लाभ इन जरूरतमंद व्यक्तियों को मिले ऐसे प्रयास किये जाना चाहिए। डाॅ साधौ ने कहा कि आम जनता को स्वास्थ्य सेवाऐं उपलब्ध कराना हमारा दायित्व है। आप डाॅक्टर है गरीबी की सेवा करेगे तो आपको दुआऐं मिलेगी । डाॅ साधौ ने कहा कि हमे इस बात पर घ्यान देने की आवश्यकता है कि प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाऐं की स्थिति खराब है । आज की स्थिति में प्रदेश के चिकित्सालयों (पीएससी, सीएससी) में 70 से 75 प्रतिशत पद रिक्त है। प्रदेश सरकार प्रदेश में इस कमी को दूर करने और स्वास्थ्य सेवाऐं बेहतर करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। हमारा प्रयास है कि अच्छे डाॅक्टर अपनी सेवाऐं दे। स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर किया जाए ताकि आम जनता को इसका लाभ मिल सके। डाॅ साधौ ने कहा कि डाॅक्टरों तथा सबसे अच्छा स्टाॅफ शासकीय अस्पतालो में है। चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में सुधार लाने के लिए हर संभव किये जाएगे ताकि आने वाले समय में बेहतर चिकित्सक व पेरामेडिकल स्टाॅफ अपनी सेवाऐं आम जनता को दे सके। 
             डाॅ साधौ ने कहा कि एमवाय हास्पिटल इंदौर, हमिदिया हास्पिटल भोपाल जैसे बडे अस्पतालों में टेलिकम्यूनिकेशन के माध्यम से जिला अस्पतालों को जोडा जाएगा। जिससे नई टैक्नोलाॅजी व नया रिसर्च आएगा। हमारे डाॅक्टर भी अपडेट रहेगे इसके साथ-साथ गरीब तकबे के मरीज आएगे और उन्हे बेहतर स्वास्थ्य सुविधाऐं मिलेगी। इसके साथ ही सुपर स्पेसिलिस्ट के कोर्स मेडिकल काॅलेज भोपाल, रीवा, ग्वालियर और जबलपुर में खुल रहे है। जिनको मरीजो को हार्टट्रार्स प्लांट, लिवर ट्रार्सप्लांट, किडनी ट्रार्सप्लांट प्रदेश में इंदौर, भांपाल व अन्य पैरामैडिकल काॅलेज में  व्यवस्था 6 माह से साल भर में यह सुविधाऐं उपलब्ध हो जाऐगी। इससे प्रदेश की आम जनता को इसका अधिक से अधिक लाभ मिल सकेगा। डाॅ साधौ ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी ने स्वास्थ्य विभाग के पैरामेडिकल स्टाॅफ है जो  संविदाकर्मी है उन्हे को समानवेतनमान देने और नियमितिकरण की घोषणा की है। जिससे इन पेरामैडिकल कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा। जिससे वह बेहतर अपनी सेवाऐं दे सकेगे। डाॅ साधौ ने कहा कि चुनाव के दौरान जो वादे किये गये थे उसे पुरा किया जावेगा। हमारी सरकार कथनी और करनी में अंतर नही रखती है। इस लिए सभी वचन पूर्ण किये जाएगे। 
               कलेक्टर  दीपक सिंह ने स्वागत भाषण दिया और इस शिविर की रूप रेखा पर विस्तार से प्रकाश डाला। श्री सिंह  ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना 23 सितम्बर  2018 को लागू हुई थी। इस योजना के अंतर्गत गरीबी के नीचे रहेने वाले व्यक्तियों को योजना का लाभ मिलेगा। वर्ष भर में 5 लाख रूपये तक की चिकित्सा का लाभ प्राप्त कर सकेगे। जिले में सावा  2 लाख परिवार लाभांवित होगे। इस योजना के अंतर्गत 472 प्रकार की बीमारियों का ईलाज सारकारी अस्पतालों तथा 920 प्रकार की बीमारियों का उपचार निजी चिकित्सालयों में किया जावेगा। 
  इस अवसर पर कांग्रेस जिला अध्यक्ष  बालमुकुन्द गौतम ,धरमपुरी  विधायक  पांचीलाल मेडा, पुलिस अधीक्षक  बीरेन्द्र कुमार सिंह, अपर कलेक्टर दिलीप कापसे, , सिविल सर्जन डाॅ बौरासी सहित जिला चिकित्सालय के चिकित्सकगण, स्टाॅफ के कर्मचारी, पत्रकारगण तथा बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन प्रवीण शर्मा ने किया तथा आभार आरएमओं डाॅ संजय जोशी ने व्यक्त किया। 

No comments:

Post a Comment