HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Monday 16 July 2018

उमंग एप से जोड़ा गया ई-रक्तकोष एप, देश के सभी ब्लड बैंक का डाटा रहेगा इस पर उपलब्ध

उमंग एप से जोड़ा गया ई-रक्तकोष एप, देश के सभी ब्लड बैंक का डाटा रहेगा इस पर उपलब्ध

बैंक मैनेजमेंट सिस्टम द्वारा ई-रक्तकोष एप तैयार किया गया है जिसे उमंग से जोड़ दिया है

             भोपाल- भारत सरकार ने सेंट्रलाइज्ड ब्लड बैंक मैनेजमेंट सिस्टम द्वारा ई-रक्तकोष एप तैयार किया है। इसे उमंग एप से जोड़ा है। नेशनल हेल्थ मिशन द्वारा जारी इस एप की मदद से मरीज को रक्त की पूर्ति की जा सकेगी। नेशनल हेल्थ मिशन का उद्देश्य है कि जरूरतमंदों को जल्द और सही समय पर खून उपलब्ध हो। इसी वजह से यह एप बनाया गया है। एप से जुड़कर कोई भी व्यक्ति कहीं भी जाकर रक्तदान कर सकता है। 100 किमी के दायरे में किस ब्लड बैंक में कितने प्रकार का रक्त मौजूद है, इसकी भी जानकारी एप के जरिए हासिल की जा सकती है। यही नहीं एप में ब्लड बैंक कर्मियों का मोबाइल नंबर भी उपलब्ध है। रक्त की जरूरत महसूस होने पर कोई भी आसानी से संपर्क कर सकता है। व्यक्ति ई-रक्तकोष एप की मदद से दुनिया भर के किसी भी ब्लड बैंक की स्थिति जान सकता है।
100 किमी में रक्तदान शिविर कब और कहां लगाए जाएंगे
- ई-रक्तकोष एप में रक्तदान शिविरों की भी जानकारी दी गई है। 100 किमी क्षेत्र में रक्तदान शिविर कब और कितने बजे से लगने वाले हैं यह सूचनाएं भी उपलब्ध होगी।
- यदि आपको रक्तदान करना है तो नजदीक में आयोजित होने वाले शिविर में रक्तदान के लिए मोबाइल पर भी संपर्क कर सकते हैं।
टॉप डोनरों की लिस्ट भी उपलब्ध
- ई-रक्तकोष में रक्तदान करने वाले व्यक्तियों की सूची भी उपलब्ध है। देश में सबसे अधिक रक्तदान करने वाले टॉप डोनर और नेशनल स्तर पर इस साल रक्तदान करने वाले टॉप डोनरों का डाटा भी मौजूद रहेगा।
- ई-रक्तकोष में प्रत्येक डोनर की अपनी प्रोफाइल भी है। इसमें वह अपना स्कोर देख सकता है कि कितनी बार रक्तदान कर चुके हैं और कितना स्कोर है।

No comments:

Post a Comment