HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Friday 19 October 2018

मनावर विधानसभा क्षेत्र के सेक्टर तथा नोडल अधिकारियों के निर्वाचन कार्यो की समीक्षा

मनावर विधानसभा क्षेत्र के सेक्टर तथा नोडल अधिकारियों के निर्वाचन कार्यो की समीक्षा

संजय शर्मा 
हैलो धार 
         धार, - मनावर विधानसभा क्षेत्र के सेक्टर अधिकारियों तथा नोडल अधिकारियों के निर्वाचन कार्यो की प्रगति की समीक्षा बैठक  मनावर में स्थित षासकीय उत्कृष्ट विद्यालय में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  दीपक सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। श्री सिंह ने विधानसभा निर्वाचन-2018 के लिए स्थापित मतदान केन्द्रों में निर्वाचन आयोग के निर्देषानुसार की गई व्यवस्थाओं की सेक्टर अधिकारीवार  सघन समीक्षा की और कुछ मतदान केन्द्रों पर दिए गए निर्देषों के अनुरूप व्यवस्थाएं नही किए जाने पर गहरा असंतोष व्यक्त किया और अधिकारियों को चेतावनी देते हुए निर्देष दिए है कि वे निर्देषों का कड़ाई से पालन करे, अन्यथा उनके विरूद्ध अनुषासनात्मक कार्रवाई सुनिष्चित की जावेंगी। 
       श्री सिंह ने अधिकारियों को निर्देष दिए है कि वे अपने-अपने क्षेत्र के मतदान केन्द्रों का तत्काल निरीक्षण करे और निर्देषों के अनुरूप व्यवस्थाएं सुनिष्चित करे। इन निर्देषों को गंभीरता से लेते हुए कड़ाई से पालन करे। श्री सिंह ने कहा कि मतदान केन्द्रों पर दिए गए निर्देषों के अनुरूप व्यवस्थाएं सुनिष्चित करे। श्री सिंह ने बिजली, पानी तथा अन्य व्यवस्थाओं के लिए पर्याप्त राषि प्रदाय की गई है। इस राषि का उपयोग जिस कार्य के लिए दिया गया है, उसी में किया जाए। यदि उक्त राषि का उपयोग अन्य मदों में किया गया, तो उनके विरूद्ध कठौर कार्रवाई की जावेगी। 
          श्री सिंह ने स्वीप प्लान के अंतर्गत विधानसभा क्षेत्र में चलाई गई विभिन्न गतिविधियों की समीक्षा की और मतदाताओं को जागरूक करने के लिए और अधिक प्रयास करने के निर्देष दिए। निर्वाचन आयोग की मंषा है कि 28 नवम्बर 2018 को होने वाले मतदान के दिन षत-प्रतिषत मतदाता अपने अपने मताधिकार का उपयोग करे। श्री सिंह ने विधानसभा क्षेत्र में ई.व्ही.एम. तथा व्ही.व्ही. पेट मषीनों का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देष दिए। साथ ही रिटर्निंग आॅफिसर को निर्देष दिए है कि वे सेक्टर अधिकारियों को ई.व्ही.एम. तथा व्ही.व्ही. पेट आवंटित करे, ताकि वे अपने क्षेत्र में मतदाताओं को ई.व्ही.एम. तथा व्ही.व्ही. पेट के संचालन तथा इन मषीनों की कार्यप्रणाली से मतदाताओं को अवगत करा सके। श्री सिंह ने युवा मतदाताओं, वृद्ध मतदाताओं और दिव्यांग मतदाताओं का सम्मेलन प्रत्येक मतदान केन्द्र पर आयोजित करने के निर्देष दिए। इन सम्मेलनों में मतदाताओं को अपने मताधिकार का उपयोग करने के लिए प्रेरित करे।
       श्री सिंह ने इस बैठक में उपस्थित सेक्टर अधिकारियों तथा नोडल अधिकारियों को विधानसभा क्षेत्र में विधानसभा चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष तथा षांतिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए बारिकी से प्रषिक्षण दिया। श्री सिंह ने विधानसभा क्षेत्र में सम्पत्ति विरूपण अधिनियम के अंतर्गत की गई कार्रवाई की जानकारी ली और आवष्यक निर्देष दिए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने रिटर्निंग आॅफिसर को निर्देष दिए है कि वे मतदान दलों के प्रषिक्षण में उपस्थित होकर मतदान दलों को आवष्यक प्रषिक्षण दे।  सिंह ने बी.ई.ओ. मनावर  भरत जाचपुर द्वारा तैयार की गई ‘‘मतदाता जागरूकता अभियान पुस्तक’’ का विमोचन किया।
       पुलिस अधीक्षक  वीरेन्द्र कुमार सिंह ने सेक्टर अधिकारियों तथा पुलिस अधिकारियों से कहा कि वे चुनाव के दौरान समन्वय स्थापित कर स्वतंत्र, निष्पक्ष तथा षांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं। श्री सिंह ने अधिकारियों को निर्देष दिए है कि चुनाव के दौरान निर्वाचन आयोग के निर्देषों का कड़ाई से पालन सुनिष्चित कराएं। पुलिस अधीक्षक श्री सिंह ने कहा कि मुख्य रूप से अवैध षराब की रोकथाम के लिए सघन चेकिंग अभियान चला जाएं। 
      वन मण्डलाधिकारी श्री सतेन्द्र सागर ने आदर्ष आचरण संहिता के प्रावधानों पर विस्तार से जानकारी दी और अधिकारियों-कर्मचारियों को आदर्ष आचरण संहिता के प्रावधानों का कड़ाई से पालन करने के निर्देष दिए। 
इस बैठक अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं रिटर्निंग आॅफिसर श्री बी.एस. सोलंकी, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस  आनन्द वास्केल, टी.आई.  संजय रावत,  तहसीलदार  चन्द्रषेखर हार्वे, नायब तहसीलदार  अनुराग जैन, मुख्य नगरपालिका अधिकारी  संतोष चौहान सहित सेक्टर तथा नोडल अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment