HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Tuesday 31 July 2018

शुक्राचार्य आज सिंह राशि में भ्रमण करते हुए दोपहर 12:41 बजे से कन्या राशि में प्रवेश करेंगे । विभिन्न राशियों पर कन्या के गोचर अलग अलग प्रभाव पड़ेगा

शुक्राचार्य आज सिंह राशि में भ्रमण करते हुए दोपहर 12:41 बजे से कन्या राशि में प्रवेश करेंगे । विभिन्न राशियों पर कन्या के गोचर अलग अलग प्रभाव पड़ेगा 

 ( डाँ.अशोक शास्त्री )
            *ज्योतिषाचार्य*
    डाँ. पं. अशोक नारायण शास्त्री
   श्री मंगलप्रद् ज्योतिष कार्यालय
    245, एम.जी.रोड धार,एम.पी.
         मो.नं. 9425491351

        ज्योतिष शास्त्र में  वैदिक ज्योतिष के अनुसार शुक्र ग्रह वृषभ एवं तुला राशि का स्वामी है और मीन राशि में उच्च भाव में तथा कन्या राशि में नीच भाव में रहता है। बुध व शनि इसके मित्र ग्रह हैं, जबकि सूर्य और चंद्रमा इसके शत्रु ग्रह माने जाते हैं।यह मनुष्य जीवन के दो अहम पहलुओं को दर्शाता है जिनमें एक प्रेम है, तो दूसरा धन है। शुक्र ग्रह भौतिक सुख-सुविधा और विलासिता का भी कारक होता है। इसके अलावा शुक्र का मनुष्य की भावनाओं पर भी नियंत्रण होता है। शुक्र के प्रभाव के कारण ही व्यक्ति स्वभाव से ख़र्चीला हो जाता है। शुक्र का मज़बूत होना संपन्नता की निशानी है। शुक्र की मज़बूती से समाज में मान-सम्मान बढ़ता है। शुक्र कला, सौंदर्यता, प्रेम, रोमांस, सहजता, मनोरंजन एवं धन का कारक माना जाता है. शुक्र को भौतिक सुख, प्रेम, विवाह, वासना और कला आदि का कारक ग्रह माना गया है। शुक्र का स्वरूप अति सुन्दर तथा मनमोहक है इसलिए शुक्र को सौन्दर्य का प्रतीक भी माना जाता है।  यदि कुंडली में शुक्र कमज़ोर हो तो प्रेम, विवाह, विलासिता, सुख-समृद्धि, कला-संगीत आदि में अड़चन आती है। साथ ही नेत्र रोग, अपच, मुँहासे जैसी शारीरिक पीड़ा से गुज़रना पड़ता है, जबकि शुक्र के मज़बूत होने से शुभ परिणाम प्राप्त होते हैं।

          *राशियों का फलादेश*

शुक्र ग्रह 1 अगस्त 2018, बुधवार को दोपहर 12:41 बजे कन्या राशि में गोचर करेगा और 1 सितंबर 2018, शनिवार रात्रि 23:46 बजे तक इसी राशि में स्थित रहेगा। शुक्र के कन्या राशि में होने वाले इस गोचर का असर आईये जानते हैं सभी 12 राशियों पर शुक्र के गोचर का क्या असर होगा? आइये इस लेख के माध्यम से डालते हैं उन प्रभावों पर एक नज़र।

 *यह भविष्यफल चंद्र राशि पर आधारित है*

           शुक्र का कन्या राशि में गोचर का सभी राशियों पर असर होगा। हर राशियों पर होने वाले इसके प्रभाव कुछ इस तरह होंगे। यह राशि फल चन्द्र राशि पर आधारित है तथा  बहुत ही सामान्य आधार पर है अतः किसी विशेष परिस्थिति में अपनी कुंडली की जाँच कराकर ही किसी निष्कर्ष पर पहुंचे . अच्छे या बुरे परिणाम आपकी वर्तमान दशा- अंतर दशा पर निर्भर करते हैं.

          मेष :~ शुक्र आपकी राशि से षष्ठम भाव में संचरण करेगा। इस दौरान आपको विविध क्षेत्रों में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। आपके विरोधियों की संख्या बढ़ सकती है इसलिए उनसे सावधान रहें, अन्यथा आप उनके कुचक्र में फंस सकते हैं। काम में किसी प्रकार की रुकावट आ सकती है और बिज़नेस पार्टनर के साथ आपका तालमेल बिगड़ सकता है। हो सकता है आप दोनों के बीच किसी बात को लेकर विवाद भी हो जाए। यदि कोई आवश्यक कार्य न हो तो यात्रा को टालने की कोशिश करें। क्योंकि यह समयावधि यात्रा के लिए शुभ संकेत नहीं दे रही है। वैवाहिक जीवन में भी अशांति बनी रह सकती है।

          वृषभ :~ शुक्र आपकी राशि से पंचम भाव में प्रवेश करेगा। इस दौरान बच्चे आपसे स्नेह और आपका सम्मान करेंगे। आर्थिक स्थिति में सुधार देखने को मिलेगा। जैसे धन में वृद्धि संभव है और लॉटरी लगने के भी योग हैं। वहीं आपकी जीवनशैली में सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेगा। समाज में आपके मान-सम्मान में वृद्धि होने के योग हैं। वहीं जो जातक नौकरी के लिए आशान्वित हैं उन्हें नई नौकरी मिलने की संभावना है। संतान प्राप्ति के भी योग हैं। प्रेम जीवन के लिए यह अच्छा समय है। छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता मिलने की प्रबल संभावना दिखाई दे रही है। दोस्तों अथवा परिजनों के साथ पिकनिक अथवा मूवी के लिए जा सकते हैं। 

          मिथुन :~ शुक्र आपकी राशि से चतुर्थ भाव में गोचर करेगा। इस दौरान आपकी लंबे समय से रुकी हुई इच्छा के पूर्ण होने की प्रबल संभावना है। आपको आर्थिक लाभ होने के योग हैं। इस अवधि में आप भौतिक सुख-सुविधाओं का पूरा आनंद लेंगे। घर में भी सुख-शांति का वातावरण देखने को मिलेगा। अच्छे कार्यों के लिए आपको अपने रिश्तेदारों से भी मदद मिल सकती है। स्वास्थ्य की दृष्टि से आपको गोचर का लाभ मिलने की संभावना है।

          कर्क :~ शुक्र आपकी राशि से तृतीय भाव में संचरण करेगा। इस दौरान आपकी किस्मत का सितारा बुलंद रहेगा। निजी जीवन में मित्रों की संख्या में वृद्धि होगी, जबकि शत्रुओं पर आपका भय बना रहेगा। आर्थिक क्षेत्र में भी आपको लाभ मिलने के योग हैं और समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। वहीं कार्य क्षेत्र में सहकर्मियों का सहयोग आपको आगे बढ़ने में मदद करेगा। सरकार के द्वारा आपको लाभ प्राप्त होने के योग हैं। घर में भाई-बहनों से आपको ख़ुशियाँ प्राप्त होंगी और दान-धर्म के कार्यों में आपकी रुचि बढ़ेगी। 

          सिंह :~ शुक्र आपकी राशि से द्वितीय भाव में प्रवेश करेगा। इस दौरान आपको विभिन्न स्रोतों से लाभ प्राप्त होने के योग हैं। स्वास्थ्य की दृष्टि से भी आपको इस गोचर का लाभ मिलेगा और आप एक दम दुरुस्त रहेंगे। इस अवधि में आप कपड़े, आभूषण अथवा इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स की ख़रीदारी कर सकते हैं। प्रेम जीवन के लिए यह शानदार समय रहने वाला है और शादीशुदा जातकों को इस दौरान संतान प्राप्ति के योग हैं। वहीं छात्रों को परीक्षा में सफलता मिलेगी। आपके व्यक्तित्व में एक आकर्षण नज़र आएगा जिससे लोग आपकी ओर खींचे चले आएंगे। कला एवं संगीत जैसे विषयों की ओर आपकी रुचि बढ़ेगी। इस दौरान दुश्मनों पर भी आपका भय बना रहेगा। 

          कन्या :~ शुक्र आपकी राशि में गोचर करेगा और यह आपके प्रथम भाव में स्थित होगा। इस दौरान आपके जीवन में धन एवं ख़ुशियों का आगमन होगा। शत्रु भी आपका सामना करने से घबराएंगे। ऐसा कोई भी कार्य न करें जिससे आपके मान-सम्मान में कमी आए। इस अवधि में अविवाहित जातक परिणय सूत्र में बंध सकते हैं। वहीं विवाहितों को संतान प्राप्ति के योग हैं। छात्रों को परीक्षा में सफलता मिलेगी। वहीं व्यापार से जुड़े जातकों के व्यवसाय में वृद्धि की प्रबल संभावना है।

          तुला :~ शुक्र आपकी राशि से द्वादश भाव में जाएगा। इस दौरान धन लाभ के योग हैं। मित्रों की ओर से भी आपको किसी प्रकार का लाभ मिल सकता है। इस अवधि में आप भौतिक सुख-सुविधाओं और एक अच्छी जीवन शैली का आनंद लेंगे। लंबी दूरी की यात्रा अथवा विदेश जाने के योग हैं। मन में अधिक वासनात्मक विचार आ सकते हैं। इन विचारों पर नियंत्रण रखने की कोशिश करें।

          वृश्चिक :~ शुक्र आपकी राशि से एकादश भाव में गोचर करेगा। इस दौरान आपकी आर्थिक स्थिति मज़बूत होगी। आपके खान-पान और रहन-सहन में भी सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेगा। प्रेम के मामलों में भी आपको सफलता मिलने की संभावना है। इसके अलावा आपके सामाजिक दायरे में भी वृद्धि की संभावना है। गोचर के दौरान दोस्तों का पूरा सहयोग प्राप्त होगा और उनके साथ आप मौज-मस्ती भी करते हुए नज़र आएंगे।

          धनु :~ शुक्र आपकी राशि से दशम भाव में संचरण करेगा। इस दौरान आपकी सेहत कुछ कमज़ोर रह सकती है इसलिए अपना ख़्याल रखें। वहीं पैसों की लेनदेन में सावधानी बरतें वरना धन हानि का भय है। किसी समस्या के कारण मानसिक तनाव भी रह सकता है। इस तनाव को अपने ऊपर हावी न होने दें। कार्य के दौरान चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, ऐसे में धैर्य न खोएँ और परिस्थितियों का डटकर सामना करें। आपके शत्रुओं की संख्या में वृद्धि हो सकती है इसलिए सावधान रहें और चतुराई से उनका सामना करें। महिलाओं का सम्मान करें। किसी मुद्दे पर सीनियर्स से विवाद हो सकता है। कोशिश करें कि वरिष्ठ कर्मियों से आपके रिश्ते अच्छे बने रहें।

          मकर :~ शुक्र आपकी राशि से नवम भाव में जाएगा। इस दौरान विविध क्षेत्रों में लाभ मिलने के योग हैं। आप कपड़े, ज्वैलरी अथवा इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स आदि ख़रीद सकते हैं। वर्तमान नौकरी में स्थानांतरण अथवा नई नौकरी मिलने के योग हैं। हालाँकि नौकरी में परिवर्तन आपके लिए अच्छा रहेगा। सरकार की किसी योजना से आप लाभान्वित हो सकते हैं। समाज में आपकी प्रसिद्धि बढ़ेगी। इसके अलावा घर में किसी धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन होने की संभावना है। दोस्तों एवं जीवनसाथी की मदद से आप अपने जीवन में आगे बढ़ेंगे। लंबी दूरी की यात्रा आपके लिए लाभकारी रह सकती है।

          कुंभ :~ शुक्र आपकी राशि से अष्टम भाव में प्रवेश करेगा। इस दौरान आपकी आर्थिक स्थिति मज़बूत रहेगी और आप धन एकत्रित करने में सफल रहेंगे। जीवन में ख़ुशियों के रंग-बिरंगे पल आएंगे और पारिवारिक जीवन भी ख़ुशहाल रहने के शुभ संकेत दे रहा है। आपके जीवन में भौतिक सुख-सुविधाओं में वृद्धि होने की संभावना है। मन में अधिक वासनात्मक विचार आ सकते हैं अतः इन विचारों पर नियंत्रण रखें। छात्रों को गोचर के दौरान शिक्षा के क्षेत्र में सफलता मिलेगी ।

          मीन :~ शुक्र आपकी राशि से सप्तम भाव में गोचर करेगा। इस दौरान ऐसा कोई भी कार्य न करें जिससे आपके मान-सम्मान में कमी आए। प्रोफ़ेशनल क्षेत्र में आपको सफलता पाने के लिए कठिन परिश्रम करना होगा। इस बीच अपनी सेहत का भी ख़्याल रखें। जीवनसाथी से किसी बात को लेकर मनमुटाव हो सकता है। धन हानि भी संभव है इसलिए पैसों का लेनदेन करते समय सावधानी अवश्य बरतें। गोचर की अवधि में आप यात्रा पर जा सकते हैं । ( डाँ.अशोक शास्त्री )

No comments:

Post a Comment