HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Tuesday 18 September 2018

महामहिम राज्यपाल श्रीमती पटेल द्वारा ग्राम पाटडी में शुद्ध एवं सुरक्षित पेयजन परियोजना ‘‘जीवन जल’’ का लोकार्पण

महामहिम राज्यपाल श्रीमती पटेल द्वारा ग्राम पाटडी में शुद्ध एवं सुरक्षित पेयजन परियोजना ‘‘जीवन जल’’ का लोकार्पण

संजय शर्मा 
हैलो धार 
          धार, 18 सितम्बर,महामहिम राज्यपाल श्रीमती आनन्दीबेन पटेल ने मंगलवार को धार जिले के ग्राम पाटडी में षुद्ध एवं सुरक्षित पेयजल परियोजना ‘‘जीवन जल’’ का फीता काटकर विधिवत् लोकार्पण किया। श्रीमती पटेल ने इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि ग्रामीणों को बेहतर स्वास्थ्य सुनिष्चित करने तथा षुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए इस परियोजना का लोकार्पण किया गया है। जिससे ग्रामीणों को शुद्ध  पेयजल उपलब्ध होगा और बीमारियाॅं नही होगी। पहले इन ग्रामीणों को अशुद्ध  पानी पीने से कई बीमारियों का सामना करना पड़ता था। अब शुद्ध  पानी मिलने से ग्रामीणजन स्वस्थ रहेंगे और उनकी आर्थिक स्थिति भी और अधिक सुदृढ़ होगी।
श्रीमती पटेल ने कहा कि क्लिंटन फाउंडेषन, टाटा ट्रस्ट एवं ड्रिंकवेल टेक्नोलोजी द्वारा स्थापित यह परियोजना जिला प्रषासन, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र तथा बैंक आॅफ इंडिया के मार्गदर्षन एवं वित्तीय सहयोग से स्थापित की गई है। यह परियोजना ग्रामीणों के लिए उपयोगी सिद्ध होगी। केन्द्र व राज्य शासन द्वारा ग्रामीणों को शुद्ध  पेयजल उपलब्ध कराने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे है। नर्मदा का पानी पाईप लगाकर लाने में संभव न हो सके, तो ऐसे प्लांट लगाकर शुद्ध  पेयजल उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जा रही है। पानी में फ्लोराईट की मात्रा होती है। फ्लोराईट की मात्रा वाला पानी पीने से दाॅतों तथा अस्थिरोग जैसी बीमारियां हो जाती है। इन बीमारियों से छूटकारा पाने के लिए इस तरह के संयंत्र बहुत उपयोग सिद्ध होगे। श्रीमती पटेल ने कहा कि इस तरह के प्लांट स्थापित करने के लिए आमजनता अपनी सहभागिता सुनिष्चित करे।
          श्रीमती पटेल ने कहा कि इस संयंत्र से प्रत्येक परिवार को 20 लीटर शुद्ध  पेयजल उपलब्ध होगा और प्रति लीटर 50 पैसे की दर से यह पानी उपलब्ध होगा। आवष्यकता इस बात की है कि ग्रामीणजन इस शुद्ध  पानी में दूसरा पानी का मिलावट न करे, अन्यथा पानी की षुद्धता समाप्त हो जाएगी। देश  के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने इन बीमारियों से छूटकारा दिलाने के लिए स्वच्छ भारत मिशन अभियान चलाया है। इस अभियान के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में शोचालयों का निर्माण किया गया है। जिससे गाॅंवों में गंदगी से छूटकारा मिला है और बीमारियों से भी मुक्ति पाई है।
           महामहिम राज्यपाल श्रीमती पटेल ने दीप प्रज्जलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। जिलास पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मालती-मोहन पटेल तथा सरंपच श्रीमती रामीबाई ने महामहिम राज्यपाल श्रीमती पटेल का बाग प्रिंट के वस्त्र तथा फलों की टोकनी भेंटकर आत्मीय स्वागत किया। कार्यक्रम के प्रारंभ में तथा कार्यक्रम के अंत में राष्ट्रगान प्रस्तुत किया गया। महामहिम राज्यपाल श्रीमती पटेल ने विभिन्न केन्द्रीय योजनाओं के लाभार्थियों को प्रतीक स्वरूप विभिन्न उद्यमों के लिए ऋण राशि  के चेक वितरित किए। कार्यक्रम के प्रारंभ में डा. जोश ने स्वागत भाषण दिया। श्रीमती पटेल ने आंगनवाडी कार्यकर्ताओं को फलों की टोकनी भेंटकर सम्मानित भी किया। श्रीमती पटेल ने लोकार्पण के समय संयत्र का अवलोकन किया और एटीएम के माध्यम से शुद्ध पेयजल भी प्रदाय किया। 
          इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मालती-मोहन पटेल, जनपद अध्यक्ष श्री लालजी डावर,यशवंत सिंह दरबार , कलेक्टर  दीपक सिंह, पुलिस अधीक्षक  बीरेन्द्र कुमार सिंह, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत  आर.के. चौधरी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  रूपेश  कुमार द्विवेदी, कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी  राजीव खुराना, महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग  सुनिल त्रिपाटी, अग्रेणी जिला प्रबंधक  प्रकाश  आनंद, डिप्टी कलेक्टर सुश्री नेहा साहू, मिनाष   चौधरी सहित अन्य अधिकारी तथा गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन प्रवीण शर्मा ने किया तथा आभार  दिनेश  मालीवाल ने व्यक्त किया।

No comments:

Post a Comment