HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Friday 10 August 2018

38 वर्ष पश्चात नागपंचमी पर स्वार्थ सिद्धि योग के साथ कर्कोटक कालसर्प योग , सूर्य , राहु , बुध कर्क राशि में रहेंगे

38 वर्ष पश्चात नागपंचमी पर स्वार्थ सिद्धि योग के साथ कर्कोटक कालसर्प योग , सूर्य , राहु , बुध कर्क राशि में रहेंगे

हैलो धार 

          धार - इस वर्ष श्रावण शुक्ल पक्ष की पंचमी ( नागपंचमी ) तिथी 15 अगस्त बुधवार को हस्त नक्षत्र , साध्य योग के साथ कन्या राशि के चंद्रमा मे मनाई जाएगी । ज्योतिषाचार्य डाँ. पं. अशोक शास्त्री ने बताया कि इस वर्ष बुधवार को हस्त नक्षत्र होने के कारण सर्वार्थ सिद्ध बना है । इस कारण नागपंचमी के ग्रह योग सामाजिक एवं राजनीति में परिवर्तन के योग बनते हैं ।
          डाँ. पं. अशोक शास्त्री ने बताया कि हस्त नक्षत्र का स्वामी सूर्य है तथा साध्य योग की स्वामी सावित्री हैं , बुध कन्या राशि का स्वामी है । सबसे बड़ी बात बुधवार को बुध राशि चंद्रमा की उपस्थिति में नागपंचमी का होना ,  विशेष कर सूर्य , राहु , बुध का कर्क राशि में भ्रमण करना और सूर्योदय कालिन कुंडली में कर्कोटक काल सर्प योग का होना विशेष घटना है ।  डाँ. शास्त्री ने बताया कि 38 वर्ष पूर्व 15 अगस्त 1980 को इस प्रकार के ग्रह योग बने थे । इस प्रकार के ग्रहों की स्थिति के कारण राजनीतिक दृष्टिकोण से परिवर्तन दिखेंगे तथा सामाजिक दृष्टि कोण से मानसिक कष्ट और अस्थिरता रहेगी ।
          डाँ.अशोक शास्त्री ने बताया कि नागपंचमी पर बन रही ग्रहों की स्थिति को अनुकुल करने के लिए अपनी पारंपरिक पूजन के साथ नागदेव की स्थापित मूर्ति का पंचोपचार पूजन कर , धूप बत्ती के साथ नारियल अर्पण करें । सर्प सुक्त संस्कार और मनसा देवी नाग स्तोत्र का पाठ करना श्रेष्ठकर रहेगा । तीर्थ स्थान पर शिव मंदिर सीदा दान कर , जौ और नारियल नदी मे विसर्जीत करना चाहिए ।
          डाँ. शास्त्री ने बताया कि शास्त्रों में काल सर्प योग का सीधे सीधे कोई उल्लेख नहीं है । पाराशर होरा शास्त्र में सर्प शासित और नाग शापित दोषों का उल्लेख है । वर्तमान में इन शब्दों को ही अपभ्रंश कर काल सर्प योग कहा जा रहा है ।

No comments:

Post a Comment