HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Saturday, 4 August 2018

जिला स्तरीय स्वरोजगार एवं हितग्राही सम्मेलन में विभिन्न विभागों की योजनाओं के अंतर्गत 7129 हितग्राहियों लाभान्वित

जिला स्तरीय स्वरोजगार एवं हितग्राही सम्मेलन में विभिन्न विभागों की योजनाओं के अंतर्गत 7129 हितग्राहियों लाभान्वित

 संजय शर्मा 
हैलो धार 
            धार, 4 अगस्त, 2018 जिला स्तरीय स्वरोजगार एवं हितग्राही सम्मेलन आज यहाॅं त्रिमूर्ति नगर स्थित मिलन महल में आयोजित हुआ। जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मालती-मोहन पटेल ने माॅं सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर इस सम्मेलन का विधिवत् शुभारंभ किया। इस सम्मेलन में शासन की विभिन्न विभागों की स्वरोजगार योजनाओं के अंतर्गत 7129 हितग्राहियों को स्वीकृति पत्र वितरित किए गए है। 
          जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती पटेल ने इस अवसर पर अपने उद्बोधन में कहा कि जिले में विकास की गंगा बह रही है और यह विकास गंगा निरंतर बह रही है। जिसे जिले की तस्वीर बदल गई है। यह सरकार आने के बाद विकास के क्षेत्र में बहुत काम हुए है। साथ ही आमजनता की तकदिर और तस्वीर बदलने के लिए कई लोकहितकारी योजनाएं चलाई जा रही है। ग्रामीणजन इन योजनाओं का लाभ लेकर अपनी माली हाॅलत में सुधार लाएं।
       मनावर विधानसभा क्षेत्र की विधायक श्रीमती रंजना बघेल ने इस सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार महिलाओं को सशक्त तथा आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई जनकल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन कर रही है। महिलाएं इन योजनाओं का लाभ लेकर आत्मनिर्भर बनी है। आवष्यकता इस बात की है कि महिलाएं जागरूक होकर षासन द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ ले और आसपास के क्षेत्र की महिलाओं को भी इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रेरित करे। श्रीमती बघेल ने कहा कि यह प्रदेष पहले बीमारू राज्य के रूप में जाना जाता था, अब शासन के प्रयासों से यह राज्य विकासशील से विकसित राज्य के रूप में जाना जा रहा है। मुख्यमंत्री की मंषा है कि यह राज्य समृद्ध बने। इसके लिए सरकार द्वारा हरसंभव प्रयास किए जा रहे है। 
       धरमपुरी विधानसभा क्षेत्र के विधायक कालुसिंह ठाकुर ने अपने उद्बोधन में कहा कि राज्य शासन जन्म से वृद्धावस्था तक की कई जनहितकारी योजनाएं बनाकर उनका क्रियान्वयन कर रही है। ग्रामीणजन इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए आगे आएं। श्री ठाकुर ने कहा कि उनकी विधानसभा क्षेत्र में ग्रामीणजन इन योजनाओंका लाभ लेकर अपने जीवन स्तर में सुधार ला रहे है। 
         सरदारपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक  वेलसिंह भूरिया ने इस सम्मेलन में उपस्थित ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कहा कि षासन की मंशा  है कि समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति को षासन की योजनाओं को लाभ मिले। इसके लिए जिला प्रषासन तथा षासकीय विभागों द्वारा हरसंभव प्रयास किए जा रहे है। मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना के तहत असंगठित श्रमिकों का पंजीयन के लिए जिले में विशेष अभियान चलाया गया और पंजीकृत श्रमिकों को शा सन की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत लाभान्वित किया जा रहा है। 
             कलेक्टर दीपक सिंह ने कार्यक्रम के प्रारंभ में स्वागत भाषण देते हुए कहा कि इस सम्मेलन का मुख्य उद्देष्य यह है कि शासन के विभिन्न विभागों की स्वरोजगार योजनाओं के अंतर्गत जिले के जरूरतमंद व्यक्तियांें को वित्तीय सुविधा का लाभ मिले, ताकि इन व्यक्तियों से अन्य व्यक्तियों को भी प्रेरणा मिल सके। श्री सिंह ने अधिकारियों से कहा कि वे पारर्षिता के साथ हितग्राहियों को योजनाओं के अंतर्गत फायदा पहुॅंचाएं। षासन की भी यही मंषा है कि योजनाओं का लाभ पादर्षिता से तथा आसानी से मिले। हमारा प्रयास है कि शासन की योजनाओं का लाभ जरूरतमंद व्यक्तियों तक पहुॅंचे। सिंह ने कहा कि इस समम्ेलन में विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं के अंतर्गत 7129 हितग्राहियों को लाभान्वित किया जा रहा है। श्री सिंह ने कहा कि इस सम्मेलन में मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के अंतर्गत 32 हितग्राहियों को, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के अंतर्गत 1178 हितग्राहियों को, मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना के अंतर्गत 906 हितग्राहियों को लाभान्वित किया जा रहा है। 
        सिंह ने बताया कि प्रसूति सहायता योजना के अंतर्गत जिले में 20 हजार महिलाओं को लाभान्वित किया गया है। उन्होने सरल बिजली बिल योजना के अंतर्गत जिले में बड़ी संख्या में बिजली बिल माफ किए गए है। श्री सिंह ने कहा कि इस सम्मेलन में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत 100 महिलाओं को गैस कनेक्षन प्रदाय किए जा रहे है। इस योजना को गाॅंव-गाॅव प्रचार-प्रसार किया जाकर जरूरतमंद व्यक्तियों को लाभान्वित करे। इस सम्मेलन में अतिथियों ने षासन की विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं के अंतर्गत स्वीकृति पत्र वितरण किए।
इस सम्मेलन में अतिथियों द्वारा विभिन्न विभागों की स्वरोजगार योजनाओं में 1944 हितग्राहियों को 78.57 करोड़ रूपये की राषि वितरित की गई। जिसमें 305 हितग्राहियों को मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना के तहत सहायता राषि के चेक, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत 50 हितग्राहियों को गैस कनेक्षन, 206 हितग्राहियों को कल्याणी पेंषन योजना का लाभ, 2526 हितग्राहियों को कंपनियों में रोजगार के लिए पत्र, 950 हितग्राहियों को कौषल विकास प्रषिक्षण प्रमाण पत्र तथा तेन्दूपत्ता संग्राहकों को जूता-चप्पल का वितरण भी किया गया। इस प्रकार इस सम्मेलन में कुल 7129 हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत लाभान्वित किया गया।  
             इस अवसर पर धार विधानसभा क्षेत्र की विधायक श्रीमती नीना-विक्रम वर्मा, नगरपालिका अध्यक्ष कुक्षी श्री मुकामसिंह किराड़े, नगरपालिका धार के उपाध्यक्ष श्री कालीचरण सोनवानिया, पुलिस अधीक्षक श्री बीरेन्द्र कुमार सिंह, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री आर.के. चौधरी, महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र  सुनिल त्रिपाठी, अग्रणी जिला प्रबंधक  आनंद कुमार, जिला रोजगार अधिकारी श्रीमती प्रीतिबाला सस्ते, प्रबंधक जिला व्यापार उवं उद्योग केन्द्र  नवीन शुक्ला सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी, जनप्रतिनिधिगण, बड़ी संख्या में हितग्राही, ग्रामीणजन तथा पत्रकारगण मौजूद थे। इस अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा अपने-अपने विभाग की स्टाॅल लगाकर प्रदर्षनी का आयोजन किया गया। इसका ग्रामीणों ने भरपूर लाभ लिया।
         प्रदेश  के मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान का उद्बोधन बुधनी से सीधा प्रसारण किया गया। जिसका सम्मेलन में उपस्थितजनों ने देखा। 

No comments:

Post a Comment